April 29, 2024 : 9:46 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

भारत में पिछले एक साल में 70 फीसदी ग्राहक हुए ऑनलाइन ठगी का शिकार- रिपोर्ट

बीते दो सालों में कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन काम के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग और ट्राजेंक्शन में भी काफी इजाफा देखने को मिला है और शायद इसी वजह से लोग अब ऑनलाइन ठगी का शिकार भी ज्यादा होने लगे हैं. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी ग्लोबल टेक स्कैम रिसर्च रिपोर्ट जारी की, जिसमें ये पता चला है कि पिछले एक साल में 70 प्रतिशत भारतीय यूजर्स टेक सपोर्ट स्कैम का शिकार हुए हैं. आसान भाषा में कहें तो इन लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी की गई है.

इतने लोग हो रहे ऑनलाइन ठगी का शिकार
वहीं दुनियाभर में पिछले एक साल में ऑनलाइन ठगी में पांच प्रतिशत की कमी देखी गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल लेवल पर 59 प्रतिशत लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बने हैं. अगर भारत की बात की जाए तो सर्वे में शामिल करीब 48 प्रतिशत यूजर्स लगातार ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए हैं. साल 2018 की तुलना में इसमें आठ फीसदी का इजाफा हुआ है. भारत में इस साल 24-37 के बीच की उम्र के लोगों को सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया है. इस उम्र के करीब 58 प्रतिशत लोगों ने फ्रॉड का शिकार बनकर अपने पैसे गंवाए हैं. इसमें भी 73 प्रतिशत संख्या पुरुषों की है.

हर महीने मिलती हैं इतनी शिकायतें
बता दें माइक्रोसॉफ्ट को हर महीने दुनियाभर से ऑनलाइन फ्रॉड होने की करीब छह हजार से ज्यादा शिकायतें आती हैं. माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल क्राइम यूनिट की असिस्टेंट जनरल काउंसल (एशिया, रीजनल लीड) मेरी जो श्रेड के मुताबिक टेक सपोर्ट धोखाधड़ी यानी ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रही है. इसमें हर उम्र के लोग शिकार हो रहे हैं. सर्वे में पता चला है दुनियाभर में सबसे ज्यादा ऐसे मामले भारत में सामने आ रहे हैं. इसका मतलब है यहां के लोग आसानी से ठगों की बातों में आ जाते हैं. 

ये भी पढ़ें

Tips: Third Party Apps के जरिए हैकर्स बनाते हैं अपना शिकार, ऐसे करें बचाव

Facebook Tips: कहीं आपका डेटा तो फेसबुक से नहीं किया जा रहा शेयर? ऐसे चेक करके लगाएं रोक

Related posts

QR कोड से होने वाले फ्रॉड से सावधान: फेक ID से खुद को आर्मी ऑफिसर बताकर भरोसा जीतते हैं, फिर अकाउंट से उड़ा देते हैं लाखों रुपए

Admin

बजट कैमरा स्मार्टफोन: 10 हजार से कम कीमत वाले बेस्ट 5 एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इनमें दमदार कैमरा मिलेगा

Admin

MP Board Results 2022

News Blast

टिप्पणी दें