May 19, 2024 : 2:10 PM
Breaking News
करीयर

Career Guidance: महिलाओं के लिए ये हैं बेस्ट करियर ऑप्शन, मिल सकती है लाखों में सैलरी

आज की महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से जरा भी पीछे नहीं हैं. अपने करियर को लेकर भी महिलाएं बेहद सजग और फोकस्ड हो गई हैं. अब लड़कियां शुरुआत से ही अपने करियर को लेकर क्लियर रहती हैं और उसी के मुताबिक अपनी पढ़ाई भी करती हैं. हालांकि हर फील्ड में लड़कियां अपना लोहा मनवा रहीं लेकिन फिर भी कुछ सेक्टर हैं जो लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 5 ऐसे टॉप करियर ऑप्शन के बारे में जिनमें महिलाएं हो या लड़कियां अपने पैशन, टैलेंट और स्किल्स की बदौलत शानदार करियर बना सकती हैं.

1-टीचिंग में करियर
टीचिंग एक बहुत ही सम्मानित करियर है और बहुत शांतिपूर्ण भी है. यहां आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपनी ड्यूटी पूरी कर सकते हैं. टीचिंग युवाओं के बीच बहुत पॉपुलर करियर है और यह लड़कियों के लिए सबसे अच्छे प्रोफेशन में से एक हैं. टीचर बनने के लिए कई लेवल हैं और आप अपनी क्वालिफिकेशन के आधार पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकती हैं. इसके साथ ही टीचिंग की जॉब में काम करने के घंटे तय होते हैं. यहां वीकेंड के अलावा सभी सरकारी और दूसरी बड़ी छुट्टियां भी मिलती हैं. टीचिंग ही एकमात्र ऐसी जॉब है जिसमें समर और विंटर वेकेशन मिलती हैं. टीचिंग की डिग्री लेने के बाद सरकारी और प्राइवेट स्कूल में अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल जाती है. टीचिंग की जॉब करने वाली  महिलाएं अपनी प्रोफेशनल और पर्सल लाइन दोनों काफी अच्छे तरीके से मैनेज कर पाती हैं.

2 -एयर होस्टेस

एयर होस्टेस का कोर्स भारतीय लड़कियो के बीच कॉफी पॉपुलर है या यूं कहिए कि ये फील्ड हमेशा से एक बेहतरीन करियर ऑप्शन रही है. एयरहोस्टेस बनकर न सिर्फ अच्छा पैसा कमाया जा सकता है बल्कि देश-विदेश की भी सैर की जा सकती है. अगर आपकी पर्सनैलिटी अट्रैक्टिव है और आपको घूमने का भी शौक है साथ ही साथ नए-नए लोगों से भी मिलना पसंद है तो एयर होस्टेस की फील्ड आपके लिए बेस्ट फील्ड साबिस हो सकती हैं. एयर होस्टेस बनने के लिए हायर एजुकेशन की भी जरूरत नहीं होती. 12वीं के बाद या ग्रेजुएशन पास करने के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है. हालांकि इस फील्ड  शारिरिक योग्यता पर काफी ध्यान दिया जाता है. जैसे एयर सर्विस करियर्स में आने के लिए लड़कियों की उम्र 19 से 25 साल होनी चाहि. हाइट 157.5 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा होनी चाहिए. इसके साथ ही लड़कियों में एयर होस्टेस बनने के लिए स्मार्ट, आत्मविश्वासी, एक्सीलेंट कम्यूनिकेशन स्किल आदि योग्यता भी होनी चाहिए. इस कोर्स को करने के लिए आप ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं और उसके बाद एयरलाइंस में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एयर होस्टेस की सैलरी शुरु में 20-25 हजार तक होती है और इंटरनेशनल एयर होस्टेस की सैलरी और ज्यादा होती है

दिल्ली के इन इंस्टीट्यूट से किया जा सकता हैं एयर होस्टेस का कोर्स

वाईएमसीए, नई दिल्ली

स्काईलाइन एजुकेशन इंस्टीट्टूय, हौज खास, दिल्ली

फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली

 3-फैशन डिजाइनिंग

आज के दौर में हर कोई चाहता है कि वो अट्रैक्टिव दिखे और ड्रेसिंग सेंस के मामले में हर किसी से तारीफ बटोरे. यही वजह है कि आज की यंग जनेरशन अपने पहनावे पर खास ध्यान देती है और इसी कारण फैशन डिजाइनर्स की जबरदस्त डिमांड रहती है. फैशन डिजाइनिंग में करियर लड़कियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन है. फैशन डिजाइनिंग कर न केवल अपना बिजनेस शुरू किया जा सकता है बल्कि बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी अच्छी सैलरी पर जॉब मिल जाती है.

