May 19, 2024 : 12:04 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जालंधर की सब्जी मंडियों में उमड़ी भीड़ और कोरोना प्रोटोकॉल पालन को लेकर एसजीपी ने की बैठक, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर जोर

आज प्रदेश सरकार की तरफ से लगाए गएवीकेंड लॉकडाउन का पहला दिन है। इसको लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है। हालांकि कुछ जगहों पर लोगों की लापरवाही भी सामने आई है। शनिवार को जालंधर में सब्जी मंडी एकदम सामान्य दिनों की तरह खुली।

अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाली संगत की सावधानी को लेकर एसजीपीसी पूरी तरह सचेत है। एसजीपीसी के सभी अधिकारियों के साथ इस संबंधी बैठक की गई। एसजीपीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रजिदर सिंह मेहता के मुताबिक बैठक में फैसला लिया गया कि माथा टेकने के लिए आने वाली संगत को आवश्यक दूरी बनाकर माथा टेकने और सेहत विभाग की ओर से तय नियमों को अपनाने के लिए हिदायतें दी जाएं।

दूसरी ओर कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार कोसंगरूर में एक कोरोना पाजिटिव की मौत हो गई। इसे मिलाकर अब तक राज्य में 63 लोगों की जान जा चुकी है और संक्रमितों की कुल संख्या भी 3054हो चुकी है।

देर शाम प्रशासन ने अनुमति दी, कुछ कारोबारियों में आज सुबह भी था असमंजस

जालंधर में शनिवार को प्रतापपुरा और मकसूदां सब्जी मंडी बिलकुल सामान्य दिनों की तरह लगी। यहां सोशल डिस्टेंसिंगके नियमों को ताक पर रख बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने भी पहुंच गए। हालांकि यह सब प्रशासन की इजाजत से हो रहा है। इससे पहले शुक्रवार को मंडियां बंद रखने पर सहमति बनाई गई थी, लेकिन देर शाम जिला प्रशासन की ओर से मंडी खोलने की इजाजत दिए जाने के बाद फिर से शनिवार को मंडी सजाने की घोषणा कर दी गई। असमंजस में रहे कारोबारी आखिर शनिवार सुबह मंडी में माल बेचने पहुंच गए। रविवार को जिले की सभी मंडियां बंद रहेंगी, जिसके चलते आज लोगों ने जमकर फल-सब्जियों की खरीदारी की।

लुधियाना के एक चौराहे पर एक वाहन चालक का चालान करते पुलिस टीम।

लुधियाना शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस की ओर से नाकाबंदी की गई है और बिना वजह घर से निकलने वाले लोगों को लौटाया जा रहा है। इस दौरान पुलिस नियम तोड़ने वालों का चालान भी काट रही है। एसीपी स्तर के अधिकारी सड़क पर उतरकर जांच कर रहे हैं। कुछ जगहों पर पुलिस ने गश्त भी बढ़ाई है। थाना मॉडल टाउन पुलिस ने एक युवक को देसी पिस्तौल के साथ पकड़ाहै। आरोपी की पहचान चंदन तिवाड़ी निवासी गांव कमली जंगली थाना पिपराय जिला मुज्जफरपुर बिहार के तौर पर हुई है।

हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर लोगों की स्क्रीनिंग करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।

पंजाब-हरियाणा शंभू बार्डर पर वाहनों की लंबी कतारें नजर आई। अधिक वाहन होने के कारण सेहत विभाग की टीम केवल खानापूर्ति करती नजर आई। दूसरे राज्यों से आने वालों की पूरी तरह से जांच या मेडिकल स्क्रीनिंग नहीं हो पाई। शनिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय लॉकडाउन दौरान राज्य के बार्डर सील कर पुलिस, शिक्षा और सेहत विभाग की टीमें तैनात की गई हैं। शंभू बैरियर पर लगे रिलीफ कैंप में तीनों टीमें काम करती नजर आई, ताकि शनिवार और रविवार को पूरी जांच के बाद ही लोगों को पंजाब में प्रवेश दिया जाए।

कोटकपूरा में भीड़ को कंट्रोल करने के लिएचार-चार पुलिस कर्मियों वाली 5 स्पेशल टीम तैनात

कोटकपूरा में कहीं भी भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए चार-चार पुलिस कर्मियों पर आधारित पांच टीमें बनाई गई हैं, जो शहर में भीड़ को नियंत्रित करेंगी। इसके अलावा पांच पीसीआर वैनें लगाई गई हैं। डीएसपी बलकार सिंह संधू ने बताया कि सब्जी मंडी में हर रोज समय से पहले ही पुलिस की एक टीम मौजूद रहती है। शहर के चारों मुख्य श्मशान घाटों की प्रबंधकीय कमेटियों को निर्देश दिया गया है किसी भी अंतिम संस्कार होने से एक घंटा पहले पुलिस को सूचित किया जाए, ताकि वहां भीड़ इकट्ठा न हो। शहर के सभी धार्मिक संस्थानों को चलाने वाली कमेटियों को भी नियमों का पालन करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

बठिंडा में तलवंडी साबो रोड पर जस्सी चौक के पास एचबीएन कॉलोनी के सामने स्थित शराब का ठेका, जो रात 10 बजे के बाद भी खुला था।

शुक्रवार रातयह थे बठिंडा के ठेकों,अहातों और ढाबों के हाल

बठिंडा में रात के 10 बजे तलवंडी साबो रोड पर जस्सी चौक के पास एचबीएन कॉलोनी के सामने स्थित शराब का ठेका खुला हुआ था। लोग वहां से शराब ले रहे थे। बाहरी जगहों से आने वाले ड्राइवर ठेके से शराब ले रहे थे। अहाते पर भी कुछ ग्राहक थे और अहाते वाले उनको सामान दे रहे थे। हालांकि उन्होंने मास्क पहने हुए थे। उधर जस्सी चौक पर दो ढाबे हैं। दोनों ही रात के लगभग ग्यारह बजे तक खुले रहते हैं। कोई भी अधिकारी उनको बंद कराने नहीं पहुंचा।

बटाला में सिविल अस्पताल के पास अतिक्रमण हटाने में लगी जेसीबी। विरोध के बाद यहां नगर निगम की टीम को वापस लौटना पड़ा।

बटाला में खोखे हटाने पहुंची नगर निगम टीम से धक्का-मुक्की
बटाला में सिविल अस्पताल के पास अतिक्रमण करके लगाए गए खोखों को हटा रहे निगम के रिकवरी इंस्पेक्टर अमरजीत सिंह और अन्य कर्मचारियों से लोगों ने धक्का-मुक्की की। विरोध के चलते निगम के कर्मचारियों को कार्रवाई बीच में छोड़कर जाना पड़ा। धक्का-मुक्की करने वाले लोगों के खिलाफ थाने में शिकायत दी गई है। उधर लोगों का आरोप है कि वे कई साल से खोखे में अपना छोटा-मोटा धंधा कर रहे थे। लोगों ने कुछ देर रोड भी जाम किया। पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामले को ठंडा कर दिया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

जालंधर के प्रतापपुरा सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का ध्यान नहीं रखा गया। इस दौरान लोगों की भीड़ उमड़ी रही।

Related posts

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस सख्त, अब 5 किमी. के सफर में 25 कैमरों से रखी जाएगी नजर

News Blast

अर्थव्यवस्था में लगातार दूसरी तिमाही में धीमापन, यह देश को मंदी की तरफ ले जा रहा

News Blast

संसद का मानसून सत्र:लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं दे सके प्रधानमंत्री मोदी; दोनों सदन कल तक के लिए स्थगित

News Blast

टिप्पणी दें