July 16, 2024 : 1:57 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

अभी और बढ़ेगा दिल्ली समेत 5 राज्यों में गर्मी का कहर, इस दिन से राहत की उम्मीद

दिल्ली, हरियाणा, यूपी समेत देश के कई राज्यों में गर्मी इन दिनों कहर बरपा रही है। अकसर गर्मी का कहर 15 मई के बाद देखने को मिलता था, लेकिन इस साल अप्रैल की शुरुआत से ही प्रचंड गर्मी हो रही है। तापमान में इजाफा इतना है कि पारा 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों तक देश के कम से कम 5 राज्यों में तापमान 45 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा। इन राज्यों में राजस्थान, यूपी, ओडिशा, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं। खासतौर पर मई के पहले सप्ताह तक यह कहर जारी रहेगा। लेकिन 4 से 7 मई के दौरान बारिश का अनुमान है, जिससे गर्मी में कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि मई के पहले सप्ताह में बारिश होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश और यूपी में 45 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान 

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में लगातार 45 डिग्री के करीब तापमान बना हुआ है। दिल्ली की ही बात करें तो गुरुवार को दिन की शुरुआत ही प्रचंड गर्मी से शुरू हुई। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इसके अलावा शुक्रवार को इसमें एक डिग्री का और इजाफा होने का अनुमान है और पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। एक तरफ गर्मी ने कहर बरपा रखा है तो वहीं बिजली कटौती इस संकट को और बढ़ा रही है। महाराष्ट्र जैसे राज्यों में बिजली की आपूर्ति बहुत तेजी से बढ़ी है और इसके चलते पावर कट करना पड़ रहा है।

यूपी और दिल्ली में बिजली कटौती, महाराष्ट्र में घटा कोयला

यही नहीं यूपी और दिल्ली में भी कई घंटों की कटौती हो रही है। महाराष्ट्र में कोयले की आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है। सूबे में 20,000 लाख मीट्रिक टन कोयले की कमी है। इसके अलावा राजस्थान में हर दिन करीब 4 घंटे फैक्ट्रियों में पावर कट हो रहा है। वहीं गुजरात और आंध्र प्रदेश ने तो पहले ही औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली की कटौती कर दी है ताकि रिहायशी इलाकों में आपूर्ति दी जा सके। राजस्थान सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 4 घंटे की बिजली कटौती शुरू कर दी है, जिसके चलते लोगों को प्रचंड गर्मी से जूझना पड़ रहा है। यह हाल तब है, जब मॉनसून से पहले गर्मी का पीक सीजन अभी आना बाकी ही है।

जम्मू में पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान, पानी की भी किल्लत

जम्मू-कश्मीर की ही बात करें तो विंटर कैपिटल कहे जाने वाले जम्मू में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। इसके चलते पावर कट हो रहा है और कई इलाकों में पानी की किल्लत भी देखने को मिल रही है। इसके अलावा ओडिशा के भी करीब 24 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से अधिक पाया गया है। हीटवेव के चलते राज्य में सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया है। इसके अलावा बंगाल ने तो गर्मी की छुटियां लू के चलते पहले ही घोषित कर दी हैं। राज्य में स्कूल एवं कॉलेजों को 2 मई से ही बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

मार्च की गर्मी ने तोड़ दिया था 122 साल का रिकॉर्ड 

गौरतलब है कि इस साल उत्तर पश्चिम भारत में मार्च के महीने में बीते 122 सालों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी है। इसके अलावा औसत अधिकतम तापमान भी 30.67 डिग्री सेल्सियस रहा है, जो 2004 के बाद से सबसे अधिक है। बुधवार को देश के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बढ़ते तापमान को लेकर चिंता जाहिर की थी और इसे लेकर तैयारी करने को कहा था।

Related posts

इंदौर गैंगरेप केस: अब सामने आई आरोपी बिल्डर की पहली पत्नी, किया चौंकाने वाला खुलासा

News Blast

ट्रम्प राष्ट्रवाद का मुद्दा उठा रहे, कहा- एक कमीशन बनाकर स्कूलों में फिर से नेशनलिज्म की पढ़ाई शुरू कराएंगे

News Blast

भारत-चीन शांति कायम करने पर राजी हुए, पूर्वी लद्दाख समेत टकराव वाली जगहों से सैनिक पीछे हटेंगे; आर्मी चीफ लेह के लिए रवाना

News Blast

टिप्पणी दें