July 16, 2024 : 3:02 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय क्राइम खबरें टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

कभी चूरन-लॉटरी बेचने वाले अनु कपूर आज हैं करोड़पति, फर्श से अर्श तक पहुंचने की पढ़िए कहानी

अनु कपूर (Annu Kapoor) की जिंदगी अपने आप में एक मिसाल है. जीवन की तमाम मुश्किलों के बीच भी जो शख्स अपनी काबिलियत पर भरोसा करे, डिगे नहीं और सफलता की कहानी बन जाए, उसका नाम अनु कपूर है. 20 फरवरी 1965 में भोपाल में पैदा हुए अनु बेहद जिंदादिली एक्टर हैं. एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सिंगर, रेडियो जॉकी, टीवी होस्ट अनु ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है, लेकिन उन्हें पॉपुलर ‘अंताक्षरी’ (Antakshari) ने बनाया. अनु कपूर के जन्मदिन पर उनके लाइफ पर डालते हैं एक नजर.

अनु कपूर का बचपन तंगी में गुजरा

अनु कपूर के पिता मदनलाल कपूर एक पारसी थियेटर कंपनी चलाते थे, उनकी मां कमल शबनम कपूर टीचर थीं. अनु तीन भाई और एक बहन हैं. इनका बचपन काफी तंगहाली में गुजरा. अनु का असली नाम अनिल कपूर था. कहते हैं कि एक्टर अनिल कपूर की वजह से अपना नाम बदल कर अनु कपूर रख लिया था. आर्थित तंगी से जूझ रही फैमिली की मदद के लिए चाय बेचते थे. चूरन और लॉटरी के टिकट भी बेचे हैं. अनु ने दिल्ली से नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और वहीं से एक्टिंग के गुर सीखे.

 

23 के अनु ने 70 साल के बुजुर्ग का रोल निभाया था

अनु कपूर जब एनएसडी में थे, उसी दौरान एक प्ले में उन्होंने ऐसा शानदार काम किया कि जाने माने फिल्ममेकर श्याम बेनेगल उनके कायल हो गए. दरअसल, 23 साल के अनु ने इस प्ले में 70 साल के बूढ़े का किरदार निभाया था. श्याम बेनेगल उनकी अभिनय प्रतिभा के ऐसे मुरीद हुए कि फिल्म ‘मंडी’ में काम दे दिया. इस फिल्म के बाद से अनु कपूर को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. अनु ने यूं तो कई फिल्मों में काम किया लेकिन जो ‘अंताक्षरी’ को होस्ट कर उसे यादगार बना दिया. शो के दौरान एनर्जी से भरपूर अनु दर्शकों का खूब मनोरंजन करते हैं.

अंताक्षरी’ ने अनु कपूर को पॉपुलर बनाया

संगीत की बेहतरीन जानकारी रखने वाले अनु कपूर एक शानदार सिंगर भी हैं. इसके अलावा हिंदी भाषा पर भी उनकी पकड़ कमाल की है. जब अनु बोलते हैं तो उन्हें सुनने वाले भाव विभोर हो जाते हैं. बेहद एनर्जेटिक अनु ने जब टीवी पर ‘अंताक्षरी’ होस्ट करना शुरू किया तो इसे पॉपुलर बना दिया. इतना ही नहीं हिंदू शास्त्रों का भी अद्भुत ज्ञान अनु के पास है, जब वह बोलते हैं तो श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. अनु शो और फिल्मों में काम करने के लिए अच्छी खासी फीस लेते हैं.

करोड़पति हैं अनु कपूर

अनु कपूर ने 2012 में आई फिल्म ‘विक्की डोनर’ में बलदेव चड्ढा का रोल प्ले कर दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था. फिल्म से लेकर टीवी तक की दुनिया में अपने काम की अमिट छाप छोड़ने वाले अनु का बचपन भले ही मुश्किल में बीता हो लेकिन आज उनके पास मुंबई में अपना घर है, लग्जरी गाड़ियां उनके बेड़े में खड़ी है. एक सेलिब्रिटी वेबसाइट की रिपोर्ट्स के मुताबिक अनु की नेटवर्थ करीब 170 करोड़ की है.

पर्सनल लाइफ में भी रहा ट्विस्ट

अनु कपूर की पर्सनल लाइफ भी ट्विस्ट से भरपूर है. दो बार शादी की है और उनके 4 बच्चे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पहली वाइफ से डिवोर्स के बाद दूसरी शादी की, फिर दूसरी से अलग होकर दोबारा पहली वाइफ से शादी कर ली.

Related posts

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चिंपांजी के कोल्ड वायरस का बंदरों पर ट्रायल सफल, दावा- सितंबर तक 10 लाख डोज तैयार होंगे 

News Blast

लैंसेट जर्नल की रिसर्च:प्रेग्नेंसी के दौरान कोविड-19 होने पर बच्चे की समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा, बीपी या मोटापा बढ़ने पर रिस्क 160 गुना तक बढ़ जाता है

News Blast

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम से ढाई घंटे पूछताछ

News Blast

टिप्पणी दें