May 20, 2024 : 2:48 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

वायरस से जंग में अमेरिका साथ:कोरोना से निपटने के लिए US ने भारत को 41 मिलियन डॉलर की मदद देने का ऐलान किया

वॉशिंगटन5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
भारत में मंगलवार को कोरोना के 45,641 केस सामने आए हैं। इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित यहीं मिल रहे हैं। - Dainik Bhaskar

भारत में मंगलवार को कोरोना के 45,641 केस सामने आए हैं। इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित यहीं मिल रहे हैं।

कोरोना की दो लहर झेल चुके भारत की मदद के लिए अमेरिका ने 41 मिलियन डॉलर ( करीब 304 करोड़ रुपए) की मदद का ऐलान किया है। यह मदद संक्रमण से निपटने की तैयारियां मजबूत करने के लिए दी गई है।

US एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) ने कहा कि इससे कोरोना की टेस्टिंग, महामारी से जुड़ी मेंटल हेल्थ सर्विस और दूरदराज के इलाकों में मेडिकल सर्विस पहुंचाने में मदद मिलेगी।

भारत के लोग अब भी कोरोना से लड़ रहे
एजेंसी का कहना है कि अमेरिका को जब मदद की जरूरत थी, तब भारत हमारी मदद के लिए आगे आया था। अब अमेरिका भारत के लोगों के साथ खड़ा है, क्योंकि वे अब भी कोरोना से लड़ रहे हैं। इस एडिशनल फंडिंग के जरिए USAID हेल्थकेयर सप्लाई चेन और इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ इन्फॉर्मेशन सिस्टम को मजबूत करने, वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने और प्राइवेट सेक्टर के साथ काम करने में भारत के साथ साझेदारी आगे बढ़ाई जाएगी।

अब तक 20 करोड़ डॉलर की मदद
USAID ने महामारी शुरू होने के बाद से भारत को कोविड रिलीफ के लिए अब तक 20 करोड़ डॉलर से ज्यादा की मदद दी है। इसमें 50 मिलियन डॉलर की इमरजेंसी सप्लाई और 2.14 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स की ट्रेनिंग शामिल है। इससे 4.2 करोड़ भारतीयों को फायदा मिला है।

मई में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को 10 करोड़ डॉलर की मदद का ऐलान किया था। यूएस-इंडिया चैंबर्स ऑफ कॉमर्स फाउंडेशन ने भारत में कोरोना से निपटने के लिए 1.2 मिलियन डॉलर से ज्यादा रकम जुटाई है।

भारत में सबसे ज्यादा नए मरीज
भारत में मंगलवार को कोरोना के 45,641 केस सामने आए हैं। इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित भारत में ही मिल रहे हैं। हाल में यहां कुल संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ के पार हुई है। मरने वालों की संख्या भी 4 लाख के करीब पहुंच गई है। इस मामले में भारत से आगे सिर्फ अमेरिका है लेकिन, अब वहां संक्रमण काबू में है। इससे नए केस काफी कम हो गए हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

रक्षा खर्च 12% बढ़ाकर 59800 करोड़ रुपए किया; यह भारत के डिफेंस बजट के मुकाबले सिर्फ 13 फीसदी

News Blast

अमेरिका में मरीजों की संख्या 25 लाख के पार, सीडीसी ने कहा- यहां 2 करोड़ के संक्रमित होने की आशंका; दुनिया में अब तक 97 लाख से ज्यादा संक्रमित

News Blast

तीसरी डिबेट में बदले हुए दिखे ट्रम्प, उन्होंने वो बर्ताव करने से परहेज किया, जिसके लिए वे जाने जाते हैं

News Blast

टिप्पणी दें