May 17, 2024 : 9:55 AM
Breaking News
खेल

गोल्डन गर्ल का अगला टारगेट ओलिंपिक मेडल:बिंद्रा और नारंग के पसंदीदा इवेंट में शूटिंग करती हैं इलावेनिल वालारिवन, वर्ल्ड कप में जीत चुकी हैं गोल्ड

  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo Olympic Elavenil Valarivan Shoots At Bindra And Narang’s Favorite Event Won Gold In The World Cup

नई दिल्लीएक घंटा पहले

गोल्डन शूटर के नाम से मशहूर इलावेनिल वालारिवन 10 मीटर एयर राइफल में वर्ल्ड की नंबर वन खिलाड़ी हैं। यह वही इवेंट है जिसमें अभिनव बिंद्रा ने 2008 में गोल्ड और गगन नारंग ने 2012 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। कुड्डलोर (तमिलनाडु) की रहने वाली इलावेनिल ने पहली बार ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। सीनियर और जूनियर दोनों वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत चुकीं 21 साल की शूटर इलावेनिल अब देश के लिए ओलिंपिक गेम्स में सोने पर निशाना साधने का इरादा रखती हैं।

इलावेनिल ने कहा कि वे दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट की चुनौती के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) और भारत सरकार की ओर से उन्हें हर प्रकार की सुविधा प्रदान की गई है। उन्हें खेल के लिए स्पेशलाइज्ड न्यूट्रिशिन उपलब्ध कराया गया। साथ ही तैयारी के लिए इक्विपमेंट्स भी मुहैया कराए गए।

जूनियर और सीनियर वर्ल्ड कप में 6 गोल्ड पर निशाना
इलावेनिल वालारिवन 10 मीटर एयर राइफल में जूनियर और सीनियर वर्ग के वर्ल्ड कप में 6 गोल्ड मेडल पर निशाना साध चुकी हैं। साल 2018 में चैंगवॉन सिडनी और जर्मनी में हुए जूनियर वर्ल्ड कप में महिलाओं के इंडिविजुअल में उन्होंने गोल्ड जीता धा। वहीं जर्मनी में ही मिक्स्ड इवेंट में भी देश के लिए गोल्ड जीता। साल 2019 में जर्मनी और सिडनी जूनियर वर्ल्ड कप में एक बार फिर देश के लिए गोल्ड पर निशाना साधा। उन्होंने इसी साल सीनियर वर्ग के हुए दो वर्ल्ड कप में भी देश के लिए गोल्ड मेडल जीता।

अपूर्वी चंदेला का रिकॉर्ड तोड़ा
इलावेनिल वालारिवन ने इस साल फरवरी में हुए नेशनल ट्रायल तीन में 10 मीटर एयर राइफल में हमवतन अपूर्वी चंदेला के फाइनल के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर खिताब जीता। इलावेनिल ने 253 अंक जुटाए, जबकि टोक्यो ओलंपिक की कोटा धारक अपूर्वी ने दो साल पहले यहां ISSF वर्ल्ड कप में 252.9 अंक जुटाए थे।

मां बोली- लक्ष्य पर फोकस करना दूसरों से अलग बनाता है
इलावेनिल ने 2014 में संस्कार धाम शूटिंग रेंज में ट्रेनिंग लेनी शुरू की थी। उनकी मां डॉ. सरोजा कहती हैं कि अपने लक्ष्य पर फोकस करना ही उसे दूसरों से अलग बनाता है। उनके पिता डॉ. वालारिवन कहते हैं कि इलावेनिल अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़निश्चयी है। कोच नेहा चौहान कहती हैं कि वह काफी मेहनती हैं और अपने टारगेट के लिए कुछ भी करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं।

बैडमिंटन और एथलेटिक्स में भी है इंटरेस्ट
इलावेनिल को बैडमिंटन और एथलेटिक्स में भी काफी इंटरेस्ट है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे बैडमिंटन खिलाड़ी या एथलीट बनाना चाहती थीं। इन दोनों खेलों से उन्हें बहुत प्यार है। मय मिलने पर ये इन दोनों खेल को फॉलो भी करती हैं। स्कूली स्तर पर उन्होंने स्प्रिंट में भी भाग लिया था, हालांकि वह आगे नहीं बढ़ सकीं। वे कहती हैं कि उन्होंने गन को फन के लिए पकड़ा था, लेकिन बाद में गगन नारंग से प्रभावित होकर राइफल में देश की बेस्ट शूटर बनने की ठान ली।

गुजरात और तमिलनाडु से रखती हैं ताल्लुक
इलावेनिल अपने माता-पिता के साथ अहमदाबाद में रहती हैं। उनका जन्म तमिलनाडु में हुआ था। दो साल वह तमिलनाडु में रहीं। बाद में उनके माता-पिता गुजरात शिफ्ट हो गए थे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड कप जिताने वाले मोर्गन ने कहा- ओलिंपिक में टी-10 फॉर्मेट को शामिल किया जाना चाहिए

News Blast

शराब के नशे में धुत डॉक्टर नर्सों के चेंजिंग रूम में घुसा, उन्हें छेड़ते हुए कहा- सीएम ने अधीक्षक बनाया, नौकरी से निकाल दूंगा

News Blast

सैमसन ने शानदार बल्लेबाजी की वजह अपनी फिटनेस को बताया, कहा पावर हिटिंग इस गेम और इस पीढ़ी की मांग

News Blast

टिप्पणी दें