May 18, 2024 : 6:58 PM
Breaking News
बिज़नेस

तीन बड़े सर्राफा बाजारों से ग्राउंड रिपोर्ट:महामारी में पुश्तैनी गहने बेचने को मजबूर हुए लोग, बाजार में खरीदारों से ज्यादा बेचने वालों की भीड़

  • Hindi News
  • Business
  • People Were Forced To Sell Gold Of Grandmothers And Great grandmothers In The Epidemic, Crowds Of Sellers More Than Buyers In The Market

19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी ने आम से लेकर खास सभी की आर्थिक हालत तंग कर दी। बेरोजगारी और सख्त पाबंदियों से आमदनी लगातार घटी, लेकिन महंगाई ने खर्च बढ़ा दिए। कई लोगों के लिए तो घर चलाने के लाले पड़ गए। ऐसे में घर में रखा सोना उनका सहारा बना।

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे लोगों ने अपने खानदानी गहनों तक को बेचकर अपना घर चलाया। ऐसे में बाजार में सोने के खरीदार कम और बेचने वालों की भीड़ ज्यादा दिखी। ज्वैलर्स ये भी कह रहे हैं कि सोने-चांदी की कीमतें बढ़ने से भी ज्वैलरी की बिक्री बढ़ी है।

इसी ट्रेंड को समझने के लिए हमने देश के 3 प्रमुख सर्राफा बाजारों से ग्राउंड रिपोर्ट की, जिसमें रतलाम, इंदौर और जयपुर शामिल हैं…

  • राजस्थान के जयपुर से विष्णु शर्मा की रिपोर्ट – सोना बेचने वालों की संख्या दोगुनी हुई

शहर के सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि पहले लोग एक्सचेंज के लिए पुराना सोना बेचने आते थे, लेकिन अब जरूरत के लिए बेच रहे हैं। ट्रेंड ऐसा बदला है कि सोना बेचने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है। जौहरी बाजार में जे.एम. ज्वैलर्स के मालिक अनिल कुमार सेवानी ने बताया कि पहले रोजाना दो से तीन ग्राहक सोना बेचने आते थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर चार से छह हो गई है।

उन्होंने बताया कि पहले ज्यादातर ग्राहक ऐसे थे जो पुरानी गोल्ड ज्वैलरी बेचकर शादी-ब्याह के लिए नया सोना खरीदते थे, लेकिन कोरोना के बाद जरूरतमंद लोग सोना बेचने आ रहे हैं। नौकरी जाने और बिजनेस ठप पड़ने से सबकी आर्थिक हालत पहले जैसी नहीं रही। लोग घर खर्च भी नहीं उठा पा रहे।

सोना बेचने वालों में ज्यादातर लोअर मिडिल क्लास से जुड़े लोग हैं। शहरों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति ज्यादा खराब है। गांव में रहने वाले शहर कम आ पा रहे हैं और आसपास जो भाव मिलता है उसी में पुराना सोना बेच रहे हैं।

स्थानीय लोगों से बातचीत में पता चला कि हॉल मार्किंग गोल्ड ज्वैलरी बेचने की अनिवार्यता के बाद गांव वाले आकर पुराना सोना ज्यादा बेच रहे हैं। इनमें ऐसे ग्राहक हैं, जिनकी ज्वैलरी हॉल मार्क नहीं है या शुद्ध नहीं है।

हालांकि, हॉल मार्क वाले पुराने गोल्ड की बिक्री से ग्राहकों को अच्छा भाव मिलता है। जबकि टांका वाला गढ़ा सोना बेचने में कम। अनिल ने बताया कि हॉल मॉर्क वाले गहनों में रीटेस्टिंग की जरूरत नहीं होती है। इससे ज्वैलर ग्राहकों को गुमराह नहीं कर सकते।

  • मध्य प्रदेश के रतलाम से दिव्यराज राठौर की रिपोर्ट: खेती के लिए किसान बेच रहे सोना

सोने की शुद्धता और कारीगरी के लिए प्रसिद्ध मध्य प्रदेश के रतलाम सर्राफा बाजार का हाल भी कुछ जयपुर जैसा ही है। दो महीने के लॉकडाउन के बाद बाजार में सोने के खरीदार कम और बेचने वाले ज्यादा पहुंच रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सोने और चांदी के गहने बेचने के लिए यहां आ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग लॉकडाउन की वजह से आ रही आर्थिक परेशानियों के चलते गहने बेच रहे हैं। वहीं खेती के लिए भी किसान या तो गहने बेच रहे हैं या गिरवी रख रहे हैं। समय पर मानसून आने से खेती का रकबा बढ़ने की उम्मीद है, जिसके लिए लागत भी ज्यादा खर्च होगी।

