May 17, 2024 : 2:07 PM
Breaking News
राज्य

हिमाचल: कॉलेजों में एक जुलाई से शुरू होंगी परीक्षाएं, शीतकालीन स्कूलों में आएंगे शिक्षक

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Wed, 30 Jun 2021 04:53 PM IST

सार

हिमाचल प्रदेश में जहां एक जुलाई से कॉलेजों में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होंगी, वहीं शीतकालीन छुट्टियों  स्कूलों में शिक्षक हाजिरी देंगे।

परीक्षा(सांकेतिक) – फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में एक जुलाई से स्नातक अंतिम वर्ष के करीब 35 हजार विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होंगी। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए प्रदेश भर में 156 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में गुरुवार से शिक्षकों की हाजिरी अनिवार्य कर दी है। शिक्षक स्कूल आकर विद्यार्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाएंगे। विद्यार्थियों के लिए अभी स्कूल बंद रहेंगे। 15 जुलाई के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाने की योजना है।

विज्ञापन

एक जुलाई से प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रथम वर्ष और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में तृतीय वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी। फार्मेसी कॉलेजों में प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की भी नियमित कक्षाएं लगेंगी। आईटीआई में भी द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगेंगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा व तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से जारी एसओपी के तहत ही परीक्षाएं और नियमित कक्षाएं लगाई जाएंगी। शिक्षण संस्थानों में बिना फेस मास्क किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दो गज की दूरी के नियम का पालन करना होगा।

आधार और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने पर भी दे सकेंगे परीक्षा
हिमाचल प्रदेश विवि की बीटेक की होने वाली परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र-छात्राओं को तय किए गए केंद्रों में रोलनंबर साथ लाने होंगे। यदि किसी छात्र के पास रोलनंबर नहीं भी होगा, तो  छात्र को यूआईटी का पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी जाएगी। विवि के परीक्षा नियंत्रक की ओर से पांचों परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को इस संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ब्यूरो

बीबीए, बीसीए के लिए परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी
एचपीयू ने बीबीए, बीसीए, बीटीए रूसा सिस्टम में स्पेशल चांस के लिए परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि को आठ जुलाई तक बढ़ा दिया है। अब बिना लेट फीस के छात्र आठ जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकेंगे। इसके बाद लेट फीस ली जाएगी। विवि ने 2013-14 से 2015-16 तक के सेशन के छात्र-छात्राओं को डिग्री पूरी करने के लिए विशेष मौका दिया है। ब्यूरो

कोचिंग बैच के लिए ऑनलाइन कक्षाएं एक जुलाई से
 पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र हिमाचल प्रदेश विवि ने मेडिकल और इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए होने वाले कोचिंग कोर्स के लिए चयनित, अनुसूचित जाति, जनजति, ओबीसी और सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों की सूची जारी कर दी है। इसे वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। एक जुलाई से 31 अगस्त तक चलने वाले कोचिंग बैच की ऑनलाइन कक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी।

Related posts

महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2021: आज 4 बजे जारी होगा परिणाम, इन वेबसाइट्स के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट

News Blast

महाराष्ट्र: कर्नाटक से सीमा विवाद पर बोली शिवसेना, बेलगाम को केंद्र सरकार बनाए केंद्रशासित प्रदेश

Admin

सुप्रीम कोर्ट : विधायिका कभी राजनीति से अपराधीकरण को मुक्त नहीं करेगी

News Blast

टिप्पणी दें