May 15, 2024 : 9:13 AM
Breaking News
बिज़नेस

3.5 लाख लोग AGM में जुड़े:रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 30 हजार करोड़ घटा, 2 साल बाद भी अंबानी का अरामको डील पर पुराना ही वादा

  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani | RIL AGM 2021; Mukesh Ambani Reliance Industries Market Cap Decrease By 30000 Crores

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • 2019 के AGM में सउदी अरामको की डील की घोषणा की गई थी
  • 2 साल बाद एक बार फिर से इस साल इसकी डील को लेकर उम्मीद की गई है

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के भाषण का निवेशकों में कोई उत्साह नहीं दिखा। इस वजह से आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बाजार बंद होते समय 2.35% गिरकर 2,153 रुपए पर बंद हुआ। इससे इसका मार्केट कैप करीबन 30 हजार करोड़ रुपए घट गया। 2 साल बाद भी सउदी अरामको की डील पर पुराने ही वादे को अंबानी ने फिर से दोहराया है कि जल्द ही इसे फाइनल किया जाएगा।

इस AGM में विभिन्न देशों से 3.5 लाख लोगों ने भाग लिया। पिछले साल 41 देशों से 3 लाख लोगों ने भाग लिया था।

44 वीं AGM में निराशा

मुकेश अंबानी ने कंपनी की 44 वीं AGM में ढेर सारी घोषणाएं टेलीकॉम, रिटेल और निवेश को लेकर की। बावजूद उनकी इस घोषणा का असर शेयर पर नहीं दिखा। रिलायंस का मार्केट कैप 13.65 लाख करोड़ रुपए रहा है जो कल 13.95 लाख करोड़ रुपए था। उन्होंने 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। उधर 2019 की एजीएम में मुकेश अंबानी ने सउदी अरामको के साथ 20 पर्सेंट हिस्सेदारी की डील की घोषणा थी। 2 साल बाद एक बार फिर से वही बात उन्होंने कही है कि जल्द ही इसे फाइनल किया जाएगा। निवेशकों को इस पर भी कोई स्पष्ट पिक्चर नहीं दिखी।

कंपनी का प्रदर्शन आउटस्टैंडिंग

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का प्रदर्शन लगातार आउटस्टैंडिंग रहा है। इसका कुल रेवेन्यू 5.40 लाख करोड़ रुपए रहा है। देश की बड़ी कंपनी के रूप में रिलायंस का देश की इकोनॉमी में योगदान अच्छा रहा है। 75 हजार नया रोजगार दिया है। हमारा ऑयल टू केमिकल बिजनेस इकोनॉमी में गिरावट के कारण चुनौतियों से जूझता रहा। अभी भी ग्लोबल लेवल पर रिलायंस ही एकमात्र कंपनी है जो पूरी क्षमता के साथ अपना ऑपरेशन चला रही है और हर तिमाही में फायदा कमा रही है।

नेट डेट फ्री बैलेंसशीट है

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने नेट डेट फ्री बैलेंसशीट को मार्च 2021 के पहले ही पूरा कर लिया। हमारा लक्ष्य मार्च 2021 तक का था। इसे दो साल पहले पूरा किया गया है। रिलायंस ने सउदी अरामको के साथ रणनीतिक भागीदारी की घोषणा की है। सउदी अरामको के चेयरमैन और किंगडम के गवर्नर यासिर-अल-रुमायन रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में शामिल हुए हैं। किंगडम 430 अरब डॉलर का सॉवरेन वेल्थ फंड है। यानी सउदी अरामको के साथ जल्द ही डील पूरी हो सकती है।

सउदी अरामको के चेयरमैन रिलायंस के बोर्ड में

यासर-अल- रुमायन बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में होंगे। मुकेश अंबानी ने नए एनर्जी बिजनेस को लांच करने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य देश और वैश्विक स्तर पर ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना है। कंपनी ने धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कांपलेक्स की शुरुआत की है। यह गुजरात के जामनगर में 5 हजार एकड़ में फैला हुआ है। रिटेल को लेकर उनकी बड़ी घोषणा रही है। इसके तहत अगले 3 सालों में 10 लाख रोजगार देने की योजना है।

जियो फोन पर 15 हजार करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा कि गूगल और रिलायंस मिलकर जियो फोन नेक्स्ट को डेवलप करेंगे। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। पिछले 10 सालों में रिलायंस ने देश और शेयरहोल्डर्स की वैल्यू में 90 अऱब डॉलर का निवेश किया है। आने वाले दशक में रिलायंस 200 अरब डॉलर का डायरेक्टली और पार्टनर्स के साथ निवेश करेगा। रिलायंस ने पिछले साल 3 लाख 24 हजार 432 करोड़ रुपए जुटाया था। यह रकम जियो टेलीकॉम, रिटेल और राइट्स इश्यू के साथ अन्य तरीकों से जुटाई गई थी।

ग्रीन प्लान को लेकर बड़ी योजना

ग्रीन प्लान के तहत 4 गीगा फैक्टरीज होंगी। इसमें इंटीग्रेटेड सोलर फोटोवैल्टीक मॉड्यूल फैक्टरी होगी जो सोलर एनर्जी का प्रोडक्शन करेगी। दूसरा एडवांस स्टोरेज बैटरी फैक्टरी होगी। इसमें इंटरमिटेंट एनर्जी का स्टोरेज होगा। तीसरा इलेक्ट्रोलीजर फैक्टरी होगी- इसमें ग्रीन हाइड्रोजन का प्रोडक्शन और चौथा फ्यूल सेल फैक्टरी होगी। इसमें हाइड्रोजन को मोबाइल और स्टेशनरी पावर के रूप में बदला जाएगा। न्यू एनर्जी बिजनेस पर 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा।

खबरें और भी हैं…

Related posts

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने सिंगल-यूज्ड सामग्री को अब नॉन-मेडिकल आइटम माना, अस्पताल के बिल में शामिल ऐसे आइटम का पेमेंट नहीं कर रहीं

News Blast

पेटीएम IPO पर अपडेट:फ्रेश शेयर जारी कर 12 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी पेटीएम, शेयर होल्डर्स ने दिखाई हरी झंडी

News Blast

Indore airport news: फ्लाइट उड़ने से पहले यात्रियों को उतारा नीचे, कहा-निरस्त हो गई फ्लाइट, यात्रियों ने जताई नाराजगी

News Blast

टिप्पणी दें