May 18, 2024 : 6:51 PM
Breaking News
बिज़नेस

योग गुरू का बिजनेस ग्रोथ:पतंजलि ग्रुप का टर्नओवर 30 हजार करोड़ के पार, बाबा रामदेव ने कहा- हम हिंदुस्तान युनिलीवर को जल्द पछाड़ेंगे

  • Hindi News
  • Business
  • Patanjali Group’s Turnover Crosses 30 Thousand Crores, Baba Ramdev Said – We Will Soon Overtake Hindustan Unilever

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में 30 हजार करोड़ रुपए के टर्नओवर का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसा करने वाली पतंजलि पहली ऐसी स्‍वदेशी FMCG कंपनी बन गई है। इस दौरान पतंजलि ग्रुप की कंपनी रुचि सोया का रेवेन्यू 24.4% बढ़कर 16,318 करोड़ रुपए रहा। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 681 करोड़ रुपए रहा।

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने कहा कि टर्नओवर के लिहाज से हिंदुस्तान युनिलीवर ही एकमात्र कंपनी है, जो पतंजलि से बड़ी है। हम 2025 तक इसे भी पीछे छोड़ देंगे।

पतंजलि का फोकस वुमेन हेल्थकेयर प्रोडक्ट पर भी
उन्होंने बताया कि 2020-21 में पतंजलि आयुर्वेद का टर्नओवर 9783.81 करोड़ रुपए, पतंजलि नेचुरल बिस्‍कुट का 650 करोड़ रुपए, दिव्‍य फार्मेसी का 850 करोड़ रुपए, पतंजलि एग्रो का 1600 करोड़ रुपए, पतंजलि परिवहन का 548 करोड़ रुपए और पतंजलि ग्रामोद्योग का टर्नओवर 398 करोड़ रुपए हो गया है। उन्होंने कहा कि पतंजलि ग्रुप का फोकस वूमेन हेल्थकेयर प्रोडक्ट पर भी है।

ग्रुप की कंपनियों को कर्ज मुक्त बनाने की तैयारी
वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने कहा कि अगले 3-4 सालों में पतंजलि ग्रुप की कंपनियों को कर्ज मुक्त बनाने की योजना है। रुचि सोया के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (FPO) पर उन्होंने कहा कि इस पर जल्द ही खबर दी जाएगी। बतातें चलें कि कंपनी पर करीब 3,330 करोड़ रुपए का कर्ज है। ऐसे में कंपनी जल्द ही 4,300 करोड़ रुपए FPO ला सकती है।

उन्होंने कहा कि हम बिना समय गवाएं मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास DRHP फाइल करेंगे और उम्मीद है कि इसे जल्द ही मंजूरी भी मिल जाएगी। इसके अलावा उन्होंने पतंजलि आयुर्वेद की लिस्टिंग का भी संकेत दिए। उन्होंने कहा कि इस पर हम आने वाले दिनों में अपडेट देंगे।

योग को 2 लोगों से 200 देशों तक पहुंचाया
बाबा रामदेव ने कहा कि हमने योग को 2 लोगों से 200 देशों तक पहुंचाया है। पतंजलि ने 5 साल में 5 लाख लोगों को रोजगार दिया है और अगले 5 सालों में और 5 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

लॉकडाउन से ग्राहकों की संख्या बढ़ने के साथ मिली मजबूती, अब किराना स्टोर बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड हो रहे हैं

News Blast

सैमसंग ने लॉन्च की नई QLED 8K टीवी रेंज, प्री-बुकिंग करने पर मिलेंगे दो गैलेक्सी S20+ स्मार्टफोन

News Blast

SBI ने लोन की ब्याज दरों में लगातार 14 वीं बार कटौती की, नई दरें 10 जुलाई से लागू होंगी

News Blast

टिप्पणी दें