May 10, 2024 : 8:14 PM
Breaking News
खेल

पहले दिन इंडिया का स्कोर 306/9:काउंटी-XI के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में लोकेश राहुल 101 रन बनाकर रिटायर्ड आउट, जडेजा ने 75 रन की पारी खेली

डरहम3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
लोकेश राहुल ने इंग्लैंड सीरीज के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। उन्होंने काउंटी-XI के खिलाफ पहले प्रैक्टिस मैच में 101 रन की पारी खेली। - Dainik Bhaskar

लोकेश राहुल ने इंग्लैंड सीरीज के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। उन्होंने काउंटी-XI के खिलाफ पहले प्रैक्टिस मैच में 101 रन की पारी खेली।

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से हो रही है। इससे पहले टीम इंडिया काउंटी-XI के खिलाफ तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेल रही है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 9 विकेट पर 306 रन बना लिए हैं। लोकेश राहुल ने शतक लगाया। वे 101 रन बनाकर रिटायर्ड आउट हुए। वहीं, रविंद्र जडेजा 75 रन बनाकर आउट हुए।

फिलहाल जसप्रीत बुमराह 3 रन और मोहम्मद सिराज 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इस मैच में रेगुलर कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे नहीं खेल रहे हैं। रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया।

जडेजा ने प्रैक्टिस मैच में शानदार बैटिंग की।

जडेजा ने प्रैक्टिस मैच में शानदार बैटिंग की।

रोहित-पुजारा नहीं चले, मयंक-हनुमा भी जल्दी आउट हुए
टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर्स रोहित (9 रन) और मयंक अग्रवाल (28 रन) जल्दी आउट हो गए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा भी 21 रन की पारी खेल पवेलियन चलते बने। हनुमा विहारी 24 रन बनाकर आउट हुए। 107 रन पर भारत ने 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद राहुल और जडेजा ने 5वें विकेट के लिए 127 रन की पार्टनरशिप की।

शार्दूल 20 रन, अक्षर पटेल 0 और उमेश यादव 12 रन बनाकर आउट हुए। काउंटी XI की ओर से क्रेग मिल्स ने 3, जबकि लिंडन जेम्स और लियम पैटरसन ने 2-2 विकेट लिए। जैक कार्सन को 1 विकेट मिला।

काउंटी-XI के खिलाफ आउट होने के बाद पवेलियन लौटते रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा।

काउंटी-XI के खिलाफ आउट होने के बाद पवेलियन लौटते रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा।

प्रैक्टिस मैच से पहले काउंटी-XI टीम के कप्तान विल रोड्स और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा।

प्रैक्टिस मैच से पहले काउंटी-XI टीम के कप्तान विल रोड्स और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा।

ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा के लंदन में होने की वजह से राहुल को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा गया है। टीम इंडिया इस मैच में 4 पेस बॉलर्स और 2 स्पिनर्स के साथ उतरी है। शार्दूल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज पेस बॉलिंग और रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल स्पिन की कमान संभाल रहे हैं।

टीम इंडिया ने यशपाल शर्मा को श्रद्धांजलि दी
इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ी पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी पहनकर मैदान पर उतरे। यशपाल का 13 जुलाई को हार्टअटैक की वजह से हो गया था। वे 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे थे। 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को चुनने में भी यशपाल की अहम भूमिका थी। वे सिलेक्शन कमेटी के सदस्य थे।

भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल काली पट्टी पहनकर मैदान में उतरे।

भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल काली पट्टी पहनकर मैदान में उतरे।

सुंदर और आवेश काउंटी-XI से खेल रहे
वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान भी यह मैच खेल रहे हैं। हालांकि, वे काउंटी-XI टीम से खेलते नजर आएंगे। ऋषभ पंत कोरोना की वजह से भारतीय स्क्वॉड से नहीं जुड़ पाए हैं। वहीं, अभिमन्यु ईश्वरन और ऋद्धिमान साहा भी लंदन में क्वारैंटाइन हैं। यह दूसरे प्रैक्टिस मैच से पहले टीम से जुड़ जाएंगे।

भारतीय टीम के लिए प्रैक्टिस मैच महत्वपूर्ण
भारतीय टीम के लिए यह प्रैक्टिस मैच बेहद महत्वपूर्ण है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले टीम को कोई प्रैक्टिस नहीं मिली थी। इसका खमियाजा टीम इंडिया को हार कर चुकाना पड़ा था। इसके बाद विराट कोहली और रवि शास्त्री ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) से इंग्लैंड सीरीज से पहले प्रैक्टिस मैच की मांग की थी।

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

काउंटी XI स्क्वॉड : जैक चैपल, जेक लिब्बी, विल रोड्स (कप्तान), लिंडन जेम्स, जेम्स रियू (विकेटकीपर), लियम पैटरसन, जैक कार्सन, क्रेग माइल्स, आवेश खान, वॉशिंगटन सुंदर, इथन बांबर, रेहान अहमद, हसीब हमीद, जेम्स ब्रेसी

खबरें और भी हैं…

Related posts

अगरकर ने कहा- कोरोना टेस्ट निगेटिव आता है, तो खिलाड़ी को सीरीज में लार का इस्तेमाल करने देना चाहिए

News Blast

सिर्फ 7 साल की उम्र में धोनी से प्रेरणा पाकर प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत की, आज किसी पहचान के मोहताज नहीं मोक्ष मुरगई

News Blast

क्या रवि शास्त्री मौसम का बहाना बना रहे:टीम इंडिया के कोच बोले कंडीशंस के लिहाज से बेहतर टीम जीती, कहा-बड़ी चीजें आसानी से नहीं मिलती

News Blast

टिप्पणी दें