May 7, 2024 : 10:57 AM
Breaking News
खेल

टोक्यो ओलिंपिक में ग्लोबल पॉलिटिक्स:इजराइल के जूडो खिलाड़ी के खिलाफ खेलने से एक और एथलीट का इनकार, रैंकिंग में 462 स्थान पीछे थे

टोक्यो12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
इजराइल के तोहार तोहार बुटबुल (ब्लू जर्सी) एक्शन में। - Dainik Bhaskar

इजराइल के तोहार तोहार बुटबुल (ब्लू जर्सी) एक्शन में।

अक्सर कहा जाता है कि खेल को पॉलिटिक्स से दूर रखना चाहिए। लेकिन, टोक्यो ओलिंपिक में ऐसा नहीं हो पा रहा है। इजराइल-फिलिस्तीन विवाद का असर यहां भी देखने को मिल रहा है। दरअसर, सोमवार को जूडो में पुरुषों की 73 किलोग्राम वेट कैटेगरी में इजराइल के तोहार बुटबुल का सामना सूडान के मोहम्मद अब्दाल रसूल से था। लेकिन, सूडानी खिलाड़ी ने मैच खेलने से इनकार कर दिया। वे मुकाबले के लिए आए ही नहीं।

कई मुस्लिम देश फिलिस्तीन-इजराइल संकट के लिए पूरी तरह इजराइल को ही कसूरवार मानते हैं। माना जा रहा है कि सूडानी खिलाड़ी इसी वजह से मैच से हट गया। हालांकि, उनके हटने की अब तक कोई आधिकारिक वजह नहीं बताई गई है।

रैंकिंग में काफी पीछे था सूडानी खिलाड़ी
वैसे देखा जाए तो इस मुकाबले में सूडानी खिलाड़ी के जीतने की उम्मीद काफी कम थी। उसकी वर्ल्ड रैंकिंग 469 है। वहीं, इजराइली जूडोका की रैंकिंग 7 है।

अल्जीरिया के खिलाड़ी ने भी खेलने से कर दिया था इनकार
इससे पहले 24 जुलाई को अल्जीरिया के फेथी नौरिन को बुटबुल से भिड़ना था, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। बाद में फेथी नौरिन और उनके कोच अमार बेनिखलेफ ने अल्जीरियाई मीडिया से बातचीत में कहा था, कि वह 73 किलो वेट में इजराइल के तोहार बुतबुल के खिलाफ दूसरे दौर के मुकाबले से बचने के लिए ही अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने कहा था कि फिलिस्तीन के प्रति राजनीतिक समर्थन करने के लिए ही खेलने से इनकार कर दिया।

नौरीन पर हो सकती है करवाई
फेथी नौरिन के इनकार करने के बाद उन्हें और उनके कोच अमार बेनिखलेफ को इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन ने सस्पेंड कर दिया और उन्हें वापस अल्जीरिया भेज दिया गया। ओलिंपिक के बाद नौरिन और उनके कोच पर इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन करवाई कर सकती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोहली ने इंटरनेशनल के मुकाबले लीग में 214% ज्यादा कमाई की; 13 साल में लीग से 126 करोड़, टीम इंडिया से 58 करोड़ मिले

News Blast

हॉकी में टीम इंडिया की राह मुश्किल:भारत के पूर्व कप्तान राजपाल सिंह बोले- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बिखरी नजर आई टीम; स्पेन के खिलाफ प्लान बदलने की जरूरत

News Blast

स्वीमिंग और आर्चरी में बड़ी उपलब्धि:साजन प्रकाश ओलिंपिक के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई करने वाले पहले स्विमर बने; अभिषेक ने तीरंदाजी वर्ल्ड कप में गोल्ड जीता

News Blast

टिप्पणी दें