शादियों का सीजन गया अब फेस्टिव सीजन का इंतजार
सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि सोने-चांदी की खरीदारी अक्षय तृतीया और शादी के सीजन में सबसे ज्यादा होती है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान शादियों का पूरा सीजन तो निकल गया। अब गिनी चुनी शादियां ही बची हैं। ऐसे में कारोबार ठंडा पड़ा हुआ है।

सर्राफा बाजार के व्यापारी मनोज शर्मा बताते हैं कि बाजार में अभी मंदी छाई हुई है। ग्राहक छोटी-मोटी खरीदारी के लिए मार्केट आ रहे हैं। वहीं सोने-चांदी के भाव में तेजी की वजह से भी खरीदारी नहीं हो रही है। हां, जरूरत के लिए लोग सोना बेच जरूर रहे हैं। ऐसे लोगों की भी तादाद काफी है, जिन्हें जेवरात गिरवी रखने हैं।

नामली कस्बे के ज्वैलर नीतीश सोनी भी कहते हैं कि बाजार में पहुंचने वाले ग्राहकों में ज्यादातर लोग गहने बेचने वाले ही हैं। वहीं, खेती के लिए किसान सोने और चांंदी के गहने गिरवी रखने आ रहे हैं। सोने का दाम 48,500 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 68,000 रुपए प्रति किलो के रिकॉर्ड पर है। इसे भी बिक्री का प्रमुख कारण माना जा रहा है।

  • MP के इंदौर से संतोष सिताले की रिपोर्ट: खरीदारी घटे, सोना बेचने वाले 20% बढ़े

कोरोना की मार कुछ इस कदर पड़ी कि लोग अपने पुरखों के जेवरात भी बेचने पर मजबूर हैं। सर्राफा कारोबारी अनिल बाहेती के मुताबिक ज्वैलरी की बिक्री करने वालों की संख्या 20% से ज्यादा बढ़ी है, जबकि खरीदने वाले इक्का-दुक्का ही बचे हैं। खरीदारी करने वालों में अधिकतर वो लोग हैं, जिनके घर या परिवार में शादियां हैं।

कई लोग ऐसे भी थे जो सालों पुराने जेवरात लेकर आए, लेकिन इन लोगों को कोरोना में नौकरी-कारोबार प्रभावित होने के चलते 15% कम दाम में बेचने पड़े। इस दौरान कच्चा सोना (जेवरात) ज्यादा जबकि पक्का सोना (कैडबरी बिस्किट) बहुत कम बिका।

इंदौर चांदी-सोना जवाहरात एसोसिएशन के अध्यक्ष (प्रभारी) बसंत सोनी ने बताया कि आठ दिनों से जनता कर्फ्यू में राहत होने से अब सर्राफा बाजार की स्थिति बेहतर हुई है। कुछ खरीदार भी आ रहे हैं, लेकिन इससे पहले बेचने वाले ज्यादा आ रहे थे। सर्राफा कारोबार कीर्ति बड़जात्या ने भी कहा कि अभी कोरोना की मार के कारण लोग जेवरात गिरवी रखने वाले ज्यादा आ रहे हैं।

मंदिरों में 4 हजार टन सोना-चांदी
सितंबर 2020 में जारी वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक हिंदू मंदिरों में लगभग 4,000 टन सोना और चांदी है। वहीं, रिजर्व बैंक यानी RBI के पास 695.3 टन गोल्ड है। देश में लोगों के पास कुल गोल्ड स्टोरेज की बात करें तो यह 25,000 टन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट स्टॉक है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

डायरेक्टर्स को मिलने वाले पेशेवर शुल्क और पारिश्रमिक पर लगेगा जीएसटी

News Blast

डेली यूज का बेस्ट व्हीकल:फुल चार्ज होकर 40km तक दौड़ने वाली ई-साइकिल, 1km का खर्च महज 10 पैसे; सेहत का भी ध्यान रखेगी

News Blast

गूगल की ऑफिस अब 7 सितंबर तक रहेगी बंद, कोरोना के बढ़ते मामले से कार्यालय को फिर से खोलने का समय दो महीने और आगे बढ़ाया

News Blast

टिप्पणी दें