May 7, 2024 : 6:57 PM
Breaking News
खेल

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में:ICC ने टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप की घोषणा की, भारत के ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान भी मौजूद

  • Hindi News
  • Sports
  • ICC T20 World Cup Group Team List Update; Pakistan Vs India | T20 World Cup 2021, United Arab Emirates Latest News

दुबई16 घंटे पहले

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैचों का लुत्फ उठाने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस साल अक्टूबर-नवंबर में UAE और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। ये दोनों टीमें ग्रुप-2 में हैं। इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं।

वहीं, सुपर-12 के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को रखा गया है। हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। ग्रुप की अन्य टीमों का फैसला वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा।

वर्ल्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा। क्वालिफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसमें से क्वालिफायर राउंड में 12 मैच और सुपर-12 राउंड में 30 मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल मैच खेला जाएगा।

ओमान में टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली (दाएं से), वाइस-प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। यहां क्वालिफाइंग राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे।

ओमान में टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली (दाएं से), वाइस-प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। यहां क्वालिफाइंग राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे।

वर्ल्ड कप में इस प्रकार होंगे मुकाबले-

  • शुरुआती राउंड में क्वालिफाइंग मैच खेले जाएंगे।
  • इसमें 8 टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। 4-4 टीमों के 2 ग्रुप बनाए गए हैं।
  • दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी।
  • सुपर-12 में 6-6 के 2 ग्रुप बनाए गए हैं। एक टीम 5 मैच खेलेगी।
  • सुपर-12 ग्रुप 20 मार्च 2021 की रैंकिंग के आधार पर तय किए गए हैं।
  • सुपर-12 राउंड के बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
  • सेमीफाइनल के बाद दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

सिर्फ 2009 और 2010 में नहीं हुआ भारत-पाक मुकाबला
भारत-पाकिस्तान मैच किसी भी ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मुकाबलों में से एक होता है। अब तक हुए 6 टी-20 वर्ल्ड कप में सिर्फ दो बार (2009 और 2010) ही भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं हुआ। 2007 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल सहित दो मैच हुए थे। वहीं, 2012 में दोनों टीमें सुपर-8 राउंड में भिड़ी थी। 2014 और 2016 में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में मुकाबला हुआ था।

अगले 48 घंटे में हो सकती है शेड्यूल की घोषणा
ICC टी-20 वर्ल्ड कप के पूरे शेड्यूल की घोषणा अगले 48 घंटे में कर सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी इस समय UAE और ओमान के दौरे पर हैं। वहां वे सभी सुविधाओं का मुआयना करने गए हैं। इसमें टीमों के आने-जाने, ठहरने और कोरोना प्रोटोकॉल पर बातचीत अहम है।

श्रीलंका और बांग्लादेश खेलेंगे क्वालिफायर राउंड
टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत क्वालिफायर राउंड से होगी। क्वालिफायर राउंड में भी दो ग्रुप हैं। पहले ग्रुप-A में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया की टीमें शामिल हैं। वहीं, ग्रुप-B में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान की टीमें शामिल हैं। दोनों ग्रुप से 2-2 टीमें टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में शामिल होंगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

जोकोविच रिकॉर्ड 52वीं बार मास्टर्स 1000 के फाइनल में; जबकि महिला सिंग्लस में सिमोना हालेप तीसरी बार पहुंची

News Blast

रैना का चयनकर्ताओं पर नाइंसाफी का आरोप, एमएसके प्रसाद बोले- घरेलू टूर्नामेंट में प्रदर्शन बेहद खराब, कैसे वापसी होती

News Blast

12 साल की बच्ची का अपहरण, टॉर्चर करने के लिए दिया करेंट और इंजेक्शन

News Blast

टिप्पणी दें