May 9, 2024 : 3:25 AM
Breaking News
करीयर

Career After 12th: आर्ट्स से 12वीं के बाद करियर को लेकर हैं कंफ्यूज, करें ये कोर्स फौरन मिलेगी जॉब

अक्सर लोग यही समझते हैं कि साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम से पास आउट छात्रों के करियर की काफी संभावना होती हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आर्ट्स विषय से पास आउट छात्रों के लिए भी करियर की कम मौके नहीं हैं. अगर आप भी आर्ट्स सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास करने के बाद करियर के लिहाज से कोर्स चुनने में कंफ्यूज हैं तो हम आपको आर्ट्स फील्ड के कई बेहतरीन करियर ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं. इन कोर्स को करने के बाद न केवल आपका फ्यूचर ब्राइट होगा बल्कि आपको अच्छा वेतन भी मिलेगा. तो चलिए जानते हैं आर्ट्स से 12वीं पास आउट स्टूडेंट्स क्या कोर्स कर सकते हैं.

1-सोशल वर्क

इस फील्ड में करियर की काफी संभावना है. दरअसल आजकल एनजीओं की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. कई अंतरराष्ट्रीय एनजीओ भी भारत में बढ़-चढ़कर सोशल वर्क के कार्यों में लगे हुए हैं. ऐसे में इस क्षेत्र में नौकरी की कई संभावना है. अगर आप भी किसी की मदद करने में विश्वास रखते हैं तो आपको सोशल वर्क से बेहतरीन करियर ऑप्शन नहीं मिल सकता है. 12वीं पास करने के बाद छात्र सोशल वर्क में बैचलर कोर्स कर सकते हैं. यहां तक कि इस फील्ड में मास्टर्स कोर्स भी किया जा सकता है. इन कोर्सेस के दौरान छात्रों को सामाजिक और आर्थिक चैलेंजेस के बीच काम करना सिखाया जाता है.

ये संस्थान कराते हैं सोशल वर्क में कोर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी

अदिति महाविद्यालय

भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

इनके अलावा कई प्राइवेट कॉलेज भी ये कोर्स कराते हैं.

डिजास्टर मैनेजमेंट

देश-दुनिया में बढ़ती  प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं के कारण इस क्षेत्र में करियर की काफी संभावनाए हैं. डिजास्टर मैनेजमेंट का कोर्स कर आप आपदा के शिकार लोगों की जिंदगी बचाने का काम करते हैं. ये एक काफी अच्छा करियर ऑप्शन हैं. आर्ट विषय से 12वीं करने के बाद डिजास्टर मैनेजमेंट में बैचलर कोर्स किया जा सकता है.

इन संस्थानों से करें डिजास्टर मैनेजमेंट में कोर्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, नई दिल्ली

इंदिरा गांधी नेशनल ओपल विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली

नॉर्थ बंगाल विश्वविद्यालय, दार्जिलिंग

सेंटर फॉर सिविल डिफेंस कॉलेज, नागपुर

सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट, पुणे

डिजास्टर मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, भोपाल

3- वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी

एक प्रोफेशन के रूप में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के लिए फोटोग्राफी और अन्य टेक्नीक में कुशल होने के अलावा जानवरों, उनके व्यवहार और प्राकृतिक पर्यावरण के बारे में धैर्य और ज्ञान की आवश्यकता होती है. जो लोग कुछ अलग करना चाहते हैं और 12वीं के बाद कंफ्यूज भी हैं कि क्या कोर्स चुने वे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं. ये फील्ड करियर के लिहाज से काफी अच्छा है. 12वीं के बाद इस तरह के कई कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है. स्टूडेट्स बीए इन फोटोग्राफी के अलावा इसमें कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

यहां से करें कोर्स

भारतीय विद्यापीठ स्कूल ऑफ फोटोग्राफी

दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्राफी

वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

इनके अलावा भी कई और इंस्टीट्यूट वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कोर्स कर सकते हैं.

4-ज्वेलरी डिजाइनिंग

जिस स्टूडेंट्स को ज्वैलरी डिजाइनिंग में इंटरेस्ट होता है वे 12वीं के बाद ज्वैलरी डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में हमेशा से करियर की काफी संभावना रही हैं. ज्वैलरी की डिमांड हमेशा ही रहती है.  इस फील्ड में भी कई कोर्स किए जा सकते हैं.

यहां से करें कोर्स

सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वेलरी मुंबई

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वैलरी रायपुर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली

5-इवेंट मैनेजमेंट में करें कोर्स

आजकल इवेंट मैनेजमेंट करियर के लिहाज से काफी शानदार फील्ड बन गया है. इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेवल पर बढ़ रहा है. इस फील्ड में देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी करियर की काफी संभावना है. आर्ट्स विषय के साथ 12वीं पास आउट इंवेंट मैनेजमेंट के कई कोर्स कर सकते हैं.

यहां से करें कोर्स

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड इवेंट, जबलपुर

ये भी पढ़ें

PSSSB Recruitment 2021: जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 659 पदों के लिए करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

हरियाणा: कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल 16 जुलाई से खोले जाएंगे- शिक्षा मंत्री

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 23 से 25 मार्च के बीच होगा पेपर-1, पेपर 2 की तारीख अभी तय नहीं

News Blast

सरकारी नौकरी:असिस्टेंट प्रोफेसर के 2002 पदों पर भर्ती के लिए फिर शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, अब 8 जुलाई तक करें अप्लाई

News Blast

14 साल के हर्ष ने बनाया कोरोना खत्म करने वाला वाटरप्रूफ बैंड, यह चेहरा छूने से रोकेगा और इससे निकलने वाले आयन वायरस का खात्मा करेंगे

News Blast

टिप्पणी दें