July 25, 2024 : 9:16 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

MP में करीब 25 हजार एकड़ जमीन पर बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

MP Big News: मध्य प्रदेश में इंदौर-भोपाल के बीच देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा. इसे  25 हजार एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

MP Big News: मध्य प्रदेश में इंदौर-भोपाल के बीच देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा. इसे 25 हजार एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा.

MP Big News: मध्य प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग ने नए एयरपोर्ट के लिए जमीन की तलाश कर ली है. 25 हजार एकड़ जमीन पर इस एयरपोर्ट को बनाए जाने की योजना है. इसे भोपाल-इंदौर के बीच बनाया जाएगा. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा ये एयरपोर्ट इंदौर-भोपाल के बीच बनेगा. इसके लिए जमीन देवास-सोनकच्छ और चापड़ा के बीच तय की गई है. इस जमीन की खास बात ये है कि अब इन इलाकों में जितना भी विकास होगा, वह इसी जमीन के आसपास होगा. उद्योग विभाग ने इस जमीन को कई तथ्यों पर परखा है.

अगर सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो मध्य प्रदेश में बनने वाला देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट इंदौर के पास होगा. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा ये एयरपोर्ट इंदौर-भोपाल के बीच बनेगा. इसके लिए जमीन देवास-सोनकच्छ और चापड़ा के बीच तय की गई है. उद्योग विभाग ने इसके लिए करीब 25 हजार एकड़ जमीन की तलाश कर ली है.

बताया जाता है कि इस जमीन से भोपाल-इंदौर रोड, भोपाल-जयपुर रोड, शाजापुर-देवास रोड और नरसिंहगढ़ को आपस में जोड़ा जाएगा. उद्योग विभाग ने इस जमीन की तलाश इसलिए की है, क्योंकि उसका मानना है कि राज्य के 40 फीसदी उद्योग इंदौर, देवास, पीथमपुर में है और डीएमआईसी के पास भी है. सरकार अब इसी इलाके पर फोकस करेगी. इन इलाकों में होने वाला विकास अब इसी जमीन के आसपास होगा. यहीं लॉजिस्टिक हब बनेगा या कोई उद्योग लगेगा.

बताया जाता है कि इसके लिए केंद्रीय मंत्री ने भी स्वीकृति दे दी है. मप्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (Madhya Pradesh Industrial Development Corporation Ltd) ने जमीन की योजना को लेकर शासन को प्रस्ताव दे दिया है. इसके बाद अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपने स्तर जमीन के साथ-साथ बाकी योजना पर काम करेगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी कई पैमानों पर जमीन को परखेगा और उसके बाद ही नए एयरपोर्ट का काम शुरू किया जाएगा.

मौसम पर विशेष फोकस

जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट बनाने के लिए जिन तथ्यों पर प्रशासन काम करेगा उनमें मौसम की अहम भूमिका होगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ये देखेगी कि इंदौर, देवास, सोनकच्छ में सालभर मौसम कैसा रहता है. यहां आंधी-तूफान कब आते हैं, बारिश कब होती है. कुल मिलाकर ये देखा जाएगा कि विमानों को किस तरह के मौसम से दो-चार होना पड़ेगा

अलग टीम कर रही काम

इस प्रोजेक्ट पर मप्र इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की एक अलग टीम काम कर रही है. बताया जाता है कि इस एयरपोर्ट से पैसेंजर और कार्गो पर तो फोकस किया ही जाएगा, साथ ही लॉजिस्टिक को भी बढ़ावा दिया जाएगा. औद्योगिक निवेश एवं नीति प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और प्रमुख सचिव संजय शुक्ल इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार से चर्चा कर चुके हैं.

Related posts

इधर, सरकार की नाकामियों से ध्यान हटाने के लिए भाजपा कर रही नाैटंकी

News Blast

पानी के अंदर वाली फोटो से लेकर एक ही फोटो में आपकी कई पोजिशन तक, ये हैं 10 क्रिएटिव स्मार्टफोन फोटोग्राफी ट्रिक

News Blast

This Special Feature Will Soon Be Available In Gmail, You Will Be Able To Save Mail Photos In Google Photos

Admin

टिप्पणी दें