May 19, 2024 : 9:16 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

परिवहन सेवा मजबूत करने में जुटा एफएमडीए:शहर को मिली 50 सिटी बसें, पहले चरण में गुड़गांव व दिल्ली के लिए चलेंगी, इसके बाद फरीदाबाद से पलवल रूट पर भी चलाने की योजना

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Faridabad
  • The City Got 50 City Buses, In The First Phase, It Will Run For Gurgaon And Delhi, After That There Is A Plan To Run On The Faridabad To Palwal Route As Well.

फरीदाबाद2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
अभी चार रूटों पर कुल 14 सिटी बस चलाई जा रही है। - Dainik Bhaskar

अभी चार रूटों पर कुल 14 सिटी बस चलाई जा रही है।

शहर की परिवहन व्यवस्था मजबूत करने के लिए फरीदाबाद मेट्रो पोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) कवायद में जुटा है। शहर को 50 सिटी बसें मिली है। आने वाले दिनों में शहरवासियों के लिए फरीदाबाद से गुड़गांव और दिल्ली की विभिन्न रूटों पर सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी। इसके बाद फरीदाबाद से पलवल तक भी सिटी बस सेवा शुरू करने की येाजना बनाई है। इसके लिए विधायकों, मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं। शहरवासी भी अपने अपने इलाकों के लिए उन रूटों का सुझाव जनप्रतिनिधियों के माध्यम से या फिर लिखित रूप में एफएमडीए को दे सकते हैं जिन रूटों पर अधिक सवारियां निकलती हैं। पहले चरण में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने फरीदाबाद से गुड़गांव रूट के लिए बसों की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इन रूटों पर बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद फरीदाबाद से दिल्ली के विभिन्न रूटों के लिए बसें चलाई जाएगी।

अभी शहर की चार रूटों पर चल रही हैं 14 बसें

बता दें कि पांच महीने पहले शहर में सिटी बस सेवा की शुरुआत की गई थी। शहर के चार रूटों पर कुल 14 सिटी बसें चलाई जा रही है। 50 बसाें के और मिलने से सिटी बस सेवा के बेड़े में 64 बसें हो जाएगी। एफएमडीए के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास बसों की कोई कमी नहीं है। हमें सिर्फ उन रूटों को फाइनल करना है जहां अधिक सवारियां निकलती हैं और लोगाें को आने जाने में परेशानी होती है। अभी जिन रूटों पर सिटी सेवा उपलब्ध है उनमें रूट नंबर 902: NIT बस स्टैंड से हार्डवेयर चौक, बाटा मेट्रो स्टेशन, हार्डवेयर चौक, डबुआ काॅलोनी, मुल्ला होटल और बीके चौक,रूटर नंबर 904 बल्लभगढ़ से बाईपास रोड, सेक्टर 37, पल्ला चौक, सेक्टर 30, खेड़ी पुल, एस्कॉर्टस सेक्टर 14/15, सेक्टर 12 बदरपुर बॉर्डर तक,रूट नंबर 905 सेक्टर 28 मेट्रो स्टेशन से पुरी प्राणायाम सोसाइटी सेक्टर 89, अमृता हॉस्पिटल, अनमोल सोसाइटी और रूट नंबर 906 नीलम अजरौंदा मेट्रो स्टेशन से बाटा मेट्रो स्टेशन वाया बीपीटीपी नहरपर, खेड़ीपुल चौक और मेट्रो हॉस्पिटल तक चल रही है।

बल्लभगढ़ डिपो से चलने वाली सिटी बसें

बल्लभगढ़ डिपो से चलने वाली सिटी बसें

गुड़गांव व दिल्ली रूट को किया जा रहा फाइनल

एफएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सीएम मनोहरलाल के साथ हुई बैठक में फरीदाबाद से गुड़गांव और फरीदाबाद से दिल्ली रूट पर बसों को चलाने के लिए विस्तार से चर्चा हुई। उन रूटों को बैठक में रखा गया। अब रूट फाइनल होते ही दोनों शहरों के लिए सिटी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इन बसों के शुरू होने से सबसे अधिक फायदा नौकरीपेशा वालों को होगा।

डेढ़ लाख से अधिक यात्री रोजाना करते हैं सफर

रोड सेफ्टी आर्गेनाइजेशन हरियाणा के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट एसके शर्मा का कहना है कि फरीदाबाद से दिल्ली रोजाना करीब 75 से 80 हजार लोग, फरीदाबाद से गुड़गांव करीब 55 से 60 हजार लोग और फरीदाबाद से पलवल रोजाना करीब 25 से 30 हजार लोग विभिन्न साधनों से सफर करते हैं। यदि एफएमडीए सिटी बस सेवा शुरू करती है तो यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। लेकिन प्राइवेट टैक्सी वालों पर भी रोक लगानी पड़ेगी।

कम किराए में एसी बस की मिलेगी सुविधा

एफएमडीए अधिकारियों की मानें तो शहरवासियों को कम किराए में एसी बस की सुविधा मिलेगी। साथ ही उन्हें प्राइवेट साधनाें में धक्के खाकर सफर करने से छुटकारा मिल जाएगा। अधिकरियों के मुताबिक 37 सीटों वाली इन बसों में एक साथ 74 यात्री बैठकर सफर कर सकेंगे। इस बस के हर सीट पर पंखा, अनाउंसमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, फायर सिस्टम लगे होंगे। ये बसें महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित होंगी। खास बात ये है कि इन बस के अंदर डिस्प्ले भी लगा होगा जिसमें हर स्टापेज के बारे में डिस्पले होता रहेगा।

गुड़गांव के रूटों को दिया जा रहा अंतिम रूप

एफएमडीए एसीईओ ​​​​​​​डाॅ. गरिमा मित्तल ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही गुड़गांव रूट पर सिटी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद दिल्ली रूट को फाइनल किया जाएगा। आने वाले समय में पलवल के लिए भी सिटी बस सेवा शुरू की जा सकती है। हमारे पास 50 बसें आ चुकी है। गुड़गांव के रूटों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने पर रोक लगाने के आदेश को चुनौती देगी दिल्ली सरकार

News Blast

ममता सरकार में चुनाव से पहले बगावत की खबर, कैबिनेट की बैठक से 5 मंत्री नदारद रहे

News Blast

9 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में 90% से ज्यादा मरीज ठीक हुए; यह नेशनल एवरेज से भी ज्यादा; अब तक 74.30 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें