May 15, 2024 : 12:59 AM
Breaking News
करीयर

UPSC CMS Recruitment 2021: मेडिकल ऑफिसर के 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया, यहां चेक करें डिटेल

UPSC CMS Recruitment 2021: मेडिकल की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवारों के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की तरफ से अच्छी खबर है. यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज (CMS) एग्जामिनेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले दिनों शुरू की थी, जो 27 जुलाई 2021 तक चलेगी. इस परीक्षा के जरिए यूपीएससी मेडिकल ऑफिसर और जूनियर स्केल पोस्ट के 838 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. अगर आप कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज पर आवेदन के लिए योग्य है तो जल्द अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें. 

यहां देखें वैकेंसी डिटेल
यूपीएससी के नोटिफिकेशन के मुताबिक सेंट्रल हेल्थ सर्विसेज के लिए 349 पद, रेलवे में असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर के 300 पद, एनडीएमएस, ईडीएमसी और एसडीएमसी के लिए जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 5 पद और दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के लिए 184 पद हैं. इस परीक्षा के जरिए इन पदों के लिए भर्ती होनी है.

भर्ती की जरूरी तारीखें 
इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 जुलाई 2021 को शुरू हुई थी. सीएमएस के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 27 जुलाई 2021 है. आवेदन करने वाली उम्मीदवारों को 23 जुलाई शाम 6:00 बजे तक आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट करना होगा. इस भर्ती की परीक्षा का आयोजन 21 नवंबर 2021 को होगा. यूपीएससी इस भर्ती के एडमिट कार्ड अक्टूबर 2021 के लास्ट वीक में जारी कर सकता है. 

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा
नोटिफिकेशन के मुताबिक संबंधित फील्ड में एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्र सीमा की बात करें तो कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के लिए अधिकतम उम्र 32 साल है. उम्मीदवारों की डेट ऑफ बर्थ 2 अगस्त 1988 से पहले की नहीं होनी चाहिए. 

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क जमा करना होगा. इसके अलावा अन्य सभी कैटेगरी और महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. 

ऐसे करें आवेदन
इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको सीएमएस एग्जामिनेशन का लिंक मिल जाएगा जिस पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कंप्लीट कर सकते हैं. इस https://upsc.gov.in/sites/default/files/Notif-CMSE-21-Engl-070721.pdf लिंक पर जाकर आप नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

 यह भी पढ़ेंः UKSSSC Recruitment 2021: 12वीं पास युवाओं के लिए लैब असिस्टेंट बनने का सुनहरा मौका, सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

IBPS क्लेरिकल कैडर भर्ती परीक्षा 2021:देश के 11 सरकारी बैंकों में क्लर्क भर्ती के लिए जारी हुई अधिसूचना, 20 से 28 वर्ष तक के युवा अंतिम तिथि 1 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

News Blast

परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को एक घंटे पहले पहुंचना होगा एग्जाम सेंटर, मास्क और पानी की बोतल भी लानी होगी साथ

News Blast

सरकारी नौकरी:BSHS ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 2100 पदों के लिए मांगे आवेदन, 29 जुलाई तक करें ऑनलाइन अप्लाई

News Blast

टिप्पणी दें