फैशन डिजाईनर बनने के लिए भी हायर एजुकेशन की जरूरत नहीं होती है. 12वीं पास करने के बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया जा सकता है. कई संस्थान फैशन टेक्नोलॉजी में 4 साल की बैचलर डिग्री भी करवाती है.

यहां से कर सकते हैं फैशन डिजाइनिंग में कोर्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (नई दिल्ली, कलकत्ता, बैंग्लोर, हैदराबाद, गांधीनगर, मुंबई)

सीईपीजेड इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई

 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोंलॉजी, कलकत्ता

पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली

सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

4-ह्यूमन रिसोर्स है बेहतरीन करियर ऑप्शन
ह्यूमन रिसोर्स की नौकरी लड़कियों या महिलाओं के लिए सबसे सुटेबल करियर ऑप्शन हैं. इसीलिए बड़ी बड़ी कंपनियों में एचआर का रोल महिलाओं के पास है.  दरअसल एचआर का प्रोफाइल मेनली कॉर्पोरेट कंपनियों में होता है. ये नौकरी  9 से 5 की होती है और ज्यादातर वीकेंड पर छुट्टी होती है. इस जॉब में रिसपेक्ट और पॉवर दोनों है, साथ ही सैलरी भी अच्छी होने की वजह से महिलाओं के बीच HR की जॉब काफी पॉपुलर होती है. किसी भी कंपनी में में HR का काम वहां काम करने के लिए अच्छे लोगों को रिक्रूट करना, उनकी ग्रोथ पर काम करना होता है. इसके साथ ही एचआर कंपनी में काम करने वाले लोगों के लिए पॉलिसी बनाती है और कंपनी के ह्यूमन रिसोर्सेज को मैनज करने का काम है. आजकल हर छोटी बड़ी कंपनी में एचआर का जॉब प्रोफाइल होता है और इस फील्ड में दिनों-दिन ग्रोथ हो रही है.

योग्यता-   एचआर के लिए सबसे अच्छी डिग्री एमबीए इन एचआर है. एमबीए मास्टर डिग्री है और इसके लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है इसके अलावा कुछ डिग्री और डिप्लोमा ग्रेजुएशन लेवल पर भी है.

यहां से कर सकते हैं HR का कोर्स

एमबीए के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट( आईआईएम) से एचआर में डिग्री ली जा सकती है. हालांकि IIMS देश के सबसे बेहतरीन इंस्टीट्यूट में से एक है और इनमें एडमिशन आसानी से नहीं मिलता. आईआईएम से एमबीए करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी है.आईआईएम की सभी ब्रांच( अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ,इंदौर, ) के अलावा और भी सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज हैं जहां से एमबीए इन एचआर की डिग्री ली जा सकती है. आईआईएम्स से एमबीए करने के बाद सैलरी लाखों में होती है. हालांकि कही और से भी HR का कोर्स करने के बाद अच्छी सैलरी की जॉब मिल जाती है.

5- जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन

अगर आपकी रूचि देश और दुनिया की ताजा खबरों में और राजनीति में है तो आपके लिए जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन की फील्ड काफी अच्छी साबित होगी. आजकल कई लड़कियां इस फील्ड में करियर बनाने के लिए कोर्स कर रही है. मीडिया के दिनों-दिन बढ़ते दायरे के कारण ही इस फील्ड में नौकरियों की कमी नहीं है. जर्नलिज्म में भी कई ऑप्शन हैं, जैसे इस कोर्स को करने के बाद रिपोर्टर बना जा सकता है, कॉपी राइटर, प्रोड्यूसर या एंकर बना जा सकता है. इनके साथ ही एक्सपर्ट्स और कॉलमिस्ट्स के रूप में भी काम किया जा सकता है. इतना ही नहीं फ्रीलांस के तौर पर भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

योग्यता- किसी भी स्ट्रीम से पासआउट स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद – मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिस्ट का कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री, डिप्लोमा, एमफिल और पीएचडी कोर्स भी किए जा सकते हैं.

कहां से करें जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन का कोर्स

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, नई दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल

एशियाई कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

डिपार्टमेंट ऑफ कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पुणे यूनिवर्सिटी, पुणे

सिम्बायोसीस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, पुणे

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

Indian Air Force Recruitment 2021: एयरफोर्स में एयरमैन के पदों पर निकली भर्तियां, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

Admin

इंदौर में नाबालिग ने स्कूल में बताई ज्यादती की बात, सौतेला पिता गिरफ्तार

News Blast

सरकारी नौकरी:IBPS ने क्लेरिकल कैडर के 5858 पदों पर निकाली भर्ती, आज से आवेदन कर सकेंगे ग्रेजुएट्स कैंडिडेट्स

News Blast

टिप्पणी दें