May 9, 2024 : 3:31 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना दुनिया में: बीते दिन 6.57 लाख नए मामले दर्ज, 10 हजार लोगों की जान गई; ब्रिटेन में वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले 16 अगस्त से नहीं होंगे क्वारैंटाइन

[ad_1]

Hindi NewsInternationalCoronavirus Outbreak World Cases & Vaccination LIVE Updates; USA India Brazil France Russia Turkey UK Argentina Novel Corona Covid 19 Death Toll World Today Italy Germany Coronavirus News

वॉशिंगटन डीसी2 घंटे पहले

कॉपी लिंक

कोरोनावायरस की तीसरी लहर का असर दुनियाभर में दिख रहा है। काेरोना के नए मामलों और मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बुधवार को कोरोना के 6 लाख 57 लाख नए मामले सामने आए। इस दौरान 10,096 लोगों की संक्रमण से मौत हुई और 4 लाख 34 हजार लोग ठीक हुए।

इस बीच ब्रिटेन ने एक बड़ा फैसला किया है। यहां पर 16 अगस्त से सेल्फ आइसोलेशन के नियम बदल जाएंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले नागरिकों को 16 अगस्त से क्वारैंटाइन होने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के रोजाना के मामलों में गिरावट के बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

पिछले हफ्ते ब्रिटेन में रोजाना के मामले 50 हजार से ऊपर निकल गए थे, लेकिन उसके बाद से यहां लगातार मामलों में गिरावट हो रही है। बुधवार को यहां 27 हजार 734 मामले दर्ज किए गए और 91 लोगों की इससे मौत हुई।

अमेरिका में 111 दिन बाद 84 हजार मामलेएक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा मामलों में अमेरिका सबसे आगे रहा। यहां 84 हजार 447 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव रही। अमेरिका में 9 अप्रैल के बाद एक दिन में इतने कोरोना संक्रमण दर्ज हुए हैं। 9 अप्रैल को 84,795 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

19 हजार विदेशियों ने छोड़ा इंडोनेशियाकोरोना की तीसरी लहर में इंडोनेशिया दुनिया का एपिसेंटर बना हुआ है। एशिया में एक दिन के सबसे ज्यादा केस इंडोनेशिया में ही निकल रहे हैं और रोजाना औसत 1500 लोगों की मौत हो रही है। इसे देखते हुए जुलाई की शुरुआत से अब तक करीब 19 हजार विदेशी नागरिक इंडोनेशिया को छोड़कर जा चुके हैं। बुधवार को भी 47 हजार 791 कोराेना मरीज सामने आए और 1,824 संक्रमितों की इससे मौत हुई।

स्पेन में पांचवीं लहर का कहरस्पेन में पांचवीं लहर के चलते पिछले दो हफ्तों में मरने वालों की संख्या तीन गुना हो गई है। यहां सोमवार शाम को जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, एक हफ़्ते में यहां 98 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई। उससे पिछले सोमवार को 50 लोगों की और दो हफ्ते पहले 32 लोगों की इससे मौत हुई थी।

भूटान में सात दिन में 90% लोग हुए वैक्सीनेटभूटान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में जितनी आबादी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था, उसमें से 90% को सात दिन में टीका लगा दिया गया है। 8 लाख की आबादी वाले भूटान में 20 जुलाई से वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें से 90% लोगों को सात दिन में वैक्सीनेट कर दिया गया। यूनिसेफ ने इसे सबसे तेज वैक्सीनेशन कैम्पेन बताया है।

दुनिया में 19.66 करोड़ हुए कुल कोरोना केसअब दुनिया में कोरोना के कुल केस 19.66 करोड़ हो गए हैं। अब तक 42.02 लाख लोगों की मौत हुई है, जबकि 17.80 करोड़ लोगों ने इसे मात दी है। सबसे ज्यादा रिकवरी भारत में हुई है। यहां अब तक कुल 3.06 करोड़ लोग इससे ठीक हुए हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में, यहां 46 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई; दुनिया में अब तक 83.98 लोग संक्रमित

News Blast

धरती से 4 दिन दूर मुसीबत:पृथ्वी के करीब से गुजरेगा ताज महल से तीन गुना बड़ा उल्का पिंड; चीन का प्रपोजल- इसका रास्ता बदलने के लिए रॉकेट भेजो

News Blast

स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में विवाद:यूक्रेन में महिला सैनिकों की हाई हील्स में परेड, हंगामा, विपक्षी नेता सैंडिल लेकर संसद पहुंचे

News Blast

टिप्पणी दें