May 1, 2024 : 3:53 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

हिडन कैमरा वाला स्मार्टफोन लॉन्च:शाओमी मिक्स 4 में डिस्प्ले के अंदर मिलेगा सेल्फी कैमरा, लेकिन क्या इससे प्राइवेसी को होगा खतरा? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Mix 4 Debuts With, Under display 20MP Camera, Snapdragon 888+ And 120W Charging

नई दिल्ली2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

शाओमी ने अपना पहला अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा वाला स्मार्टफोन Mi मिक्स 4 लॉन्च कर दिया है। इसमें 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है, जो फोन के टॉप सेंटर में सेटअप किया गया है। इसके साथ, फोन में 108 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा भी मिलेगा। फोन 120 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि महज 15 मिनट में ये 0 से 100% तक चार्ज हो जाएगा।

शाओमी ने भले अपने Mi मिक्स 4 में अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा दिया हो, लेकिन इस तरह के फीचर वाला ये पहला स्मार्टफोन नहीं है। चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी जेडटीई (ZTE) बीते साल ऐसा फोन लॉन्च कर चुकी है। उसने फोन में 32-मेगापिक्सल का अंडर-डिस्प्ले हिडन सेल्फी कैमरा दिया था।

फोन में हिडन सेल्फी कैमरा से कहीं यूजर की प्राइवेसी को खतरा तो नहीं होने वाला है। क्योंकि जो कैमरा लेंस हमें दिख नहीं रहा है, वो गुपचुप तरीके से कहीं आपकी फोटो या वीडियो तो नहीं बना लेगा। इस सवाल का जवाब एक्सपर्ट से जानेंगे, लेकिन सबसे पहले जानते हैं इसके स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में…

Mi मिक्स 4 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

  • फोन में 6.67-इंच FHD+ एमोलेड 3D कर्व्ड डिस्प्ले दिया है, जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz और टच सेंपलिंग रेट 480Hz है। ये डिस्प्ले 10-बिट, डॉल्बी विजन और HDR10+ को सपोर्ट करता है।
  • फोन में 20MP CUP फ्रंट कैमरा दिया है। ये कैमरा अंडर डिस्प्ले यानी स्क्रीन के अंदर सेटअप किया गया है, जो यूजर को दिखाई नहीं देगा। कैमरा लेंस की लोकेशन डिस्प्ले में टॉप-सेंटर में है।
  • इसमें 108 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप किया गया है। दो अन्य लेंस 13 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के हैं। ये 50X जूम को भी सपोर्ट करता है।
  • फोन में स्नैपड्रैगन 888+ प्रोसेसर दिया है। इसमें 8GB और 12GB रैम के साथ 128GB, 256GB और 512GB ऑनबोर्ड स्टोरेज का ऑप्शन भी मिलता है।
  • फोन 120 वॉट की वायर्ड फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। कंपनी का कहना है कि इसे 0-100% तक चार्ज होने में सिर्फ 15 मिनट लगेंगे। ये 50 वॉट की वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा।

Mi मिक्स 4 की वैरिएंट वाइज कीमत (चीन में)

वैरिएंट कीमत
8GB+128GB 4999 युआन (करीब 57,000 रुपए)
8GB+256GB 5299 युआन (करीब 60,700 रुपए)
12GB+256GB 5799 युआन (करीब 66,500 रुपए)
12GB+512GB 6299 युआन (करीब 72,200 रुपए)

अभी इस स्मार्टफोन को चीनी बाजार में ही लॉन्च किया गया है, लेकिन इसे दूसरे बाजारों में भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है। चीन में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन खासकर भारतीय बाजार में जरूर आते हैं।

आपकी प्राइवेसी के लिए कितने सुरक्षित हैं ऐसे कैमरा?

शाओमी Mi मिक्स 4 में डिस्प्ले के अंदर छिपा है सेल्फी कैमरा।

शाओमी Mi मिक्स 4 में डिस्प्ले के अंदर छिपा है सेल्फी कैमरा।

फोन या दूसरे डिवाइस में मिलने वाले हिडन कैमरा से आपकी प्राइवेसी कितनी सेफ है। इसे लेकर हमने साइबर सिक्योरिटी और क्लाउड कम्प्यूटिंग एक्सपर्ट रितु माहेश्वरी से बात की। उन्होंने इसके हर पहलू से पर्दा उठाया। उनके मुताबिक….

  • स्मार्टफोन में मिलने वाले कैमरा जेस्चर पर काम करते हैं। जो फोन के सामने होने वाले मूवमेंट से वीडियो या फोटो कैप्चर कर सकते है। इस तरह की टेक्नोलॉजी को लेकर पब्लिक अवेयर नहीं होती है। ऐसे में लोगों को ये ध्यान रखना होगा कि उनके फोन में कोई लाइट ब्लिंक तो नहीं हो रही।
  • यदि कैमरा का डिस्प्ले ऑटोमैटिक ऑन हो रहा है तब आपको अलर्ट रहने की जरूरत होती है। इस बात का ध्यान रखें कि फोन की स्क्रीन कभी भी आपके सामने की तरफ नहीं होना चाहिए। फोन की स्क्रीन को हमेशा सरफेस की तरफ झुकाकर रखना चाहिए।
  • जब हम किसी ऐप को इन्स्टॉल करते हैं तो हम उसे कई सारे परमिशन दे देते हैं। इसमें कैमरा, फोटो गैलरी भी शामिल होती है। ऐसे में भले ही आप अपने फोन में हिडन डेटा क्यों न रखें, लेकिन वो भी सेफ नहीं होता है। इस मामले में एपल का ओएस ज्यादा सेफ होता है।
  • देश में ज्यादातर लोग एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं। यानी हर फोन पर जीमेल के जरिए लॉगइन किया जाता है। वहीं, यूजर का डेटा गूगल क्लाउड पर सेव होता है। ऐसे में साइबर एक्सपर्ट या हैकर्स आपके इस डेटा को वहां से एक्सेस कर सकते हैं।

इंटरनेट डाटा ऑफ करने से जुड़ा मिथ
रितु माहेश्वरी ने बताया कि कई लोगों को ऐसा लगता है कि मोबाइल का डाटा ऑफ करने से थर्ड पार्टी ऐप को दिया गया एक्सेस खत्म हो गया है। जबकि ऐसा नहीं होता है। यूजर जिन ऐप का परमिशन दे चुके हैं वो फोन का इंटरनेट बंद होने के बाद भी आपके फोन के डेटा का एक्सेस कर सकते हैं।

जेस्चर क्या होता है?
जेस्चर हवा में होने वाल मूवमेंट को पहचानकर फोन को डायरेक्शन देता है। इसकी मदद से सॉन्ग ट्रैक को बदला जा सकता है। वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं। फोन से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी शुरू कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि कैमरा को हथेली दिखाने से फोटो क्लिक हो जाता है। ये जेस्चर की वजह से ही होता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Indore news: चोरी के जुर्म में पेश होने आया था कोर्ट, वकील की फीस के रुपये नहीं थे तो चुरा ली बाइक, कबाड़ी से सौदा भी कर दिया

News Blast

कल लॉन्च होंगे रियलमी के तीन नए स्मार्टफोन तो 23 सितंबर को आ रहा है मोटोरोला का सस्ता स्मार्टफोन मोटो E7 प्लस; जानें वैरिएंट वाइस प्राइस डिटेल

News Blast

चार कैमरे के साथ नया Nokia 5.3 भारत में जल्द होगा लॉन्च, इनसे होगी कांटे की टक्कर

News Blast

टिप्पणी दें