May 24, 2024 : 3:52 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

शहर काे मिलेगी सौगात:फरीदाबाद को सीधा KGP से जोड़ा जाएगा, 1600 करोड़ रुपए की राशि की मंजूरी; भूमि अधिग्रहण का काम शुरू

फरीदाबाद7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
1200 करोड़ रुपए की ​​​​​​​राशि से भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। - Dainik Bhaskar

1200 करोड़ रुपए की ​​​​​​​राशि से भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

आने वाले समय में फरीदाबाद जिला कुंडली गाजियाबाद पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस वे से सीधे जुड़ जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से करीब 1600 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है। इसमें 1200 करोड़ रुपए शहर को जोड़ने के लिए अधिग्रहण की जाने वाली जमीन के लिए खर्च किया जाएगा। ये जानकारी केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दी। वह स्थानीय सेक्टर 16 के सामुदायिक भवन में कोरोना काल में अपनी जान गंवा चुके के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन का सर्वे कर लिया गया है। जिन किसानों की जमीन इस प्रोजेक्ट में प्रयोग की जाएगी उनसे बातचीत करके जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से शहर के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।

कनेक्टिविटी के लिए 400 रुपए की राशि की जाएगी खर्च
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा लगभग 1600 करोड़ रुपए की राशि की मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है। इस राशि में से 400 करोड़ रुपए की राशि केजीपी से फरीदाबाद शहर की सीधा कनेक्टिविटी के लिए और 1200 करोड़ रुपए की ​​​​​​​ राशि से भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। शहर को केजीपी से जोड़ने के लिए संपर्क मार्ग बनाया जाएगा। इसके लिए काफी समय से लाेगों की मांग भी की जा रही थी।

मुख्यमंत्री ने सड़क परिवहन मंत्री काे बताई थी समस्या
पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडगरी से मुलाकात कर कहा था कि फरीदाबाद शहर की ईस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस से सीधे कनेक्टविटी नहीं है। इससे लोगों को ईपीई तक पहुंचने के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसे में फरीदाबाद बाईपास से शुरू होकर छांयसा गांव के पास ईपीई का इंटरचेंज के अंतिम छोर तक एक राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की जरूरत है। इस पर केंद्रीय मंत्री गडगरी ने एनएचएआई को तत्काल इस पर काम करने का आदेश दिया था।

फरीदाबाद शहर से गुजरने वाला एक्सप्रेसवे

फरीदाबाद शहर से गुजरने वाला एक्सप्रेसवे

समय की होगी बचत
वाया छांयसा होते हुए केजीपी व ईपीई जाने में फरीदाबाद से उतना ही समय लगता है जितना समय आगे छांयसा से मानेसर या कुंडली तक जाने के लिए लगता है। इसके मद्देनजर सरकार ने फरीदाबाद को सीधा केजीपी से जोड़ने का निर्णय लिया है। उसके लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। शहर को केजीपी से जोड़ने के लिए काम तेजी से शुरू हो गया है। जल्द ही शहर को सौगात मिलेगी।

कोरोना की तीसरी लहर के लिए सरकार तैयार
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए सरकार बचाव के लिए बेहतर कदम उठा रही है। इसके लिए देश में लगभग 1500 आक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस में ऑक्सीजन की सबसे बड़ी जरूरत होती है और हमें यह आक्सीजन पेड़ पौधों से मिलती है। इसलिए शहर में करीब दस हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने शहरवासियों से अभियान चलाकर 10000 पौधे लगाने की अपील की। इनमें नीम, अमरूद, आम, शहतूत, पीपल, अशोका सहित छायादार व फलदार वृक्ष शामिल है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सावन में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी को न्योता, 4 मालगाड़ियों को जोड़कर 236 वैगन के साथ पहली बार चली सुपर पायथन

News Blast

दिल्ली-एनसीआर में कई जगह जलजमाव:जलभराव से साकेत मेट्रो स्टेशन बंद, एंट्री और एग्जिट रोकी, सड़कों पर लंबा जाम

News Blast

बारिश के बौछारों से पारा गिरा नीचे, धूल भरी आंधी से वाहन चालकों काे हुई परेशानी

News Blast

टिप्पणी दें