May 25, 2024 : 11:54 AM
Breaking News
राज्य

Bitcoin: पिज्जा हो या कॉफी, अब बिटक्वाइन से कर सकेंगे खरीदारी, भारत के सबसे पुराने क्रिप्टो वॉलेट ने की शुरुआत

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Thu, 12 Aug 2021 03:36 PM IST

सार

Unocoin की शुरुआत आठ साल पहले 2013 में हुई थी। यह भारत का सबसे पुराना क्रिप्टो वॉलेट है। अब आप यूनोक्वाइन एप के जरिए वाउचर खरीद सकते हैं, जिसके माध्याम से ग्राहक 90 ब्रांड्स में खरीदारी कर सकेंगे।

अब बिटक्वाइन से कर सकेंगे खरीदारी – फोटो : pixabay

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत का सबसे पुराना क्रिप्टो वॉलेट, यूनोक्वाइन (unocoin) लोगों के लिए नई सुविधा लेकर आया है। कंपनी ने भारत में अपने ग्राहकों के लिए बड़ा एलान किया है। ग्राहक अब बिटक्वाइन से रोज के इस्तेमाल वाले कंज्यूमर आइटम्स, पिज्जा, आईसक्रीम और कॉफी खरीद पाएंगे। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटक्वाइन के जरिए आप इन चीजों की खरीदारी कर सकेंगे। coinmarketcap.com इंडेक्स के अनुसार, आज दोपहर 3.02 बजे तक पिछले 24 घंटों में बिटक्वाइन की कीमत में 1.96 फीसदी की कमी आई है और इसका दाम 45305.30 पर पहुंच गया है।

विज्ञापन

वाउचर के जरिए पूरी होगी प्रक्रिया 
इस सुविधा के तहत आपको बिटक्वाइन से वाउचर खरीदने होंगे और फिर इन वाउचर से आप सामान खरीद पाएंगे। यूनोक्वाइन के यूजर्स 90 ब्रांड्स के गिफ्ट वाउचर इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें डोमिनोज पिज्जा, कैफे कॉफी डे, बस्किन रॉबिन्स, हिमालया, प्रेस्टीज आदि शामिल हैं। कंपनी ने वाउचर खरीदने के लिए 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की बिटक्वाइन की रेंज तय की है।

कैसे खरीद सकते हैं वाउचर?
यदि आपने भी बिटक्वाइन में निवेश किया है और आप भी वाउचर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूनोक्वाइन एप पर लॉग इन करना होगा, जहां आपको बीटीसी पेज पर जाकर ‘मोर’ सेक्शन में ‘शॉप’ बटन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको उन सभी ब्रांड्स की जानकारी मिलेगी, जिनके लिए वाउचर खरीदे जा सकते हैं। अब आपको जिस ब्रांड से खरीदी करनी है, उसे चुनें और एप पर वाउचर का मूल्य डालें। वाउचर खरीदने पर उसकी राशि क्रिप्टो वॉलेट से काटी जाएगी। अब यूजर को वाउचर कोड मिलेगा, जिसका इस्तेमाल कर ब्रांड से खरीदारी की जा सकती है।

इस बात का रखें ध्यान
हालांकि इसके लिए बिटक्वाइन धारकों को यूनोक्वाइन के साथ वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। डिजिटल करेंसी से कंज्यूमर आइटम्स खरीदने का लाभ सिर्फ केवाईसी वेरिफाइड ग्राहकों के लिए मिलेगा। मालूम हो कि देश में  Unocoin की शुरुआत आठ साल पहले 2013 में हुई थी। 

Related posts

पुलवामा का बदला: आईईडी तैयार करने वाला लंबू मारा गया, 40 जवानों ने देश के लिए दिया था सर्वोच्च बलिदान

News Blast

महाराष्ट्र: अनिल देशमुख ने कहा- मेरे खिलाफ सीबीआई जांच अवैध, कसाब तक को मिला कानून के शासन का लाभ

Admin

भोजशाला सरस्वती मंदिर, यहां नमाज रोकें… हाईकोर्ट ने याचिका पर केंद्र समेत 8 लोगों को दिया नोटिस, जानें क्या है विवाद

News Blast

टिप्पणी दें