May 3, 2024 : 12:30 AM
Breaking News
MP UP ,CG

गंजबासौदा के पास भीषण हादसा:कुएं में गिरा बच्चा, बचाने पहुंचे लोग तो वजन के कारण कुएं की मुंडेर के साथ 40 लोग गिरे, 9 को निकाला

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • The Child Fell In The Well, People Came To Save, Due To The Weight, 40 People Fell With The Well’s Beam, 9 Were Pulled Out

विदिशा8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
40 फीट गहरे कुएं में गिरे कई लोग लापता, देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन जारी। - Dainik Bhaskar

40 फीट गहरे कुएं में गिरे कई लोग लापता, देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन जारी।

  • 25 साल पुराने कुएं में 30 फीट तक भरा है पानी, लोहे के गर्डर में जंग लगी होने से धंसकी मुंडेर
  • रात 12:30 बजे दो पोकलेन, एक जेसीबी और एक क्रेन से कुएं की मिट्‌टी हटाने से पानी निकला शुरू
  • ट्रैक्टर के साथ बचाने वाले भी 3 गिरे, पहला शव रात 1:27 बजे पर निकाला

गुरुवार की शाम करीब 6 बजे लाल पठार गांव में रवि अहिरवार नामक 13 साल का एक बच्चा 40 फीट गहरे कुएं में गिर गया था। कुएं में 30 फीट तक पानी भरा था। उस बच्चे को निकालने के लिए बड़ी संख्या में गांव के लोग कुएं की मुंडेर के आसपास खड़े हो गए थे। कुएं के आसपास लोहे के गार्डर लगे थे। उनमें जंग के कारण मुंडेर काफी कमजोर हो गई थी।

दबाव के कारण यह मुंडेर अचानक धंसक गई। इससे आसपास खड़े करीब 40 लोगों के कुएं में गिरने की आशंका है। कुएं के मलबे में कितने लोग दबे हैं, इसकी सही जानकारी देर रात तक नहीं मिली थी। रात करीब 10 बजे तक 9 लोगों को मलबे से बाहर निकाल लिया गया था। सभी स्वस्थ हैं। रात 10 बजे के बाद एसडीआरफ और होमगार्ड की टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। कुएं से पानी और मलबा बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया था।

ट्रैक्टर भी कुएं में गिरा, बचाव दल के 3 लोग मलबे में फंसे
रात 10.24 बजे लाल पठार के कुएं में पंप लगाकर पानी बाहर निकालते समय एक ट्रैक्टर भी कुएं के मलबे में गिर गया। उसमें बैठे ड्राइवर और एक अन्य व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बचाव दल में शामिल मौके पर पहुंचे एसडीआरएफ और होम गार्ड की टीम के 3 लोग कुएं का पानी निकालते समय मलबे में गिर गए। इसमें से रमेशचंद्र रतनलाल शर्मा और लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें विदिशा रेफर कर दिया गया।

10 मिनट के बाद... रात 1: 37 बजे दूसरा शव निकाला

10 मिनट के बाद… रात 1: 37 बजे दूसरा शव निकाला

विदिशा में थे सीएम, जहां ठहरे, वहीं कंट्रोल रूम बनाया
मुख्यमंत्री विदिशा में थे। उन्होंने ट्वीट कर घटना की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने तुरंत मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने पहुंचकर रेस्क्यू शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री जहां ठहरे थे वहीं एक रूम को अपना कंट्रोल रूम बना लिया है। वहीं से वे पूरे मामले पर निगरानी कर रहे थे। सीएम ने कहा कि मौके पर आईजी, कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी समेत अन्य अधिकारियों को भेजा गया है। इसके अलावा, आधुनिक उपकरण वहां बचाव कार्य में उपयोग करने के लिए भेजे गए हैं।

20 दिन पहले पंचायत से की थी मरम्मत की मांग

गांव के रहवासी मोहन अहिरवार ने बताया कि कुएं की जगत काफी क्षतिग्रस्त हो गई थी। गांव की 7 हजार की आबादी यहां से पानी भरती है। इसलिए ग्राम पंचाय के सरपंच और जनपद पंचायत से भी कुएं की जगत की मरम्मत कराने की मांग 20 दिन पहले की गई थी लेकिन प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की।

आंखों देखी

बच्चा दौड़कर आया और बोला…मेरे भाई काे बचा लो
मैं भैरव मंदिर के पास के मोहल्ले में रोहित नाथ गोस्वामी के साथ बैठा हुआ था। तभी अचानक एक बच्चा दौड़ते हुए आया। कहा- कुंए में मेरा भाई रवि अहिरवार गिर गया है। उसे बचा लो। रोहित नाथ, मोहल्ले का अच्छा तैराक है। बच्चे के कहने पर वह और मोहल्ले के 10-12 लोग दौड़कर कुंए पर पहुंचे। कुंए में बच्चे के गिरने की खबर सुनकर मोहल्ले के ही राहुल रैकवार, आकाश मालवीय और विक्रम मालवीय बच्चे को बचाने कुंए में कूंद चुके थे। लेकिन, कुंए में गिरा रवि अहिरवार पानी में नहीं दिखा। इसके बाद मैं अपने दोस्तों के साथ कुंए में उतरा। बच्चे को खोजना शुरू किया।

कुंए के ऊपर पाट (छत) पर खड़े लोग अलग-अलग जगह से रस्सियों में लोहे का कांटा कुंए में डालकर, कुंए के ऊपर से पानी में बच्चे को खोज रहे थे। अब तक कुंए में करीब 20 लोग बच्चे को खोजने उतर चुके थे। तभी अचानक कुंए की मुंडेर भरभराकर गिर गई। इससे कुंए की छत पर खड़े करीब 30 से 40 लोग कुंए में गिर गए। सभी को आनन फानन में कुंए के किनारे खड़े ग्रामीणों ने रस्सियों से निकालना शुरू किया। मुझे भी ग्रामीणों ने रस्सी डालकर बाहर निकाला। – जैसा प्रत्यक्षदर्शी मोहन योगी ने भास्कर को बताया।

झलकियां देर रात की

  • त्योंदा रोड लाल पठार रोड पर देर रात तक 3000 से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों का काफिला जमा हो गया था।
  • जेसीबी से लाल पठार के कुएं की एक दीवार तोड़ने के बाद कुएं में जमा पानी को बाहर निकालने का काम शुरू किया गया। रात 1 बजे तक पानी बाहर निकालने का काम चल रहा था।
  • गंजबासौदा अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए विदिशा अस्पताल और मेडिकल कालेज से डाक्टरों और नर्सों की टीम को भेजा गया। रात 11 बजे से पहले ही गंभीर घायलों का इलाज शुरू हो गया था।
  • रात 1.15 बजे का समय था। जिन लोगों के परिजन कुएं के मलबे में गिर गए थे, वे कुंए के आसपास बदहवाश हालत में घूम रहे थे।
खबरें और भी हैं…

Related posts

मध्‍य प्रदेश में नौतपा के दूसरे दिन भी पड़ी बौछारें, तापमान भी बढ़ा

News Blast

आज राजघाट फीडर पर 5 घंटे बंद रहेगी बिजली

News Blast

संपत्ति क्षति वसूली और गो-हत्या रोकथाम समेत 17 विधेयक आज पेश करेगी योगी सरकार; कार्यवाही शुरू, हंगामे के आसार

News Blast

टिप्पणी दें