April 29, 2024 : 5:50 PM
Breaking News
खेल

UAE में हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप:BCCI सचिव जय शाह ने कहा- खिलाड़ियों की सुरक्षा जरूरी, वर्ल्ड कप भारत में होगा या नहीं, जल्द फैसला लेंगे

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup 2021 UAE Shift BCCI Secretary Jay Shah On T20 World Cup Scheduled In United State Of Emirates Due To Covid 19

मुंबई8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह। - Dainik Bhaskar

टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह।

इस साल भारत की मेजबानी में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने कहा कि कोरोना के कारण भारत में टी-20 वर्ल्ड कप कराना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में इस टूर्नामेंट को UAE में शिफ्ट किया जा सकता है।

जय शाह ने न्यूज एजेंसी से कहा कि देश में कोरोना महामारी के कारण टी-20 वर्ल्ड कप को भारत से UAE में शिफ्ट किया जा सकता है। हम इन हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य बेहद जरुरी है। टूर्नामेंट को लेकर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।

UAE में 17 अक्टूबर से हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप
वहीं, क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, इस साल IPL के बाकी बचे मैच और उसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप दोनों UAE में हो सकते हैं। IPL 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक हो सकता है। इसके एक दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप खेला जा सकता है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को हो सकता है।

प्लान के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप का पहला राउंड 8 टीमों के बीच दो ग्रुप में खेला जाएगा। इसमें 12 मैच होंगे। इनमें से 4 टीमें (दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीम) सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। यह 8 टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पपुआ न्यू गिनी हैं। यह दोनों ग्रुप के मैच UAE और ओमान में हो सकते हैं।

सुपर-12 में होंगे 30 मैच
सुपर-12 राउंड 24 अक्टूबर से शुरू हो सकता है। इस राउंड में 2 ग्रुप में 12 टीमें होंगी, जो कुल 30 मैच खेलेंगी। यह सभी मैच तीन वेन्यू दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जा सकते हैं। 12 टीमों में 4 पहले राउंड की क्वालिफायर और बाकी ICC वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप-8 टीमों होंगी। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे, जिसमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होगा।

साल के आखिर में कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान, ऐसे में IPL और वर्ल्ड कप मुश्किल
कोरोना के चलते ही भारत में शुरू हुआ IPL भी 4 मई को बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया। इसमें अभी भी 31 मैच बाकी हैं, जो सितंबर-अक्टूबर की विंडो में UAE में ही हो सकते हैं। IPL सस्पेंड होने से अब भारत में वर्ल्ड कप होना भी मुश्किल लग रहा है। इस ICC टूर्नामेंट के लिए भारतीय बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप कराने के लिए भारत में 9 वेन्यू को सिलेक्ट किया था, जिसका निरीक्षण ICC को करना था, लेकिन उसने अप्रैल में अपना भारत दौरा रद्द कर दिया था।

अप्रैल और मई में भारत मे कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। अब अनुमान है कि इसी साल के आखिरी में तीसरी लहर आने का भी अनुमान है। ऐसे में भारत में IPL और टी-20 वर्ल्ड कप का होना बेहद मुश्किल है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

इंदौर में डॉक्टर ने की आत्महत्या, नहीं मिला सुसाइड नोट; मोबाइल खोलेगा मौत के राज

News Blast

14 साल में ग्रैंड मास्टर बने आदित्य मित्तल:भारतीय खिलाड़ी ने लगातार 3 मैचों में ग्रैंड मास्टर्स को हराया; टॉप-10 सबसे युवा खिलाड़ियों में 4 भारतीय

News Blast

IPL से बाहर टीम के प्लेयर्स ने ट्रेनिंग शुरू की, अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे खिलाड़ी

News Blast

टिप्पणी दें