May 14, 2024 : 4:05 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MPPSC EXAM:प्रारंभिक परीक्षा 25 जुलाई को 2 सत्रों में होगी, पहला पेपर सुबह 10 बजे, दूसरा दोपहर 2.15 बजे से; 12 जुलाई को वेबसाइट पर अपलोड होंगे एडमिट कार्ड

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Preliminary Examination Will Be Held On July 25 In 2 Sessions, First Paper From 10 Am, Second At 2.15 Pm, Admit Card Will Be Uploaded On The Website On July 12

इंदौर17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2020 की संशोधित तिथि शुक्रवार को जारी कर दी है। दो सत्रों में होने वाली यह परीक्षा अब रविवार 25 जुलाई को आयोजित की जाएगी। सामान्य अध्ययन का पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। सामान्य अभिरूचि परीक्षण का दूसरा पेपर दाेपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक होगा। प्रवेश पत्र 12 जुलाई से आयोग की वेबसाइट पर मिलेंगे।

कोरोना संक्रमित होने पर कलेक्ट्रेट में दें जानकारी
आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि उक्त परीक्षा में शामिल होने वाला कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा के पहले कोविड संक्रमित हो जाता है तो उन्हें इसकी जानकारी संभागायुक्त या कलेक्टर कार्यालय के परीक्षा प्रभारी को देनी होगी। हालांकि वे संबंधित केन्द्र अधीक्षक को RT-PCR रिपोर्ट के साथ भी जानकारी दे सकते हैं। उनके लिए जो अलग से व्यवस्था रहेगी, वहां जाकर वे परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

11 अप्रैल से बढ़ाकर 20 जून की थी डेट
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को कोराेना के कारण इस साल दो बार बढ़ाया गया था। पहले यह परीक्षा 11 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी, लेकिन संक्रमण के खतरे को देखते हुए इसे आगे बढ़कर 20 जून की तिथि निर्धारित की गई थी। बाद में इसे भी आगे बढ़ा दिया गया था।

3 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल
प्री परीक्षा में 3 लाख 44 हजार अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं। 11 अप्रैल को होने वाली परीक्षा को लेकर तब इंदौर में 99 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यहां करीब 39 हजार परीक्षार्थी एग्जाम देने वाले थे। कोरोना के कारण परीक्षा को पहले ही निरस्त करने की मांग उठ रही थी। सबसे पहले 22 मार्च को अभ्यर्थियों ने पीएससी प्रबंधन और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर एग्जाम आगे बढ़ाने की मांग की थी। कुल 260 पदों के लिए परीक्षा होना है। पीएससी ने शासन से भी चर्चा की थी। कहा था कि कोरोना के बढ़ते संकट और बढ़ती पाबंदियों के बीच इतनी बड़ी परीक्षा संभव नहीं दिख रही है।

21 से 26 मार्च तक हुई थी मुख्य परीक्षा
इसी साल 21 से 26 मार्च तक एमपी पीएससी (मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग) की राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2019 हुई थी। लॉकडाउन के बीच इंदौर के 13 सेंटर पर ये परीक्षा हुई थी। इंदौर में 5,197 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। 148 अनुपस्थित रहे। कुल 5049 ने परीक्षा दी। प्रदेश में 8 शहरों में 29 सेंटर बनाए गए थे। प्रदेशभर में कुल 10 हजार 91 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। कुल उपस्थिति 96 फीसदी रही थी। इंदौर में ओल्ड जीडीसी सेंटर पर चार कोविड पॉजिटिव अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

यहां से करें प्रवेश पत्र डाउनलोड
www.mppsc.nic.in, www.mppsc.com, www.mponline.gov.in

खबरें और भी हैं…

Related posts

भाजपा को जोड़-तोड़ की जरूरत नहीं; हमारे पास 114 विधायक पहले से हैं, एक और जीतेंगे तो 115 हो जाएंगे

News Blast

वेस्ट UP में आतंकियों की तलाश में NIA:एक और संदिग्ध को पकड़ने के लिए NIA का मेरठ में डेरा, हस्तिनापुर के हथियार सप्लायर के हाथ होने का शक; तीन जिलों में छापेमारी जारी

News Blast

युकां कार्यकर्ता पर आरोप: रैली में झंडा लेकर चल रहे कार्यकर्ता पर युवती को गलत तरीके छुआ, युवती ने कॉलर पकड़कर की धुनाई

Admin

टिप्पणी दें