May 16, 2024 : 7:54 AM
Breaking News
खेल

टोक्यो ओलिंपिक LIVE: मीराबाई चानू का मेडल जीतना तय, शूटर सौरभ चौधरी फाइनल में पहुंचे, हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

[ad_1]

Hindi NewsSportsTokyo olympicsTokyo Olympics 2021 Updates Tokyo Olympics 2021 Highlights Tokyo Olympics 2020 Update News Shooting News Archery News Weightlifting Olympics Hockey Updates

टोक्यो3 मिनट पहले

पूल ए के मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराने के बाद खुशी का इजहार करते भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी।

टोक्यो ओलिंपिक में भारत का पहला मेडल पक्का हो गया है। वेटलिफ्टिर मीराबाई चानू महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर दूसरे स्थान पर चल रही हैं। चीन की होउ जिहूई 210 किलोग्रम वजन उठाकर गोल्ड मेडल पॉजीशन पर हैं।

दूसरी ओर भारतीय शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। सौरभ 6 सीरीज के क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 586 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहे। इस इवेंट में एक अन्य भारतीय शूटर अभिषेक क्वालिफाइंग राउंड में ही बाहर हो गए। वे 575 अंक हासिल कर 17वें स्थान पर रहे। क्वालिफाइंग में टॉप-8 स्थान पर रहने वाले शूटर को फाइनल में जगह मिलती है।

पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

हरमनप्रीत ने किए दो गोल

पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है।

महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में चीन को गोल्डटोक्यो ओलिंपिक का पहला गोल्ड मेडल चीन ने जीता। महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में चीन की यांग क्विनान ने फाइनल में 251.8 अंकों के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। रूस की अनास्तासिया गालासिना ने सिल्वर और स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टिएन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारतीय शूटर इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गईं।

कोरियाई जोड़ी से हारे दीपिका-प्रवीणतीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में दीपिका और प्रवीण जाधव को कोरियाई जोड़ी ने 6-2 से हराया। पहले दो सेट में कोरिया ने जीत हासिल कर 4 अंक बनाए। तीसरे सेट में भारत ने जीत दर्ज कर वापसी की कोशिश की लेकिन, तीसरे सेट में कोरियाई तीरंदाजों ने फिर बाजी मार ली। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने प्री क्वार्टर फाइनल में चीनी चाइपे की कठिन चुनौती से पार पाने में सफल रही थी। भारतीय जोड़ी ने वह मैच 5-3 से अपने नाम किया था।

महिला सिंगल्स में भी प्री क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी दीपिकादीपिका ने शुक्रवार को ओलिंपिक के पहले दिन महिला सिंगल्स के रैंकिंग राउंड में 663 अंकों के साथ नौवें स्थान पर रहीं। रैंकिंग राउंड में पहली तीन पोजिशन पर साउथ कोरिया की तीरंदाज रहीं। कोरिया की आन सान 680 अंकों के साथ पहले, जंग मिन्ही (677) दूसरे और कांग झी (675) तीसरे पर स्थान पर रहीं। वहीं दीपिका प्री-क्वार्टर फाइनल 54वें स्थान पर रहने वाली भूटान की तीरंदाज कर्मा के साथ भिड़ना है।

पुरुष सिंगल्स में प्रवीण थे 31 वें स्थान परपुरुषों के रैंकिंग राउंड में तीरंदाजों में प्रवीण जाधव 656 अंकों के साथ 31वें, अतनु दास 653 अंकों के साथ 35वें और तरुणदीप रॉय 652 अंक 37वें पर रहें।वहीं पुरुष टीम इवेंट में नौवें स्थान पर रहे।

इलावेनिल और अपूर्वी का निराशाजनक प्रदर्शन10 मीटर एयर राइफल में महिला क्वालिफिकेशन में भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया।अपूर्वी और इलावेनिल दोनों फाइनल्‍स के लिए क्‍वालिफाई करने में नाकाम रही। इलावेनिल 626.5 के स्‍कोर के साथ 16वें स्‍थान पर और अपूर्वी 621.9 के स्‍कोर के साथ 36वें स्‍थान पर रही।

बैडमिंटन: भारत के साई प्रणीत को ग्रुप डी के मुकाबले में इजराइल के मिशा जिलमेरमन से हार गए। इजराइली खिलाड़ी ने उन्हें लगातार गेम में 21-17, 21-15 से हराया।

रोइंग में भारतीय जोड़ी सेमीफाइनल से चूकी, अब रेपचेज राउंड से उम्मीदरोइंग में अरविंद सिंह और अर्जुन जाट लाल की भारतीय जोड़ी मेन्स डबल्स स्‍कल्‍स लाइटवेट के हीट में पांचवें स्थान पर रह कर सेमीफाइनल में प्रवेश से चूक गई। हीट 2 में भारतीय रोअर्स ने 6.40.33 मिनट का समय निकाला। भारतीय जोड़ी अब रेपचेज राउंड में उतरेगी और ब्रॉन्ज मेडल के लिए दावेदारी पेश करेगी।

जूडो में उम्मीद समाप्तजूडो में भारत की इकलौती उम्मीद सुशीला देवी पहला मुकाबला ही हारकर बाहर हो गईं। उन्हें हंगरी की इवा सेर्नोविज्की ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में आसानी से हरा दिया।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सीरी-ए में एसी मिलान ने 18 मिनट में 4 गोल दागे, 53वें मिनट तक 2-0 की बढ़त के बावजूद युवेंटस टीम 2-4 से हारी

News Blast

2028 गेम्स की तैयारी: चैम्पियन तैयार करने वाली पोडियम स्कीम में अब जूनियर्स को भी मौका, कोच की सैलरी और कॉन्ट्रैक्ट में भी इजाफा होगा

News Blast

IPL की व्यूअरशिप पिछले सीजन की तुलना में 28 फीसदी तक बढ़ी

News Blast

टिप्पणी दें