May 7, 2024 : 4:19 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रम्प के बाद अब ब्राजील के राष्ट्रपति ने डब्लूएचओ का साथ छोड़ने की धमकी दी, देश में हर मिनट एक व्यक्ति की मौत हो रही

  • ब्राजील में कोरोना के अब तक 6.46 लाख केस आए, संक्रमण के मामले में यह दूसरे नंबर पर
  • ब्राजील में करीब 3.9 लाख एक्टिव केस, 35 हजार की मौत हुई, यहां संक्रमण से मृत्युदर 10%

दैनिक भास्कर

Jun 06, 2020, 12:50 PM IST

ब्राजीलिया. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्साेनारो ने शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) छोड़ने की धमकी दी है। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की इस एजेंसी ने लैटिन अमेरिकी देशों को चेतावनी दी थी। उसका कहना था कि क्षेत्र में संक्रमण का प्रसार कम करने से पहले लॉकडाउन हटाने में जोखिम है। कुल संक्रमितों के मामले में ब्राजील दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां करीब हर मिनट एक व्यक्ति की मौत हो रही है।

लैटिन अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले देश ब्राजील और मैक्सिको में संक्रमण की दर सबसे ज्यादा है। ब्राजील में यहां पेरू, कोलंबिया, चिली और बोलीविया में भी महामारी रफ्ताार पकड़ रही है। पूरे लैटिन अमेरिका में करीब 11 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 

बोल्सोनारो ने कोरोना को साधारण सर्दी-जुकाम बताया था
बोल्सोनारो की तुलना में दूसरे नेताओं ने इस महामारी को ज्यादा गंभीरता से लिया है। उन्होंने मार्च और अप्रैल में सख्त लॉकडाउन लगाया, लेकिन अब भुखमरी और गरीबी की आशंका को देखते हुए लॉकडाउन खोलने पर जोर दे रहे हैं। इससे उलट करीब 100 दिन पहले ही बोल्सोनारो ने इस संक्रमण को मामूली सर्दी-जुकाम बताया था। 

मौत के मामले में ब्राजील चौथे स्थान पर
कोरोना से हुई मौतों के मामले में ब्राजील दुनिया में चौथे स्थान पर है। यहां अब तक 35 हजार 47 लोग जान गंवा चुके हैं। 33 हजार 774 मौत के साथ इटली दूसरे और 40 हजार 261 मौतों के साथ ब्रिटेन दूसरे नंबर पर है। वहीं, अमेरिका 1 लाख 11 हजार 390 मौतों के साथ पहले स्थान पर है।     

पिछले हफ्ते अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ से संबंध खत्म किए थे
पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ से संबंध खत्म करने का ऐलान किया था। उनका कहना था कि डब्ल्यूएचओ कोरोनावायरस के शुरुआती फैलाव को रोकने में नाकाम रहा है। ट्रम्प ने इससे पहले इस एजेंसी की फंडिंग रोक दी थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि यह एजेंसी चीन की कठपुतली है। जिसकी वजह से दुनिया में स्वास्थ्य संबंधी संकट खड़ा हो गया है।

Related posts

भारतवंशी इंजीनियर ने जानकारी छुपाकर बैंक से 75 करोड़ रु. का कर्ज मांगा; धोखाधड़ी का मामला दर्ज

News Blast

5 अगस्त को राम के रंग में रंगेगा न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर, बिलबोर्ड पर दिखेंगे राम और अयोध्या मंदिर का मॉडल

News Blast

बदलती तस्वीर: ट्रम्प के अड़ियल रवैये से अफसर भी परेशान, कई पूर्व और वर्तमान सहयोगी अब बाइडेन खेमे में पहुंचे

Admin

टिप्पणी दें