April 26, 2024 : 10:40 AM
Breaking News
खेल

भारत V/S श्रीलंका पहला वनडे LIVE:भारत का स्कोर 2 विकेट पर 200 रन के पार; धवन ने 33वीं फिफ्टी लगाई, वनडे में 6000 रन भी पूरे

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 1st ODI LIve Team India Can Go With 2 Allrounders, 2 Pacers And 2 Spinners, Rain Can Disturb The Match

कोलंबो8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

श्रीलंका ने भारत को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे में 263 रन का टारगेट दिया है। जवाब में टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवाकर 200+ रन बना लिए हैं। भारतीय कप्तान शिखर धवन और मनीष पांडेय क्रीज पर हैं। दोनों के बीच अब तक 60+ रन की पार्टनरशिप हो चुकी है। धवन ने 33वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने 6000 वनडे रन भी पूरे कर लिए हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

ईशान ने डेब्यू वनडे में ही फिफ्टी लगाई। उनका आज बर्थडे भी है। ईशान 42 बॉल पर 59 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के लगाए। ईशान ने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की पार्टनरशिप की। उन्हें लक्षण संदाकन ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया।

बतौर कप्तान धवन की फिफ्टी
धवन बतौर कप्तान अपने पहले वनडे में 50+ रन बनाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले अजीत वाडेकर (1975), रवि शास्त्री (1986), सचिन तेंदुलकर (1997), अजय जडेजा (1998) ऐसा कर चुके हैं।

धवन चौथे सबसे तेज बल्लेबाज
धवन ने 23 रन बनाते ही 6 हजार बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। धवन ने 140 पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। इस मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला पहले नंबर पर हैं। अमला ने 123 वनडे पारियों में ही 6 हजार रन पूरे किए थे। दूसरे नंबर पर भारत के विराट कोहली हैं।

ईशान किशन के नाम रिकॉर्ड
ईशान ने वनडे में डेब्यू पर दूसरी सबसे तेज (33 बॉल) फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाया। पहले नंबर पर भारत के ही क्रुणाल पंड्या हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू पर 26 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी। ईशान डेब्यू वनडे में 50+ स्कोर बनाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। ईशान दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने टी-20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में डेब्यू पर फिफ्टी लगाई। इससे पहले यह रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम था।

पृथ्वी शॉ ने ताबड़तोड़ पारी खेली
इससे पहले पृथ्वी शॉ ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। वे 24 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हुए। शॉ ने धवन के साथ 58 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। उन्हें धनंजय डिसिल्वा ने अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराया।

करुणारत्ने और चमीरा की ताबड़तोड़ पारी
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन बनाए। भारत के कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर के आगे श्रीलंकाई टीम दबाव में दिखी। इन तीनों ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान दासुन शनाका ने 39 रन और चरिथ असलंका ने 38 रन की पारी खेली।

चमिका करुणारत्ने ने आखिर में ताबड़तोड़ बैटिंग की। वे 35 बॉल पर 43 रन बनाकर नॉटआउट रहे। श्रीलंकाई टीम ने आखिरी 5 ओवर में 52 रन जोड़े और 2 विकेट गंवाए। हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या ने भी 1-1 विकेट लिया।

चहल ने अपनी पहली ही बॉल पर विकेट लिया

  • चहल ने मैच की अपनी पहली ही बॉल पर श्रीलंकाई टीम को पहला झटका दिया। चहल ने अविष्का फर्नांडो को मनीष पांडेय के हाथों कैच कराया। वे 35 बॉल पर 32 रन बनाकर आउट हुए। अविष्का ने मिनोद के साथ मिलकर 49 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।
  • इसके बाद कुलदीप ने एक ही ओवर में 2 विकेट लिए। कुलदीप ने 17वें ओवर की पहली बॉल पर भानुका राजपक्षा को शिखर धवन के हाथों कैच कराया। भानुका 22 बॉल पर 24 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद चौथी बॉल पर मिनोद भानुका को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराया। मिनोद 44 बॉल पर 27 रन बनाकर आउट हुए।
  • स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने उप-कप्तान धनंजय डिसिल्वा को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच कराया। वे 27 बॉल पर 14 रन बनाकर आउट हुए।
  • दीपक चाहर ने लगातार 2 ओवर में विकेट झटके। चाहर ने 38वें ओवर में असलंका को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। असलंका ने शनाका के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप की।
  • चाहर ने 40वें ओवर में वानिंदु हसारंगा को पवेलियन भेजा। वे 7 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या ने इसुरु उदाना को आउट कर श्रीलंका को 8वां झटका दिया। उदाना 9 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए।
  • चहल ने कप्तान दासुन शनाका को हार्दिक के हाथों कैच कराया। इसके बाद करुणारत्ने और चमीरा ने आखिरी 2 ओवर में 32 रन बनाए। मैच की आखिरी बॉल पर चमीरा रन आउट हो गए।
असलंका और शनाका ने श्रीलंका की पारी संभाली और 49 रन की पार्टनरशिप की।

असलंका और शनाका ने श्रीलंका की पारी संभाली और 49 रन की पार्टनरशिप की।

ईशान किशन और सूर्यकुमार का डेब्यू

ईशान किशन का आज बर्थडे है। वे बर्थडे पर वनडे में डेब्यू कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया था। ईशान बर्थडे के दिन वनडे में डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले 1990 में गुरशरन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया था। ओवरऑल ईशान ऐसा करने वाले 16वें खिलाड़ी हैं।

सूर्यकुमार यादव भी टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू कर रहे हैं। उन्होंने भी मार्च में ईशान के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया था। अब दोनों साथ-साथ वनडे में भी डेब्यू कर रहे हैं। राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम इंडिया के साथ हैं।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को एकसाथ वनडे कैप मिली। इन दोनों ने इसी साल मार्च में एकसाथ इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में भी डेब्यू में किया था।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को एकसाथ वनडे कैप मिली। इन दोनों ने इसी साल मार्च में एकसाथ इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में भी डेब्यू में किया था।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसरु उदाना, दुष्मंथा चमीरा, लक्षण संदाकन।

चहल और कुलदीप 2 साल बाद एकसाथ
इस मैच में स्पिन की कमान युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभाल रहे हैं। दोनों करीब 2 साल बाद एकसाथ टीम इंडिया में हैं। इससे पहले पिछली बार चहल और कुलदीप ने एकसाथ 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में मैच खेला था।

टीम इंडिया 114 दिनों बाद वनडे में मैदान पर उतरी है। पिछला वनडे भारत ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि श्रीलंका की टीम ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज खेली थी। दोनों टीमें करीब 4 साल बाद आपस में वनडे सीरीज खेल रही हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंग्लैंड के फुटबॉलर डेले अली से चाकू की नोक पर लूट, घर पर हुए हमले में खिलाड़ी और उनके भाई चोटिल

News Blast

अजाक्स के खिलाड़ी डेली ब्लाइंड का दिल की धड़कन कंट्रोल करने वाला डिवाइस मैच के दौरान अचानक बंद हुआ, अस्पताल में भर्ती

News Blast

वॉर्नर ने कहा- गेंद पर लार के इस्तेमाल को रोकना जरूरी नहीं, इससे ज्यादा घातक ड्रेसिंग रूम और अन्य चीजें शेयर करना है

News Blast

टिप्पणी दें