May 27, 2024 : 4:10 AM
Breaking News
करीयर

Career Guidance: 12वीं फेल या कॉलेज ड्राप आउट करियर को लेकर न हों निराश, यहां है टॉप 6 जॉब्स ऑप्शन

सभी छात्र डॉक्टर, इंजीनियर या वकील नहीं बन सकते हैं. कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. आज हम उन्हीं 10+2 परीक्षा पास करने में असफल रहे और कॉलेज ड्रॉप-आउट स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शन लेकर आए हैं. दरअसल ऐसे छात्रों के लिए भी रोजगार के कई अवसर हैं. यानी इन स्टूडेंट्स को भी अब खराब एकेडमिक परफॉर्मेंस के कारण निराश होने की जरूरत नहीं है. दरअसल 12वीं में असफल रहे या कॉलेज ड्रॉप आउट छात्रों को भी ऐसी नौकरी मिल सकती है जिसमें वे अपनी मेहनत की बदौलत अच्छी सैलरी पा सकते हैं.

अगर आप भी कॉलेज डॉपआउट या 12वीं फेल हैं तो यहां आपके लिए नौकरी के ऑप्शन की लिस्ट है. आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं और काम करना शुरू कर सकते हैं.

12वीं फेल या कॉलेज ड्रापआउट के लिए करियर ऑप्शन

1-सेल्स रिप्रेजेंटेटिव
10+2 या इंटरमीडिएट फेल स्टूडेंट्स सेल्फ रिप्रेजेंटेटिव की जॉब कर सकते हैं. इस जॉब में किसी भी कंपनी का सामान सेल करना होता है. यह करना बहुत आसान है और आम तौर पर जो कंपनियां सेल्स रिप्रेजेंटेटिव की भर्ती करती हैं, वे कोई एजुकेशनल क्वालिफिकेशन नहीं मांगती हैं. मैकडोनाल्ड, रिलायंस, एयटेल जैसी बड़ी कंपनियों में भी 12वीं फेल लोगों को सेल्स रिप्रेजेंटेटिव के रूप में नौकरी मिल जाती है. इस जॉब में शुरुआत में 7 हजार की सैलरी मिलती है फिर आप अपनी मेहनत से 20000 हजार तक की सैलरी पा सकते हैं.
 2- डाटा एंट्री ऑपरेटर

नौकरी के कई अवसरों में डाटा एंट्री ऑपरेटर भी एक है. यह जॉब, कॉलेज ड्राप आउट को सबसे ज्यादा सूट करती है. यहां तक ​​कि 10+2 फेल भी इस नौकरी के लिए ट्राय कर सकते हैं हालांकि कॉलेज ड्रॉपआउट इस नौकरी के लिए उपयुक्त उम्मीदवार होंगे. कई छोटी और मीडियम साइज की कंपनियों को डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत होती है. यहां आपको केवल एक ही स्किल की जरूरत है, वह है अच्छी टाइपिंग स्पीड. आपको प्रति मिनट 40 से 50 शब्द टाइप करने में सक्षम होना चाहिए. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर पर इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं और कुछ ही हफ्तों में इसमें महारत हासिल कर सकते हैं. डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब में आप 7 हजार से 12 हजार तक का वेतन पा सकते हैं.

3- कॉल सेंटर
कॉल सेंटर की नौकरी 10+2 फेल के साथ कॉलेज ड्राप आउट के लिए भी अच्छी है. किसी भी लोकल कॉल सेंटर में नौकरी के लिए 10+2 फेल कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको लोकल लैंग्वेज आनी चाहिए. लेकिन अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए  10+ 2 पास होना जरूरी है इसलिए यह कॉलेज ड्राप आउट के लिए बेस्ट जॉब है. दरअसल इंटरनेशनल कॉल सेंटर में एजुकेशनल क्वालिफिकेशन नहीं पूछी जाती है लेकिन आपको इंग्लिश में धाराप्रवाह बोलना आना चाहिए. कॉलसेंटर की जॉब में 7 हजार से 35 हजार तक की सैलरी मिल सकती है.

4- नेटवर्क मार्केटर
10+2 फेल कैंडिडेट्स के लिए नेटवर्क मार्केटिंग एक और बेहतरीन करियर ऑप्शन हैं. ऐसे कई नेटवर्क मार्कटर्स हैं जो ज्यादा शिक्षित नहीं हैं लेकिन लाखों कमाते हैं. मूल रूप से, यह मार्केटिंग की तरह है लेकिन यहां आपको अपने अंडर एक टीम बनानी होगी. आपने एमवे जैसी कंपनियों के बारे में तो सुना ही होगा. इसमें पहले आपको बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का सदस्य बनना होगा और फिर अपने अंडर ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स को शामिल करना होगा. जैसे-जैसे आपके सदस्य बढ़ते हैं आप अधिक पैसा कमाते हैं. इसलिए 10+2 फेल या कॉलेज ड्रॉपआउट भी इस नौकरी को शुरू कर सकते हैं. कंपनी का मेंबर बनने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना होगा. जैसे-जैसे आपका नेटवर्क मार्केटर के तौर पर अनुभव बढ़ेगा  आप उतनी ही ज्यादा कमाई भी करने लगेंगे. आप नेटवर्क मार्केटर के तौर पर 10 हजार से शुरू तक 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं.

5- मेल पोस्टिंग जॉब
10+2 फेल और कॉलेज ड्रापआउट के लिए मेल पोस्टिंग की नौकरी भी एक ​​और बेहतरीन जॉब का ऑप्शन है. खास बात ये है कि इस जॉब को महिलाएं और हाउसवाइव्स भी शुरू कर सकती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह होम बेस्ड जॉब है यहां आपको ऐसे लेटर पोस्ट करने होंगे जो पैम्फलेट या ब्रोशर हो सकते हैं जो किसी और के बिजनेस को प्रमोट करने वाले होते हैं. इस जॉब को किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं. इसमें 7 हजार से 40 हजार तक की सैलरी मिल सकती है.

6- इंडियन आर्मी
भारतीय आर्मी में भी 12वीं फेल और कॉलेज ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स के लिए नौकरी निकलती रहती हैं. हालांकि भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए फिजिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए.
 
 ये भी पढ़ें

TS PGCET 2021: तेलंगाना स्टेट PGCET 2021 परीक्षा आज से शुरू, यहां चेक करें लास्ट मिनट गाइडलाइन्स  

AP Police Recruitment 2021: AP पुलिस PET परिणाम 2021 घोषित, लिखित परीक्षा के लिए हॉल टिकट आज से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा- जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा; स्कूल खोले जाने पर विचार हो रहा, तय नहीं कब तक खुल सकेंगे

News Blast

सरकारी नौकरी:आयकर विभाग ने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर समेत 155 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, 25 अगस्त आवेदन की आखिरी तारीख

News Blast

भारत हैवी इलक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भोपाल ने अप्रेंटिस के 229 पदों के लिए मांगे आवेदन, 03 अप्रैल लास्ट डेट

News Blast

टिप्पणी दें