May 15, 2024 : 10:34 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में मानसून अभी सक्रिय रहेगा:भोपाल और इंदौर में आज बारिश होगी; कल से कम होगी, ग्वालियर और रीवा संभागों में तीन दिन तेज पानी गिरेगा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • It Will Rain Today In Bhopal And Indore; Strong Water Will Fall In Gwalior And Rewa Divisions For Three Days

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
भोपाल के सिंधी कॉलोनी चौराहे पर पानी भरने से आवागमन में परेशानी हुई। - Dainik Bhaskar

भोपाल के सिंधी कॉलोनी चौराहे पर पानी भरने से आवागमन में परेशानी हुई।

  • पूर्व मध्यप्रदेश में मानसून ज्यादा मेहरबान रहेगा

बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण अगले 24 घंटे तक इंदौर और भोपाल में बारिश का दौर जारी रहेगा, लेकिन इसके बाद हल्की बारिश होगी। हालांकि अगले 3 दिन तक ग्वालियर और रीवा संभागों में तेज बारिश रहेगी। मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया, प्रदेश के अन्य इलाकों में मानसून थोड़ा कमजोर होगा, लेकिन 27 जुलाई को बन रहे सिस्टम के कारण पानी गिरता रहेगा।

मध्यप्रदेश में इस तरह सक्रिय मानसून

पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। इसके कारण अच्छी बारिश हो रही है और आगे भी जारी रहेगी। इसके साथ ही मध्य और पश्चिमी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश होती रहेगी। भोपाल के कलर डॉप्लेर के अनुमान के अनुसार मौसम विभाग ने यह संभावना जताई है। हालांकि यह स्थिति 25 और 26 को भी इसी तरह बने रहने की संभावना है।

यह सिस्टम बना हुआ है

वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र और अधिक प्रभावशाली होकर ओडिशा-बंगाल तट के पास स्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र बना हुई है। यह समुद्र तल से करीब 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैले चक्रवातीय गतिविधि सक्रिय है। मानसून ट्रफ अनूपगढ़, सवाई माधवपुर, झांसी, रीवा, अंबिकापुर, चायबासा से होते हुए बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र से आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली है। एक Off-shore Trough महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट के समांतर सक्रिय है। साथ ही, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं।

अब सामान्य होने लगा कोटा

मध्यप्रदेश में करीब 22 दिन बाद सक्रिय हुए मानसून के कारण अब बारिश का कोटा सामान्य होने लगा है। हालांकि यह अब भी यह सामान्य से 16% कम है, लेकिन मौसम विभाग इसे सामान्य बारिश मानता है। मध्यप्रदेश में 23 जुलाई तक 345 मिमी पानी गिर जाना था, लेकिन 290 मिमी पानी गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में अगर मानसूनी गतिविधियां इसी तरह सक्रिय रहीं, तो बारिश का कोटा सामान्य से ज्यादा भी हो सकता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना से ऐसे में कैसे जीतेंगे जंग: वार्ड क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी से कांग्रेसियों ने दी इस्तीफे की चेतावनी, कहा – बलात्कारियों और अपराधियों को बना दिया कमेटी का सदस्य

Admin

10 दिन से नहीं हुई बारिश, सोयाबीन की फसल पर असर, पत्तों पर हरी इल्लियां आना हुईं शुरू

News Blast

पुलिस पार्टी पर हमला करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजा

News Blast

टिप्पणी दें