April 26, 2024 : 8:55 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर खबरें टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस राष्ट्रीय

Nykaa के IPO ने फाल्गुनी नायर को रातोंरात बना दिया इतना अमीर,

ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी नायका (Nykaa) की प्रमोटर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) मालामाल हो गईं हैं. कंपनी के IPO की जबरदस्त सफलता के चलते नायर की दौलत का ग्राफ एकदम से ऊपर पहुंच गया है. अमीरी के मामले में अब फाल्गुनी नायर बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, हैवेल्स के अनिल राय गुप्ता जैसे कई कारोबारियों से आगे निकल गई हैं. बता दें कि शेयर बाजार में Nykaa की पेरेट कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd की शानदार लिस्ट‍िंग हुई है.

दौलत में एकदम से हुआ इजाफा

फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) और उनके परिवार के ट्रस्ट ऑफिस की नायका में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. कंपनी के आईपीओ के हिट हो जाने से परिवार की सामूहिक दौलत बढ़कर 54,831 करोड़ रुपये हो गई है. इस आईपीओ से पहले नायर एवं उनके परिवार की दौलत सिर्फ 27,962 करोड़ रुपये के बराबर थी. नायका के प्रमोटर्स में फाल्गुनी नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके पति संजय नायर का फैमि

इन कारोबारियों से आगे निकलीं Nayar

दौलत के मामले में नायर परिवार अब Motherson Sumi के विवेक चंद सहगल, Havells के अनिल राय गुप्ता, Marico के हर्ष मारीवाला, आयशर (Eicher) के सिद्धार्थ लाल और Torrent Pharma के समीर मेहता से भी आगे हो गया है. इतना ही नहीं, नायर परिवार ने इस मामले में बायोकॉन (Biocon) की किरण मजुमदार शॉ और Apollo Hospitals की रेड्डी सिस्टर्स को भी पीछे छोड़ दिया है

ली ट्रस्ट, उनके बेटे, बेटी और मां रश्मि मेहता के ट्रस्ट भी शामिल हैं. मालूम हो कि नायका का IPO 28 अक्टूबर को खुला था और 1 नवंबर को बंद हुआ. यानी इन चार दिनों में ही वो मालामाल हो गईं.

नायका 100 लिस्टेड कंपनियों में शामिल

आईपीओ के बाद अब फाल्गुनी के फैमिली ट्रस्ट की इस कंपनी में हिस्सेदारी 22.04 फीसदी रह गई है और उनके पति के ट्रस्ट की हिस्सेदारी 23.37% है. करीब 1,04,360.85 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ नायका भारत की टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों में शामिल हो गई है. इसी के साथ फाल्गुनी नायर को अब Bloomberg Billionaires Index में जगह मिली है. यह उपलब्ध‍ि अभी तक भारत की सिर्फ छह महिलाओं को प्राप्त हुई है.

सबसे धनी सेल्फ मेड महिला कारोबारी

Bloomberg ने फाल्गुनी नायर को भारत की सबसे धनी सेल्फ मेड महिला कारोबारी बताया है. इनवेस्टमेंट बैंकर का आकर्षक करियर छोड़कर फाल्गुनी नायर ने साल 2012 में नायका की शुरुआत की थी. 1600 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करते हुए फाल्गुनी ने एक ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल एम्पायर नायका का निर्माण किया है, जो अपने 1500 से ज्यादा ब्रांडों के साथ भारत के अग्रणी ब्यूटी रिटेलर के रूप में सामने आई. गौरतलब है कि Nykaa ने पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था.

Related posts

फर्जी वेबसाइट बना सस्ते दाम पर मोबाइल देने का झांसा देकर ढाई हजार लोगों को ठगा

News Blast

गूगल के सीईओ ने बताया- मुझे अमेरिका भेजने के लिए पिता ने प्लेन के किराए में खर्च कर दी थी एक साल की कमाई

News Blast

संपत्ति क्षति वसूली और गो-हत्या रोकथाम समेत 17 विधेयक आज पेश करेगी योगी सरकार; कार्यवाही शुरू, हंगामे के आसार

News Blast

टिप्पणी दें