May 14, 2024 : 2:30 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

पैसेंजर सेफ्टी की डेडलाइन आगे बढ़ी:अब 31 अगस्त से नहीं, बल्कि 31 दिसंबर से डुअल एयरबैग्स अनिवार्य होंगे; नए नियम से एंट्री लेवल कार होगी ज्यादा सुरक्षित

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कार चलाने और उसमें बैठने वाले लोगों की सेफ्टी से जुड़े नियम को सरकार ने 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया है। दरअसल, कार के फ्रंट में डुअल एयरबैग्स के नियम को सरकार 31 अगस्त से लागू करने वाली थी, लेकिन महामारी की वजह से इसे साल के आखिर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। नए मॉडलों के लिए 1 अप्रैल, 2021 से नियम पहले ही अनिवार्य कर दिया गया था। मौजूदा मॉडलों के लिए, वर्तमान में सिर्फ ड्राइवर की सीट एयरबैग अनिवार्य है।

सरकार ने लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सभी कारों में आगे की सीट के लिए एयरबैग जरूरी कर दिया था। पुरानी गाड़ियों में इसे 31 अगस्त तक लागू किया जाना था। हाई कोर्ट की सड़क सुरक्षा पर समिति ने इसके बारे में सुझाव दिया था। कारों में पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए, सरकार ने मार्च में सभी कारों में फ्रंट रो में डुअल एयरबैग जरूरी करने की घोषणा की थी।

नए नियम से सस्ती कार भी सुरक्षित होगी
नए नियम की वजह से एंट्री लेवल कार भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएंगी। सरकार ने कार की सुरक्षा को लेकर अभी ड्राइवर सीट एयरबैग के साथ एंटीब्रेक लॉकिंग सिस्टम (ABS), रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमायंडर, स्पीड अलर्ट जैसे कुछ सेफ्टी फीचर्स को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, सेफ्टी फीचर्स की वजह से कारों की कीमतें में भी अंतर आया है। ऐसे में डुअल एयरबैग्स अनिवार्य होने से कार की कीमत 5000 से 7000 रुपए बढ़ सकती है।

एयरबैग कैसे काम करते हैं?
एयरबैग कॉटन के होते हैं। सिलिकॉन कोटिंग होती है। भीतर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है। सामने से वाहन से टकराने पर एक सेकंड से भी कम समय में एयरबैग खुलकर यात्री के सिर और सीने का सुरक्षा देते हैं। इससे शरीर डैशबोर्ड से टकराने से बच जाता है। हां, एयरबैग के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य होता है। यदि सीट बेल्ट नहीं लगाया है तो एयरबैग ही चोट पहुंचा देते हैं। गर्दन की हड्‌डी टूटने के साथ चेहरे पर चोट लगने की भी आशंका रहेगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Realme C15 आज इस प्लेटफॉर्म पर खरीदे जाने के लिए उपलब्ध होगा, रेडमी 9 को देता है चुनौती

News Blast

वनप्लस के फ्लैगशिप स्मार्टफोन: 2 साल की वारंटी के साथ आएंगे वनप्लस 9 सीरीज स्मार्टफोन, 23 मार्च को होंगे लॉन्च; जानिए कीमत और फीचर्स

Admin

आप जानते हैं मरने के बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स का क्या होता है?

News Blast

टिप्पणी दें