May 17, 2024 : 12:23 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Sundar Pichai: जानिए, ये कौन सी दो चीजें हैं जिन्हें सुंदर पिचाई ने बताया आने वाले वक्त में लाएगी क्रांति

देश और दुनिया में टेक्नोलॉजी हर दिन नए आयाम छू रही है. इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ दुनियाभर के कई देशों में इंटरनेट की स्वतंत्रता पर अटैक हो रहे हैं. ये कहना है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का. पिचाई ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कई देश सूचना के प्रवाह में बाधा बन रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि आने वाले समय में कौन सी दो चीजें क्रांति बनकर उभरेंगी. आइए जानते हैं ये दोनों क्या हैं.

‘आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से आएगी क्रांति’
गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के मुताबिक आने वाले 25 सालों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और क्वॉन्टम कंप्यूटिंग क्रांति लेकर आएंगे. अब ये दोनों होते क्या हैं जरा इसके बारे में भी जान लेते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर पिचाई ने बताया कि, “मैं इसे इंसान की बनाई जाने वाली सबसे बेहतरीन तकनीक के रूप में देखता हूं. आप आग, बिजली या इंटरनेट के बारे में अभी जैसा सोचते हैं, ये वैसा ही होने वाला है. मुझे लगता है शायद उनसे भी बेहतर होगा.” आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम इंसानों की तरह काम काम करने के लिए तैयार किया जाता है, खासकर किसी विशेष प्रकार की समस्याओं को सुलझाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. 

‘क्वॉन्टम कंप्यूटिंग से आएगा बदलाव’
सुंदर पिचाई के अनुसार क्वॉन्टम कंप्यूटिंग एक पूरी तरह से अलग कॉन्सेप्ट है. ये आम कंप्यूटिंग बाइनरी पर बेस्ड हैं 0 या 1. इन्हें बिट्स कहा जाता है. क्वॉन्टम कंप्यूटर क्यूबिट्स पर काम करते हैं. इससे एक पदार्थ को एक ही समय में कई स्टेट में होने की संभावना बनती है. पिचाई ने कहा कि इसे समझना इतना आसान नहीं है लेकिन आने वाले समय में ये दुनिया में बड़ी क्रांति लेकर आ सकते हैं. हालांकि पिचाई समेत कई टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये हर जगह काम नहीं आएंगे. 

ये भी पढ़ें

क्या आपके बच्चे हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं? इन खतरों से रहें सावधान

Headphone, Earbuds or Earphone खरीदने का है प्लान, तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

Related posts

OnePlus Nord 2: भारत में 22 जुलाई को एंट्री करेगा स्मार्टफोन, लॉन्च से पहले सामने आई कीमत

News Blast

8 हजार से कम कीमत वाले रियलमी के इस फोन की बैटरी चलेगी 40 दिन, जानें और क्या है खासियत

News Blast

राम मंदिर के लिए अलीगढ़ में 400 किलो का ताला बनकर तैयार, होली के बाद ट्रस्ट को किया जाएगा समर्पित

News Blast

टिप्पणी दें