May 17, 2024 : 2:05 PM
Breaking News
MP UP ,CG

हबीबगंज रेलवे स्टेशन को 5 स्टार:ग्रीन, टिकाऊ और नेचर के अनुकूल बिल्डिंग होने का इनाम; ISO सर्टिफाइड स्टेशन होने का पुरस्कार भी मिल चुका

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal The Reward For Being A Green, Sustainable Design And Nature Friendly Building; Has Also Received The Award Of Being An ISO Certified Station

भोपाल6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
ग्रीन एसोचैम ने शुक्रवार को डीआरएम को यह ऑवार्ड सौेंपा। - Dainik Bhaskar

ग्रीन एसोचैम ने शुक्रवार को डीआरएम को यह ऑवार्ड सौेंपा।

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पुनर्विकास परियोजना को ग्रीन ASSOCHAM द्वारा ग्रीन, टिकाऊ डिजाइन और नेचर (पर्यावरण) के अनुकूल होने के कारण 5 स्टार रेटिंग मिली है। जेम स्थिरता प्रमाणन में 5 जेम रेटिंग से सम्मानित किया गया है। GEM रेटिंग हबीबगंज रेलवे स्टेशन के साथ निर्माण कार्यालय ब्लॉक और इस परियोजना के तहत निर्मित 34 स्टाफ क्वार्टर को भी दी गई है। ASSOCHAM के अध्यक्ष पंकज धारकर ने शुक्रवार को भोपाल डीआरएम ऑफिस में मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर को यह पुरस्कार सौंपा। इससे पहले हबीबगंज स्टेशन को भी ISO सर्टिफिकेट मिल चुका है।

भारतीय रेलवे में पहली बार पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, कार्यालय भवन और स्टाफ क्वार्टर के लिए 5 GEM रेटिंग मिली है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के अनुसार डिजाइन कर बनाया गया है। इसका मतलब है कि प्राकृतिक प्रकाश का अधिकतम उपयोग, बेहतर वेंटिलेशन, पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग, सौर ऊर्जा का उपयोग, वर्षा जल स्टोर के साथ नेचर को देखते हुए इसे बनाया गया है। इसमें जलवायु के प्रति जागरूक दृष्टिकोण और भवन के निर्माण और उपयोग के दौरान पर्यावरण को न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करते हुए तैयार किया गया।

हबीबगंज स्टेशन से हरित पहल

पहले रेलवे स्टेशन राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा अधिनियम (एनएफपीए) का अनुपालन कर रहा है। यानी भवन एयर कॉनकोर्स और सबवे जिसमें अग्नि संवेदन के साथ-साथ अग्निशमन सुविधाएं भी हैं। SCADA के माध्यम से सभी सिस्टम की निगरानी की जाएगी। नियमों के अनुसार पार्किंग, दिव्यांगों के लिए आरक्षित पार्किंग, इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग प्वाइंट। लगभग 300 कारों, 850 दुपहिया वाहनों, रिक्शा, टैक्सी और बसों के लिए पार्किंग की सुविधा है। पार्किंग में ड्रॉप ऑफ जोन के लिए लेन। कॉनकोर्स स्तर पर प्रस्तावित मेट्रो के साथ सीधा कनेक्शन रहेगा।

हबीबगंज 2017 में काम शुरू हुआ था

हबीबगंज रेलवे स्टेशन के चल रहे पुनर्विकास का काम जनवरी 2017 से शुरू हुआ था। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड पर स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है, जो इस मोड को अपनाने वाला भारतीय रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बनाता है। बंसल समूह के मैसर्स के साथ भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDC)।

बंसल पाथवेज हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड स्टेशन का पुनर्विकास कर रहे हैं और अब तक साइट पर सभी सिविल और एमईपी कार्य पूरे हो चुके हैं और आईटी कार्य प्रगति पर हैं। पुनर्विकसित स्टेशन में स्काई लाइट के साथ प्रवेश द्वार पर एक गुंबद जैसी संरचना है।

पहली बार एयर कॉनकोर्स (ट्रैक के ऊपर), हवाई अड्डे जैसे खुदरा दुकानों और कैफेटेरिया के साथ समर्पित कॉन्कोर्स क्षेत्र, यात्रियों के लिए आलीशान प्रतीक्षालय, नवीनीकृत और विश्व स्तरीय अंदरूनी भाग, गेमिंग जोन, यात्रियों के लिए ट्रेनों से उतरने के लिए निकास अंडरपास के साथ भीड़भाड़ वाले प्लेटफॉर्म। स्टेशन भवन को एलईडी लाइटिंग और पुन: उपयोग के लिए अपशिष्ट जल उपचार के साथ ‘हरित भवन’ के रूप में डिजाइन और निर्मित किया गया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

हनीट्रैप कांड की एक और आरोपी रिहा:बरखा भटनागर शाम को जमानत पर जेल से बाहर आई, गाड़ी में बैठी और चल दी; श्वेता स्वप्निल और मोनिका पहले आ चुकी हैं बाहर

News Blast

शेन वॉर्न – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर का हुआ निधन

News Blast

जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कराने के लिए याचिका:MP हाईकोर्ट 8 सितंबर को मामले में कर सकती है सुनवाई, कांग्रेस सरकार 2000 में लेकर आई थी जनसंख्या कानून की नीति

News Blast

टिप्पणी दें