April 29, 2024 : 3:13 PM
Breaking News
MP UP ,CG

डैम-तालाबों को मानसून से उम्मीद:भोपाल के बड़ा तालाब और कोलार डैम में बढ़ने की बजाय घटा जलस्तर, बारिश नहीं होने और शहर में सप्लाई करने से हुआ ऐसा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Instead Of Increasing In Bhopal’s Bada Talab And Kolar Dam, The Water Level Decreased Due To Lack Of Rain And Supply In The City.

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
भोपाल का बड़ा तालाब। - Dainik Bhaskar

भोपाल का बड़ा तालाब।

MP में मानसून के एक्टिव होने के बाद डैम और तालाबों में पानी की आमद होने की उम्मीदें बंध गई हैं। पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में तेज बारिश नहीं हुई है। इस कारण डैम-तालाबों का जलस्तर नहीं बढ़ा। भोपाल के बड़ा तालाब एवं सीहोर जिले के कोलार डैम में जलस्तर बढ़ने की बजाय घट गया। अधिकारियों की मानें तो बारिश नहीं होने और शहर में पानी की सप्लाई होने से ऐसा हुआ है।

प्रदेश में लंबे समय से मौसम रूठा रहा, लेकिन अब मानसून फिर से एक्टिव हो रहा है। पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार है। इससे तालाब और डैम में भी पानी आने की उम्मीद हो गई है।

तीन डैमों की अभी यह स्थिति

कलियासोत डैम : डैम का लेवल 1659 फीट है। वर्तमान में 1644 फीट पानी भरा है।

केरवा डैम : इसका लेवल 1673 फीट है, जबकि अभी 1651 फीट पानी भरा हुआ है। यानी अभी डैम काफी खाली है।

कोलार डैम : इससे भोपाल के करीब 50% हिस्से में जलप्रदाय होता है। इसका लेवल 1516.40 फीट है, जबकि इसमें वर्तमान में 1480 फीट पानी भरा हुआ है। एक सप्ताह के भीतर इसमें पानी की मात्रा घटी है।

बड़ा तालाब में 1660.20 फीट लेवल, शहर के कई हिस्सों में होता है सप्लाई

बड़ा तालाब का केचमेंट एरिया 365 वर्ग किमी है। इसमें से 225 वर्ग किमी कोलांस नदी से भरता है। इसलिए जब भी सीहोर जिले में अच्छी बारिश होती है तो कोलांस नदी में पानी आता है, जो बड़ा तालाब में पहुंचता है। जुलाई में तेज बारिश नहीं होने के कारण कोलांस नदी में पानी नहीं आया। इस कारण बड़ा तालाब में भी फर्क नहीं पड़ा, लेकिन कमी जरूर हो गई। 25 जून की स्थिति में तालाब में वॉटर लेवल 1660.30 फीट था, जबकि 8 जुलाई को लेवल 1660.20 फीट दर्ज किया गया। नगर निगम में बड़ा तालाब प्रभारी एमएल पंवार ने बताया कि बड़ा तालाब से शहर में जलप्रदाय भी किया जाता है। इससे भी लेवल कम हुआ है।

आगे… MP में अच्छी बारिश की उम्मीद

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। दरअसल, मध्य प्रदेश में मानसूनी सिस्टम फिर से एक्टिव हुआ है। विंध्य-महाकौशल समेत प्रदेश में भी असर होना शुरू हो गया है। बुधवार की शाम भोपाल में भी बारिश हुई थी, जबकि गुरुवार को बूंदाबांदी का दौर चला था। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेशभर में तेज बारिश होगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

BJP will focus only on nationalism and emotional issues; Like ‘Bengali Asmita’ strategy will be made keeping Ram temple at center | ‘बंगाली अस्मिता’ की तरह राष्ट्रवाद और भावनात्मक मुद्दों पर ही फोकस करेगी BJP, राम मंदिर को केंद्र में रखकर ही तैयार होगा चुनावी अभियान

Admin

देवास जिले के डोकाकोई में सहकारी संस्था का सेल्समैन निकला करोड़ों का आसामी

News Blast

रतलाम में रफ्तार के कहर का VIDEO:अनकंट्रोल बोलेरो ने पहले सड़क किनारे खड़ी बाइक को उड़ाया फिर दूसरी बाइक से रगड़ाती हुई ट्राले में जा घुसी; ड्राइवर समेत 3 गंभीर

News Blast

टिप्पणी दें