May 16, 2024 : 6:33 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

येल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा:मैजिक मशरूम से हो सकेगा डिप्रेशन का इलाज, इसमें मौजूद दवा का असर एक महीने बाद तक बरकरार रहता है

  • Hindi News
  • Happylife
  • MAGIC MUSHROOMS Could Be Used To Treat Depression Says Yale University Study

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मैजिक मशरूम से डिप्रेशन का इलाज भी किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है, इसमें मौजूद साइलोसायबिन नाम का कम्पाउंड एंटीडिप्रेसेंट दवा की तरह काम करता है। यह ब्रेन और न्यूरॉन के बीच के कनेक्शन को बेहतर बनाता है। यही कनेक्शन डिप्रेशन को घटाने का काम करता है। यह दावा येल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है।

चूहे पर हुई रिसर्च

जर्नल न्यूरॉन में पब्लिश रिसर्च कहती है कि चूहे को साइलोसायबिन देने के बाद सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। उनके बिहेवियर में सुधार देखा गया है चूहे में दवा का असर एक महीने बाद तक बरकरार रहा। वैज्ञानिकों का कहना है, ड्रग की एक डोज का असर लम्बे समय तक रहता है।

ऐसे बनती है डिप्रेशन की स्थिति

शोधकर्ता क्वान का कहना है, ऐसा माना जाता है कि डिप्रेशन की स्थिति तब बनती है, जब न्यूरल कनेक्शन कमजोर हो जाता है। नई दवा इस कनेक्शन को 10 फीसदी तक मजबूत बनाता है। अगर कोई शख्स डिप्रेशन के साइडइफेक्ट से जूझ रहा है तो भी मैजिक मशरूम से इलाज किया जा सकता है।

साइलोसायबिन का इस्तेमाल नशा छुड़ाने में भी किया जाता है।

साइलोसायबिन का इस्तेमाल नशा छुड़ाने में भी किया जाता है।

हर मशरूम खाने लायक नहीं

एक्सपर्ट्स कहते हैं, मशरूम की हर प्रजाति खाने लायक नहीं होती है। मशरूम खाने से पहले उसके बारे में पता कर लें क्योंकि इसकी कुछ खास प्रजातियां जहरीली भी होती हैं। हालांकि इन्हें खाने से अब तक मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन ऐसे मशरूम खाने से बचना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

टैरो राशिफल:शनिवार को मिथुन राशि के लोग खुद को कमजोर न समझें, कुंभ राशि के लोगों को मिल सकती है प्रसन्नता

News Blast

परिस्थितियां कैसी भी हों, हमेशा सकारात्मक सोचें, विपरीत में नकारात्मक सोचेंगे तो और ज्यादा बढ़ सकती हैं परेशानियां

News Blast

अग्नि पुराण कहता है इस पर्व पर पितरों के लिए किए गए श्राद्ध से मिलता है अक्षय पुण्य

News Blast

टिप्पणी दें