May 17, 2024 : 10:13 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में 100 लोगों की हत्या: तालिबान ने स्पिन बोल्डक में इसे अंजाम दिया, लेकिन जिम्मेदारी लेने से इनकार; भारतीय पत्रकार दानिश की मौत यहीं हुई थी

[ad_1]

कंधार17 मिनट पहले

कॉपी लिंकस्पिन बोल्डक इलाके में तालिबान के लड़ाकों को मोटरबाइक पर बैठकर बाजार से गुजरते हुए देखा गया है। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

स्पिन बोल्डक इलाके में तालिबान के लड़ाकों को मोटरबाइक पर बैठकर बाजार से गुजरते हुए देखा गया है। -फाइल फोटो

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में 100 से ज्यादा लोगों की हत्या की गई है। यहां का स्पिन बोल्डक जिला, जो तालिबान के कब्जे में है और जहां पर भारतीय पत्रकार दानिश की मौत हुई थी, वहां पर अज्ञात हमलावरों ने तबाही मचा दी है। इस हमले की जानकारी टोलो न्यूज ने दी है। अफगान सरकार ने इस हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन तालिबान ने इसकी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है।

अफगान की सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि स्पिन बोल्डक में अभी भी कई नागरिकों के शव जमीन पर पड़े हैं। उन्होंने कहा कि, तालिबान ने यहां लोगों के घर और सरकारी दफ्तर लूटे और पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को तबाह किया है। अफगान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रोहुल्ला अहमदजई ने बताया कि हमलावरों ने बिना किसी वजह के नागरिकों की हत्या की है।

स्पिन बोल्डक में तबाही मचा रहा तालिबानपिछले हफ्ते तालिबान ने स्पिन बोल्डक पर कब्जा किया था। खबरों के मुताबिक, फ्रांस 24 की तरफ से जारी किए गए वीडियो फुटेज में देखा गया था कि कैसे बड़ी संख्या में तालिबान के लड़ाकों ने इस इलाके में कहर बरपाया है। कैसे इन लड़ाकों ने यहां मौजूद घरों को लूटा है और जो सरकारी अधिकारी इस इलाके को छोड़ कर गए हैं, उनके वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है।

खबरों के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों को मोटरबाइक पर बैठकर बाजार से गुजरते हुए और पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सीधी एंट्री दिलाने वाले इलाकों को लूटते हुए देखा गया है। इन लड़ाकों ने एक घर में तालिबान का झंडा भी लहराया।

तालिबान ने इन मौतों की जिम्मेदारी लेने से मना कियाकंधार की प्रांतीय समिति के एक सदस्य ने कहा कि एक अज्ञात हमलावर ने ईद से दो दिन पहले उनके घर में घुसकर उनके दो बेटों को मार डाला। स्पिन बोल्डक के रहने वाले एक नागरिक ने बताया कि इन हमलावरों ने कहा था कि वे किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं। लेकिन वे जो भी कोई हैं, उनको सजा मिलनी चाहिए। तालिबान ने इन नागरिकों की हत्या की जिम्मेदारी से इनकार कर दिया है।

अमेरिकी मिलिट्री ने किए एयरस्ट्राइकपेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किरबी ने गुरुवार को कहा कि, अमेरिकी मिलिट्री ने तालिबान आंतकियों के खिलाफ लड़ रहे अफगानी सुरक्षा बलों के समर्थन में इस हफ्ते कई एयरस्ट्राइक लॉन्च की हैं। यह एयरस्ट्राइस कंधार में लॉन्च की गई हैं।

तालिबान ने दानिश की हत्या से भी इनकार किया था16 जुलाई को अफगानिस्तान के कंधार में तालिबानियों और सिक्योरिटी फोर्सेस की मुठभेड़ के दौरान भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत हो गई थी। वे न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे। स्पिन बोल्डक जिले में दानिश पिछले कई दिनों से मौजूदा हालात को कवर कर रहे थे। तब भी तालिबान ने कहा था कि, हमें नहीं पता कि किसकी गोलीबारी में पत्रकार मारा गया। युद्धग्रस्त इलाके में आने वाले किसी भी पत्रकार को हमें इसकी जानकारी देनी चाहिए। हम उसकी पूरी देखभाल करेंगे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

रूस के विदेश मंत्री ने कहा- 5 जी नेटवर्क पर चीन के साथ सहयोग करना चाहते हैं, अमेरिका ने गलत राह चुनी

News Blast

कैंसर को हरा चुकीं ब्रिटेन की एंड्रिया ‘सी टू समिट’ ट्राएथलॉन पूरा करने वाली पहली महिला बनीं, 538 किमी दूरी तय की

News Blast

महामारी से 5-11 साल तक के बच्चों में बढ़ा तनाव:चिंता और अवसाद से जूझ रहे बच्चे, उन्हें एहसास कराएं कि वे अकेले नहीं हैं, उनकी बातों को महत्व देने से भी तनाव कम होगा

News Blast

टिप्पणी दें