May 17, 2024 : 9:19 AM
Breaking News
MP UP ,CG

आतंकी ट्रेन में करना चाहते हैं बम धमाके:IB का दावा- आतंकियों के निशाने पर यूपी-बिहार के मजदूर, ISI के हैंडलर ने पंजाब के स्लीपर सेल को ट्रेन में टाइमर बम रखने का मैसेज भेजा; ATS बिहार पहुंची

लखनऊ2 घंटे पहलेलेखक: सुनील कुमार मिश्रा

  • कॉपी लिंक
  • रविवार को लखनऊ के दुबग्गा से पकड़े गए थे दो आतंकी मिनहाज और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर
  • दोनों अलकायदा की विंग ‘अंसार अलकायदा हिंद’ (AGH) के आतंकी, 14 दिन की रिमांड पर हैं, अरेस्ट के बाद अलर्ट पर यूपी

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI उत्तर प्रदेश और बिहार की ट्रेनों में सीरियल ब्लास्ट करना चाहती है। उसके निशाने पर गरीब मजदूर हैं। इसका खुलासा IB ने ISI के हैंडलर द्वारा पंजाब में बैठे एक स्लीपर सेल को भेजे गए मैसेज को डिकोड कर किया है। यह मैसेज बीते शुक्रवार को भेजा गया था। IB ने मैसेज डिकोड करने के बाद UP ATS और अन्य खुफिया एजेंसियों से इनपुट साझा किया है। IB का दावा है कि ISI के हैंडलर ने पंजाब में अपने साथी को यूपी होकर बिहार से चलने वाली ट्रेनों में टाइमर बम फिट करने का निर्देश दिया है।

इसके बाद दोनों राज्यों की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। यूपी बिहार सहित इस रूट के सभी रेलवे स्टेशन प्रशासन, रेलवे सुरक्षा बल, जिला प्रशासन, लोकल पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की यूनिटों को अलर्ट किया गया है। आतंकियों की पूरी प्लानिंग को समझाने ATS की एक टीम बिहार के लिए निकल चुकी है। यह टीम बिहार पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के साथ आतंकियों की प्लानिंग और रूट मैप शेयर करेगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार 11 जुलाई को अलकायदा की विंग अंसार अलकायदा हिंद (AGH) के आतंकी मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को गिरफ्तार किया था। दोनों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक और कुकर बम बरामद हुए थे। दोनों को 14 दिन की रिमांड पर हैं।

पुलिस की हर गतिविधि को ट्रेस कर रहे आतंकी संगठन

जिस तरह पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां आतंकियों की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं, उसी तरह आतंकी संगठन भी उनकी हर एक्टिविटी को ट्रेस कर रहे हैं। पुलिस अपने किसी भी ऑपरेशन की जानकारी आपस में फोन पर साझा नहीं कर रही है। आशंका है कि इनके फिदायीन किसी भी समय सुरक्षा बलों पर भी हमलावर हो सकते हैं। यही नही वह पुलिस के गतिविधियों की जानकारी के अनुसार अपनी स्ट्रेटेजी बदलकर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद प्रदेशभर में अलर्ट है। ये फोटो कानपुर की हैं।

आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद प्रदेशभर में अलर्ट है। ये फोटो कानपुर की हैं।

दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल ब्लास्ट से जुड़ रही कड़ियां

लखनऊ में दो आतंकियों की गिरफ्तारी के ठीक बाद बिहार की ट्रेनों में बम विस्फोट की योजना के तार 17 जून को दरभंगा रेलवे स्टेशन पर हुए पार्सल ब्लास्ट से जुड़ रहे हैं। नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी NIA ने इस ब्लास्ट में हैदराबाद से जिस इमरान मलिक और मोहम्मद नाशिर खान को गिरफ्तार किया था, वो ISI के आतंकी थे। दोनों शामली जिले में कैराना के रहने वाले थे। इनके वॉट्सऐप मैसेज से सुराग लगाकर कैराना से इनके दो अन्य साथी कफील और सलीम को भी पकड़ा जा चुका है।

पार्सल रिसीव होने और विस्फोट का मिशन पूरा होने की जानकारी इमरान ने अपने पाकिस्तानी आका ISI हैंडलर इमरान काना को वॉट्सऐप के जरिए दी थी। इमरान और नाशिर के घर से IED बम बनाने का सामान भारी मात्रा में बरामद हुआ था। इस बार लखनऊ से पकड़े गए अंसार गजवातुल हिन्द के आतंकी मिनहाज और मसिरुद्दीन उर्फ मुशीर के घर से भी IED बम बनाने का सामान बरामद हुआ था। माना जा रहा है कि इस बार भी पंजाब के साथी को मैसेज भेजने वाला कोई और नही पाकिस्तानी एजेंट इमरान काना ही है।

देश के बॉर्डर पर सक्रिय है ISIS, अनंतनाग से पकड़े गए तीन आतंकी

आतंकी संगठन यूपी को केंद्र बनाकर पूरे देश मे चौतरफा फिदायीन हमले की तैयारी में हैं। यूपी में चल रहे ऑपरेशन के बीच NIA ने सोमवार को कश्मीर के अनंतनाग जिले से ISIS के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। यह मिशन वॉइस ऑफ हिन्द के जरिए युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का अभियान चला रहे थे। इसके लिए इन्हें ISIS फंडिंग कर रहा था। तीनों ISIS की ओर से जारी पत्रिका वॉइस ऑफ हिन्द का ऑनलाइन प्रचार प्रसार भी कर रहे थे।

इन आतंकियों की गिरफ्तारी सोमार को कश्मीर से हुई है।

इन आतंकियों की गिरफ्तारी सोमार को कश्मीर से हुई है।

NIA अधिकारियों ने बताया कि पकड़े गए आतंकी उमर निसार भट मगरे मोहल्ला, तनवीर अहमद भट गोरी मोहल्ला और रमीज अहमद लोन चक मोहल्ला अचलाबल अनंतनाग के रहने वाले हैं। इनके घर से ISIS के साहित्य, टीशर्ट और डिजिटल उपकरण बरामद हुए हैं। तीनों देश मे आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए फिदायीन तैयार कर रहे थे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अब एक कलर के होंगे पंचायत भवन, पुस्तकालय भी होगा

News Blast

सचिन के लिए लांघी भारत-पाक सरहद, सलाखों के पीछे कैसे पहुंचीं सीमा गुलाम हैदर

News Blast

शिवराज सरकार के दो मंत्रियों को छोड़ना पड़ा पद; सिलावट बोले- पद मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं; राजपूत ने कहा- फिर जीतूंगा, फिर मंत्री बनूंगा

News Blast

टिप्पणी दें