May 24, 2024 : 10:36 AM
Breaking News
MP UP ,CG

हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर:15 अगस्त से पहले बरेली से मुंबई-बेंगलुरु के लिए मिलेंगी फ्लाइट्स; रुहेलखंड के 7 जिलों के साथ उत्तराखंड के पर्यटकों को होगी सहूलियत

बरेली15 घंटे पहले

  • 12 अगस्त को मुंबई और 14 अगस्त को बेंगलुरु के लिए बरेली से उड़ान भरेगी इंडिगो की पहली फ्लाइट

हवाई सफर के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ से पहले और उसके एक माह के भीतर उत्तर प्रदेश के दो बड़े शहर बरेली और कानपुर बंगाल और दक्षिण भारत से सीधे कनेक्ट होंगे। बरेली एयरपोर्ट से 12 अगस्त को मुंबई और 14 अगस्त को बेंगलुरु के लिए फ्लाइट उड़ान भरेगी। इससे उत्तराखंड के नैनीताल और उसके पास के हिल स्टेशन घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को भी सहूलियत मिलेगी। कारण नैनीताल में एयरपोर्ट नहीं है।

नैनीताल से सबसे नजदीक एयरपोर्ट पंतनगर है, जो शहर से 70 किमी दूर है। यहां सिर्फ चार्टर्ड उड़ानें संचालित होती हैं। पंतनगर तक सिर्फ दिल्ली से सीधी उड़ान उपलब्ध है। लेकिन अब मुंबई या बेंगलुरु से आने वालों के लिए सफर आसान हो जाएगा। बरेली से नैनीताल की दूरी 143 किमी है, जो आसानी से सड़क मार्ग से तय की जा सकती है।

वहीं, कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइन ने 15 सितंबर से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए 4 फ्लाइट्स शुरू करने का ऐलान किया है। इससे दोनों बड़े शहरों में व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।

नैनीताल सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, लेकिन दिल्ली से आने में 8-9 घंटे लगते हैं। अब हवाई सफर शुरू होने से समय बचेगा।

नैनीताल सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, लेकिन दिल्ली से आने में 8-9 घंटे लगते हैं। अब हवाई सफर शुरू होने से समय बचेगा।

एयरपोर्ट पर शुरू हो गई तैयारियां
बीते 8 मार्च को महिला दिवस बरेली स्थित नाथ नगरी एयरपोर्ट को चालू किया गया था। पूरे रुहेलखंड (शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, बदायूं) को दिल्ली से कनेक्ट करने के लिए दिल्ली-बरेली हवाई सेवा शुरू की गई थी। इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर आ गई। जिसके बाद यात्री कम हो गए और नई उड़ान की तैयारी लटक गई। अब कोरोना संक्रमण कम होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अपनी पहल तेज कर दी है। मुंबई और बेंगलुरु के लिए दो फ्लाइट्स के संचालन को मंजूरी दी है।

ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू

उड़ान शुरू कराने को लेकर एयरपोर्ट पर तैयारी शुरू हो गई हैं। तमाम वेबसाइट जैसे मेक माई ट्रिप, गोआईबीओ आदि ने टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के डिप्टी जीएम राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उड़ान को लेकर एयरपोर्ट पर पूरी तैयारियां की जा चुकी है। 30 जुलाई को इंडिगो की टीम बरेली एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगी। किराया निर्धारित करने के संबंध में ऑफिशियल पत्र उन्हें नहीं मिला है। हालांकि कुछ वेबसाइट ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

बरेली एयरपोर्ट पर 8 मार्च को दिल्ली से महिला पायलट फ्लाइट को लेकर आई थी। यह फ्लाइट महिलाओं को समर्पित थी।

बरेली एयरपोर्ट पर 8 मार्च को दिल्ली से महिला पायलट फ्लाइट को लेकर आई थी। यह फ्लाइट महिलाओं को समर्पित थी।

एक दिन छोड़कर एक दिन उड़ेगी फ्लाइट

कहां से कहां तक दिनों की संख्या किस दिन उड़ान
बरेली से मुंबई 04 रविवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार
बरेली से बेंगलुरु 03 सोमवार, बुधवार और शुक्रवार

ये है शेड्यूल

  • 12 अगस्त को इंडिगो की फ्लाइट नंबर 0828 मुंबई से सुबह 09:25 बजे उड़ान भरकर बरेली एयरपोर्ट पर सुबह 11:30 बजे पहुंचेगी।
  • इसके बाद वापसी में बरेली एयरपोर्ट से फ्लाइट नंबर 5304 दोपहर में 12:30 बजे उड़ान भरकर 2:40 बजे मुंबई पहुंचेगी।
  • 14 अगस्त को बेंगलुरु से फ्लाइट नंबर 6521 सुबह 8:40 बजे उड़ान भरकर 11:30 बजे बरेली पहुंचेगी।
  • वापसी में फ्लाइट नंबर 6522 बरेली एयरपोर्ट से दोपहर 12:30 बजे उड़कर दोपहर बाद 3:20 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी।

कानपुर: नई उड़ान से 10 जिलों को होगा फायदा
कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट है। यहां से उन्नाव, फतेहपुर, कानपुर देहात समेत आस-पास के 10 से ज्यादा जिलों के लोग हवाई सफर करते हैं। कानपुर के व्यापारियों का भी अपने कारोबार के सिलसिले में दिल्ली-मुंबई आना-जाना लगा रहता है। यात्रियों के बढ़ते लोड को देखते हुए इंडिगो एयरलाइन ने 15 सितंबर से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए 4 फ्लाइट्स शुरू करने का ऐलान किया है। इसके लिए एयरलाइन की तरफ से एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। वहीं, स्पाइसजेट ने दिल्ली और मुंबई के बाद अब कोलकाता के लिए भी डायरेक्ट फ्लाइट शुरू करने का ऐलान किया है। कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट से अब तक केवल स्पाइसजेट की दो फ्लाइट दिल्ली और मुंबई के लिए चलती थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

हाथरस के एसपी-डीएसपी समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड; पुलिस अफसरों समेत पीड़ित परिवार का नार्को टेस्ट होगा; दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन हुआ

News Blast

बादल और बारिश ने बदला मौसम: 24 घंटे में 7 मिली मीटर हुई बारिश, बादलों से न्यूनतम तापमान उछलकर 12 डिग्री सेल्सियस पर आया

Admin

होटल में आग लगने पर हाथ से खिड़की तोड़कर रेस्क्यू किया था, टीआई काजी समेत 4 सिपाही जीवनरक्षक पदक से सम्मानित

News Blast

टिप्पणी दें