May 16, 2024 : 2:16 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

श्रम की कमी से जूझ रहा देश:ब्रिटेन में 24 साल बाद सबसे ज्यादा कामगारों की कमी, वजह- कोरोना, भर्ती और रोजगार परिसंघ ने किया दावा

  • Hindi News
  • International
  • After 24 Years In The UK, The Biggest Worker Shortage, The Reason Corona, Recruitment And Employment Federation Claimed

लंदन6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
भर्ती और रोजगार परिसंघ का दावा, देश में मजदूरों की कमी। - Dainik Bhaskar

भर्ती और रोजगार परिसंघ का दावा, देश में मजदूरों की कमी।

ब्रिटेन में नियोक्ता 24 साल बाद सबसे ज्यादा कामगारों की कमी से जूझ रहे हैं। भर्ती और रोजगार परिसंघ (आरईसी) ने यह दावा किया है। आरईसी ने बयान जारी कर कहा कि श्रम की कमी आर्थिक सुधारों के लिए जोखिम का अलार्म है। जून में कामगारों की संख्या 1997 के बाद सबसे तेज दर से गिर गई। लॉजिस्टिक, हॉस्पिटैलिटी और निर्माण के क्षेत्रों में कामगारों की भारी कमी हो गई है। पिछले महीनों में सफाई कर्मियों, गोदाम कर्मचारियों, किचन कर्मियों की भर्ती में परेशानी बढ़ी है।

जबकि पहले आम तौर पर वित्त, आईटी, एकाउंट और इंजीनियरिंग जैसे उच्च-भुगतान वाले क्षेत्रों में यह स्थिति थी। कुशल कामगार विशेषज्ञ क्लेयर वार्न्स ने कहा, ‘यह समस्या हल किए बिना आर्थिक सुधार नहीं किया जा सकता।’ आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में अब भी करीब 15 लाख कामगार पूरी तरह काम पर नहीं लौटे हैं।

कोरोना की पहली लहर के दौरान करीब 90 लाख और दूसरी लहर के दौरान 50 लाख लोगों का रोजगार छिना था। सरकार भी मानती है कि कामगारों की कमी पूरी कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सकता है। यही कारण है कि सरकार 19 जुलाई से पाबंदियां हटाने की तैयारी रही है। जबकि देश में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

अमेरिका में अगस्त के बाद अवसरों में सबसे बड़ी वृद्धि
अमेरिका में रोजगार के अवसरों में सुधार हुआ है। मई के आखिरी दिन उपलब्ध रोजगार की संख्या बढ़कर 92 लाख हो गई। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ लेबर जॉब ने यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक कंपनियों ने 8.50 लाख नौकरियां जोड़ी हैं। यह पिछले अगस्त के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

ड्रग तस्करी मामले में युवक को जूम कॉल से मौत की सजा सुनाई गई, देश में ऐसा पहला मामला

News Blast

सत्तारूढ़ पार्टी के प्रवक्ता ने कहा- अयोध्या पर प्रधानमंत्री का बयान बेहूदा, इसकी वजह से भारत से रिश्ते खराब होंगे

News Blast

अमेरिका की 6 यूनिवर्सिटी के 200 छात्र संक्रमित, 2 हजार से ज्यादा स्कूली बच्चे क्वारैंटाइन; दुनिया में अब 2.23 करोड़ केस

News Blast

टिप्पणी दें