May 16, 2024 : 8:43 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

डीसी का जिले के लोगों से आह्वान:साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए जिलावासी व्हाट्सएप या मेल पर आने वाले फर्जी लिंक से सावधान रहें

फरीदाबाद12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद। डीसी ने कहा लोगों को लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। - Dainik Bhaskar

फरीदाबाद। डीसी ने कहा लोगों को लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

डीसी यशपाल यादव ने लोगों को व्हाट्सएप या ई-मेल पर आने वाले फर्जी लिंक से सावधान रहने का आह्वान किया है। जिले में इस तरह के कुछ मामले आने के बाद उन्होंने कहा सोशल मीडिया या ई-मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर व्यक्तिगत जानकारी सांझा न करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

डीसी ने बताया लोगों के बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए साइबर अपराधी कई प्रकार के हथकंडे अपना रहे हैं। इसलिए कोविड-19 के नाम पर सोशल मीडिया और ई-मेल पर आने वाले किसी भी फर्जी लिंक को खोलने से बचें। ऐसे साइबर अपराधी नकली यूपीआई आईडी के माध्यम से डोनेशन के बारे में कहकर लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसी प्रकार कई बार आपदा प्रबंधन का फर्जी बैंक खाता सोशल मीडिया पर डालकर उसमें पैसे जमा कराने के लिए कहते हैं। उन्होंने कहा साइबर ठगी से बचने के लिए सोशल साइट्स पर डाले गए किसी भी असत्यापित खाते में रकम जमा न कराएं। अंशदान करने से पहले पूरी जांच कर लें तथा इसके लिए आधिकारिक लिंक का ही प्रयोग करें।

उन्होंने कहा साइबर ठगी के अन्य तरीकों में फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग साइट बनाकर ज्यादा डिस्काउंट पर फेस मास्क, सेनिटाइजर आदि बेचने के नाम पर धोखाधड़ी करना, संक्रमण से बचाव के लिए सरकारी वेबसाइट्स से मिलता जुलता पेज बनाकर धोखाधड़ी करना, डब्ल्यूएचओ या अस्पताल कर्मी बताकर लोगों को कॉल करना व कोरोना संक्रमण किट उपलब्ध कराना तथा होम डिलीवरी के नाम पर ओटीपी मांग कर धोखाधड़ी करना आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा लोग सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार के फर्जी या असत्यापित लिंक को न खोलें और अज्ञात नंबरों से भेजे गए ओटीपी को साझा करने से बचें क्योंकि इससे हैकर्स को उनकी निजी जानकारी हासिल हो सकती है। साइबर धोखाधड़ी करने वाले कोविड-19 से संबंधित मालवेयर लिंक प्रसारित कर रहे हैं। इसे खोलते ही अपराधी रिसीवर के फोन या कंप्यूटर से पासवर्ड सहित गोपनीय डाटा चुरा लेते हैं। आपकी थोड़ी सी चूक मेहनत की कमाई गंवा सकती है। इसलिए लोगों को अपने ई-मेल या व्हाट्सएप पर ऐसे लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

173 नए केस सामने आए, 6 लोगों की मौत; प्रदेश में स्कूल खुलने तक फीस नहीं मांग सकेंगे निजी स्कूल

News Blast

कोरोना राहत योजना:दिल्ली के सभी जिलों में 100 सदस्यीय टीम गठित करने के आदेश

News Blast

एनएसयूआई की फाइनल ईयर व रि-एपियर छात्रों को पास करने की मांग

News Blast

टिप्पणी दें