May 5, 2024 : 6:19 PM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर राज्य

Smriti Irani in Bhopal: राज्य अधिक उम्र वाले बच्चों को सूची बनाएं, इन्हें गोद लेने में केंद्र करेगा सहयोग

naidunia

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राज्य ऐसे बच्चों की सूची तैयार करें, जो बाल गृह में छह वर्ष से ऊपर के हो गए हैं और जिन्हें कोई गोद नहीं ले रहा है। सूची बनने पर केंद्र बच्चों को गोद लेने की व्यवस्था करेगा। यह जिम्मेदारी बाल कल्याण समितियों (सीडब्ल्यूसी) को दी गई है।कुछ राज्यों ने नौ हजार बच्चों को चिह्नित किया था, दो सप्ताह के भीतर इनमें से 160 बच्चों को गोद लिया जा चुका है। सीडब्ल्यूसी बाल गृह में रह रहे बच्चों को उनके परिवार से मिलाने की कोशिश भी करे। ऐसी कोशिश में देश में एक लाख 45 हजार बच्चे घर लौटाए गए हैं।

स्मृति ईरानी रविवार को भोपाल में बाल अधिकार, बाल सुरक्षा और बाल कल्याण पर केंद्रित क्षेत्रीय संगोष्ठी कार्यक्रम ‘बाल वत्सल’ को संबोधित कर रही थीं। इसमें मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बाल अधिकार संरक्षण के लिए काम करने वाली सरकारी और निजी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कानून पहले ऐसा था कि बच्चा गोद लेने वाले को कोर्ट में पेश होना पड़ता था। अब यह प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। उन्होंने घोषणा की कि देश के हर जिले में सीडब्ल्यूसी का कार्यालय बनाया जाएगा। उन्होंने ग्राम बाल संरक्षण समिति के सदस्यों से कहा कि ऐसे बच्चों की भी सूची बनाएं, जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि अभी चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 का संचालन राष्ट्रीय स्तर पर होता है। अब इसे पूरी तरह राज्य सरकारों को चलाना है। हेल्पलाइन पर जियो टैगिंग की सुविधा भी रहेगी, जिससे यह भी पता चलेगा कि बच्चा कहां से फोन कर रहा है, ताकि उसे तुरंत मदद पहुंचाई जा सके।

Related posts

मध्य प्रदेश में त्रिकोणीय होगी उपचुनाव की जंग; बसपा ने ग्वालियर चंबल की आठ सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम घोषित किए

News Blast

प्रदेश का पहला धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 टेस्ट सेंटर: गाड़ी से बिना उतरे होगी जांच, 24 घंटे के भीतर मिलेगी रिपोर्ट; दिव्यांग का ई-रिक्शा में ही होगा टेस्ट

Admin

महाराष्ट्र: कोरोना मुक्त गांवों में फिर से स्कूल खोलने की तैयारी, ठाकरे ने शिक्षा विभाग को दिए आदेश

News Blast

टिप्पणी दें