May 19, 2024 : 10:17 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

बेहतर पहल:अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस पर आतिशबाजी पर बैन, पुलिस का ऑफर- अपने पटाखे दो, गिफ्ट कार्ड लो

  • Hindi News
  • International
  • Fireworks Are Banned In America On Independence Day, Police Offer Give Your Firecrackers, Take Gift Cards

6 घंटे पहलेलेखक: लिंडा पून

  • कॉपी लिंक
कैलिफोर्निया, ओरेगन, एरिजोना और उटाह के कुछ शहरों में सार्वजनिक समारोह रद्द कर दिए गए हैं। - Dainik Bhaskar

कैलिफोर्निया, ओरेगन, एरिजोना और उटाह के कुछ शहरों में सार्वजनिक समारोह रद्द कर दिए गए हैं।

  • भीषण गर्मी और सूखे के कारण बदली जा रही सालों पुरानी परंपरा

चार जुलाई अमेरिकी इतिहास में मानव-जनित आग के लिए सबसे खराब दिन है क्योंकि, इस दिन देश का स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए बड़े पैमाने पर आतिशबाजी हुई। ऐसे में इस साल पड़ रही ऐतिहासिक गर्मी और सूखे ने जंगल में आग लगने के जोखिम को और बढ़ा दिया है। इस वजह से कैलिफोर्निया, ओरेगन, एरिजोना और उटाह के कुछ शहरों में सार्वजनिक समारोह रद्द कर दिए गए हैं। व्यक्तिगत आतिशबाजी करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

वहीं, स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए एस्पेन, कोलोराडो जैसे कुछ स्थानों पर नए वैकल्पिक प्रयोग भी हो रहे हैं। एस्पेन चैंबर रिजॉर्ट एसोसिएशन ने यहां पारंपरिक आतिशबाजी के बजाय लेजर शो आयोजित किया। वहीं लॉस एंजिलिस में पुलिस ने बायबैक अभियान छेड़ा। इसके तहत लोगों को ऑफर दिया गया कि वे पहले खरीदी गई आतिशबाजी पुलिस को वापस दें, इसके बदले उन्हें गिफ्ट कार्ड दिए जाएंगे।

दूसरी ओर, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आतिशबाजी बैन करने के फैसले को राष्ट्रविरोधी करार दे रहे हैं। दक्षिण डकोटा की रिपब्लिकन गवर्नर क्रिस्टी नोएम माउंट रशमोर में आतिशबाजी की अनुमति देने के लिए बाइडेन प्रशासन पर जोर दे रही हैं। जबकि पहले वहां आतिशबाजी के कारण आग लगने की घटना हो चुकी है, इसी वजह से बैन लगा है।

आतिशबाजी से 42 फीसदी अधिक प्रदूषण होता है:रिसर्च

अमेरिका में साल 2020 में हुई एक रिसर्च के अनुसार आतिशबाजी के कारण एक सामान्य दिन की तुलना में 42% अधिक प्रदूषण होता है। फायर इकोलॉजिस्ट जेनिफर बाल्च के मुताबिक, 1992-2015 के बीच 4 जुलाई को हमारे कारण जंगल में आग लगने की 7 हजार घटनाएं हुईं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा- भारत के साथ बातचीत करना चाहते हैं, इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं 

News Blast

नेत्रहीन लड़की को देखते ही दिल दे बैठा युवक, शादी के लिए घरवालों को ये कहकर मनाया

News Blast

पाकिस्तान में अफगान राजदूत की बेटी अगवा:बीते दिन कुछ अनजान लोगों ने किया किडनैप, कई घंटो तक टॉर्चर करने के बाद छोड़ा; विदेश मंत्रालय ने सख्त कार्रवाई की मांग की

News Blast

टिप्पणी दें