April 29, 2024 : 12:41 AM
Breaking News
करीयर

SSB SI Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल में सब इंस्पेक्टर के तमाम पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

SSB SI Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की तरफ से नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. एसएसबी ने सब इंस्पेक्टर के 116 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन मांगे हैं. आईटीआई, इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/डिग्री और नर्सिंग में डिप्लोमा हासिल कर चुके उम्मीदवार 16 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि इन पदों में से सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के 39 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. अगर आपने इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द एसएसबी की वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. 

भर्ती की जरूरी तारीखें
एसआई के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 को शुरू हुई थी. योग्य उम्मीदवार 16 अगस्त 2021 तक इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं. सभी उम्मीदवारों को 16 अगस्त तक एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म सबमिट करना होगा. फिलहाल एसएसबी ने एसआई भर्ती की परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया है. 

शैक्षणिक योग्यता 
सब इंस्पेक्टर (ड्रॉट्समैन) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास आईटीआई का डिप्लोमा और संबंधित क्षेत्र में 1 साल का अनुभव होना चाहिए. सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के पदों पर केवल महिलाएं आवेदन कर सकती हैं और उनके पास नर्सिंग का डिप्लोमा होना चाहिए. सब इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) के पदों के लिए आईटी, कंप्यूटर साइंस या कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. सब इंस्पेक्टर (पायोनियर) के लिए सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. 

उम्र सीमा और आवेदन शुल्क 
इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. सभी पदों के लिए आवेदकों की उम्र सीमा अलग-अलग है ऐसे में आप एसएसबी की वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देख लें. जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए ₹200 आवेदन शुल्क है. इसके अलावा अन्य सभी कैटेगरी और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क है.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
सशस्त्र सीमा बल की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ssbrectt.gov.in पर जाकर आपको रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाना होगा. यहां आपको सब इंस्पेक्टर भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan HC Recruitment 2021: राजस्थान हाईकोर्ट ने सिविल जज के पदों पर निकाली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

REET-2021: कोरोनाकाल में पति को खो चुकी अभ्यर्थियों को मौका; आज से ऑनलाइन कर सकती हैं श्रेणी संशोधन, 14 जुलाई लास्ट डेट

Admin

भोपाल शहर में एक अनूठा देवी मंदिर, जहां मातारानी को चरण पादुका अर्पित करते हैं श्रद्धालु

News Blast

UPSC CMS Recruitment 2021: मेडिकल ऑफिसर के 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया, यहां चेक करें डिटेल

News Blast

टिप्पणी दें