May 17, 2024 : 5:44 AM
Breaking News
MP UP ,CG

नौकरी के नाम पर ठगी:केवाईसी अपडेट कराने का झांसा देकर भोपाल के कारोबारी से 10 लाख ऐंठने वाले इंजीनियर को मप्र सायबर पुलिस ने पटना से पकड़ा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • MP Cyber Police Caught The Engineer Who Extorted 10 Lakh From Bhopal Businessman On The Pretext Of Updating KYC

भोपाल6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
पुलिस की गिरफ्त में अनूप चौबे। - Dainik Bhaskar

पुलिस की गिरफ्त में अनूप चौबे।

  • इंजीनियर ने 300 बेरोजगारों के डाटा से खाते खुलवाकर डार्कनेट पर बेचे

केवाईसी अपडेट कराने का झांसा देकर भोपाल के कारोबारी से 10 लाख रुपए की ठगी करने वाले शातिर इंजीनियर को पटना से गिरफ्तार कर लिया गया है। इंजीनियर की राज्य सायबर पुलिस को डेढ़ साल से तलाश थी। कारोबारी को ठगने के अलावा उसने करीब 300 बेरोजगारों को नौकरी का झांसा देकर उनका डेटा अपने पास बुलवाया फिर इसी के आधार पर बैंक खाते खुलवा लिए। बाद में इन खातों में से कुछ को डार्कनेट, टेलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर बेच दिया।

इनका आईडी-पासवर्ड अपने पास भी रखा और केवाईसी अपडेट कराने के बहाने की गई ठगी की रकम को इन्हीं खातों में घुमाकर एटीएम से निकाल लेता था। उसे पता था कि इतने बैंक खातों में घुसने की जहमत पुलिस नहीं ही उठाएगी। अब तक कुछ खातों की ही पड़ताल में 23 लाख का ट्रांजेक्शन सामने आया है। एएसपी राज्य सायबर पुलिस वैभव श्रीवास्तव ने बताया जालसाज अनूप चौबे है, जो मूलत: पलामू, झारखंड का रहने वाला है।

इन दिनों वह पटना से ऑपरेट कर रहा था। फरवरी 2020 में उसने भोपाल के कारोबारी को बीएसएनएल का अधिकारी बनकर कॉल किया था। उन्हें कहा कि आपका सिम ब्लॉक न हो, इसलिए केवाईसी अपडेट करना होगा। इस दौरान उसने कारोबारी से एनी डेस्क या क्विट सपोर्ट जैसी मोबाइल कंट्रोलिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करवा दी। फिर दस रुपए का ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कहकर उनके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की गोपनीय जानकारी हासिल कर ली। बाद में कारोबारी के खाते से 999010 रुपए निकाल लिए। तभी से पुलिस को अनूप की तलाश थी।

ब्रेनट्री कंपनी बनाकर लिया बेरोजगारों का डेटा

अनूप ने कारोबारी से ठगी के महीनेभर पहले ब्रेन ट्री नाम से एक कंपनी बनाई थी। दावा था कि ये कंपनी बेरोजगारों को नौकरी देगी। फिर जॉब प्रोवाइडर कंपनी पर इसे रजिस्टर्ड करवाकर करीब 300 बेरोजगारों का डेटा हासिल कर लिया। फिर इन्हीं दस्तावेजों की मदद से बैंक खाते खुलवा लिए और इनमें से कुछ को अलग-अलग रेट लेकर डार्कनेट पर बेच दिए। खरीदार भी इन बैंक खातों का इस्तेमाल ठगी की रकम को घुमाने में ही करते थे। ऐसे ही 40 बैंक खातों में उसने भोपाल के कारोबारी से ठगे गए 999010 रुपए को घुमाया, ताकि पुलिस चकरघिन्नी बनी रहे।

बी-टेक पास ठग… पटना से चला रहा था ठगी का खेल

एएसपी राज्य सायबर पुलिस वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि पकड़ा गया जालसाज अनूप चौबे है, जो मूलत: पलामू, झारखंड का रहने वाला है। इन दिनों वह पटना से ऑपरेट कर रहा था। फरवरी 2020 में उसने भोपाल के कारोबारी को बीएसएनएल का अधिकारी बनकर कॉल किया था। उन्हें कहा कि आपका सिम ब्लॉक न हो, इसलिए केवाईसी अपडेट करना होगा।

इस दौरान उसने कारोबारी से एनी डेस्क या क्विट सपोर्ट जैसी मोबाइल कंट्रोलिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करवा दी। फिर 10 रुपए का ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए कहकर उनके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की गोपनीय जानकारी हासिल कर ली। बाद में कारोबारी के खाते से 9,99,010 रुपए निकाल लिए। तभी से पुलिस को अनूप की तलाश थी।

वॉलेट हासिल करने के लिए रिक्शेवाले का केवाईसी लगाकर बन गया हैदराबाद की ट्रैवल कंपनी का एजेंट

डीएसपी ऋचा जैन ने बताया कि अनूप ने लखनऊ के एक रिक्शेवाले से दस्तावेज ले लिए थे। इन्हीं दस्तावेजों को आधार वह हैदराबाद की ट्रैवल कंपनी का एजेंट बन गया। इस कंपनी के देशभर में 50 हजार से ज्यादा एजेंट हैं। एजेंट बनने का मकसद ये था कि कंपनी बड़े ट्रांजेक्शन के लिए हर एजेंट को एक वॉलेट देती है। साथ ही कस्टमर को कैशबैक देने के अधिकार भी एजेंट को मिल जाते हैं। अनूप कस्टमर को मिलने वाले कैशबैक को भी बेरोजगारों के नाम से खुले बैंक खातों में घुमा देता था। बाद में इस रकम को भी एटीएम के जरिए निकाल लेता था। अब तक पुलिस को कुछ खातों की पड़ताल में ही 23 लाख रुपए के ट्रांजेक्शन का पता चला है।

और भी हैं जालसाज के मददगार

पुलिस को यकीन है कि अनूप चौबे इतनी बड़ी गड़बड़ी अकेले नहीं कर सकता है। उसके और भी कई मददगार होंगे। बेरोजगारों के नाम-पते से खुले बैंक खातों में मोबाइल नंबर भी उसे किसी ने दिलवाए हैं। ये सिमकार्ड भी फर्जी नाम-पते से लिए गए थे। पुलिस का कहना है कि जल्द ही उसके साथियों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Related posts

रीवा के गुढ़ MLA का ऑडियो वायरल:श्रीमान जी महसांव में लाइट की समस्या है, विधायक बोले- मैं पावर हाउस नहीं खोल सकता, निराकरण चाहिए तो मुझे हटा दो

News Blast

मां का शव लेकर बेटी भटकती रही; आरोप- स्टाफ ने यूं ही छोड़ दिया, अस्पताल प्रबंधन ने जवाब नहीं दिया

News Blast

पड़ाेसियों का विवाद: सड़क पर थूकने पर गुस्साए पड़ोसी ने महिला को पीटा, सब्बल से किया हमला; घर के बाहर घूम रहे नाबालिग पर महिला ने कुत्ता छोड़ा

Admin

टिप्पणी दें