May 20, 2024 : 8:13 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल:साढ़े 10 लाख स्टूडेंट्स का आएगा रिजल्ट; पहली बार 100% बच्चे होंगे पास, नहीं बनेगी मेरिट लिस्ट

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Result Of One And A Half Lakh Students Will Come, For The First Time 100% Children Will Pass And Merit List Will Not Be Made

भोपाल2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच हाई स्कूल की सभी श्रेणियों के परीक्षा परिणाम कल (14 जुलाई) शाम 4 बजे जारी होंगे। इसमें करीब साढ़े 10 लाख स्टूडेंट्स का परीक्षा परिणाम आएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल कोरोना संक्रमण के चलते विशेष रूप से बनाई मूल्यांकन प्रणाली के तहत परिणाम जारी करेगा। इसमें पहली बार होगा कि 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 100% होगा। सभी छात्र पास होंगे। इसमें कोई छात्र फेल नहीं होगा। कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी। दैनिक भास्कर ऐप पर भी लोग नतीजे देख पाएंगे।

हालांकि मण्डल की मूल्यांकन प्रणाली के परिणामों से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा का विकल्प दिया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं निरस्त कर दी थी।

जानकारों के अनुसार, पहले कभी 10वीं की परीक्षा में कभी 70 प्रतिशत से अधिक बच्चे पास नहीं हो सके। पहली बार होगा कि 10 वीं का रिजल्ट 100 प्रतिशत छात्र पास होंगे। पिछले साल 10वीं बोर्ड की राज्य स्तरीय मेरिट सूची में टॉप 10 स्थानों पर 360 बच्चों ने जगह बनाई थी। इसमें भोपाल के 17 बच्चे थे। परीक्षा में करीब 10 लाख छात्र शामिल हुए थे। इस वर्ष 10वीं का रिजल्ट 62.84 प्रतिशत था। इससे पहले 2019 में 61.32%, 2018 में 66 % रिजल्ट रहा है।

इस तरह बनेगा रिजल्ट

नई प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा के नियमित स्टूडेंट्स के लिए अर्धवार्षिक और प्री-बोर्ड व यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के अंक के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इन परीक्षाओं में उपस्थित ना रहने वाले स्टूडेंट्स को 33 प्रतिशत अंक देकर पास किया जाएगा। वहीं, प्राइवेट स्टूडेंट्स को भी 33 प्रतिशत अंक देकर पास किया जाएगा।

बोर्ड ने नई प्रणाली के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा का विकल्प भी दिया है। यह विशेष परीक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। इसके बाद इसमें प्राप्त अंकों के अनुसार उनकी मार्कशीट जारी की जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी किए हैं। यानी जिन छात्रों को सरकार के बोर्ड परीक्षा में अंक देने के मूल्यांकन फॉर्मूले पर भरोसा नहीं है, वे परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 1 अगस्त से 10 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

मंडल ने छात्रों और पैरेंट्स के लिए विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से मूल्यांकन का परिणाम जानने की सुविधा उपलब्ध कराई है। सभी एमपी बोर्ड के पोर्टल https://mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in, www.mpresults.nic.in पर परिणाम देख सकेंगे।

मोबाइल ऐप पर भी देख सकेंगे रिजल्ट

सभी छात्र MPBSE MOBILE ऐप या MP Mobile ऐप पर ‘Know Your Result’ का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक दर्ज कर परिणाम जान सकेंगे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

6 राज्यों में ज्यादातर प्राइवेट स्कूल बंद; जो खुले, वहां भी गिने-चुने बच्चे पहुंचे; जयपुर में पेरेंट्स से पेपर साइन कराने के बाद बच्चों को एंट्री

News Blast

Indore Crime: डॉक्टर के स्कूटर से 5 लाख का हार – बाजूबंद ले उड़े बदमाश

News Blast

MP में पूर्व सांसद और विधायक बेटे को सजा:भिंड से बसपा MLA संजीव और पिता रामलखन पाए गए पंचायत चुनाव में मारपीट के दोषी, कोर्ट खत्म होने तक सजा काटनी पड़ी; जुर्माना भी लगाया

News Blast

टिप्पणी दें