May 3, 2024 : 11:29 AM
Breaking News
करीयर

Indian Railway Recruitment 2021: इंडियन रेलवे में जल्द 40000 से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Indian Railway Recruitment 2021: अगर आप इन दिनों सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे जल्द ही ग्रुप डी के 40000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां करेगा. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) अगले कुछ सप्ताह में ट्रैक मेंटेनर समेत इन विभिन्न पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है. उम्मीदवारों का चयन आरआरबी द्वारा आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा. 

अलग-अलग लोकेशन के लिए होगी भर्ती 
आरआरबी के मुताबिक इन पदों की संख्या 40721 होगी. परीक्षा और मेडिकल टेस्ट पास कर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को रेलवे की विभिन्न लोकेशन पर नियुक्त किया जाएगा. आप इस भर्ती के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा 
इन विभिन्न पदों पर एप्लिकेशन फॉर्म भरने वाले कैंडिडेट्स के पास 10वीं और आईटीआई का संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए. यह सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से प्राप्त होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें, तो रेलवे के इन पदों पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 33 साल, ओबीसी के लिए 18 से 36 साल होनी चाहिए. इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा 18 से 38 साल है. 

जान लें आवेदन करने का तरीका 
रेलवे की इस भर्ती के बारे में आपको विस्तृत जानकारी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. आरआरबी की वेबसाइट पर आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन, शैक्षणिक योग्यता, भर्ती की जरूरी तारीख, उम्र सीमा और आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी मिल जाएगी. आवेदन फॉर्म केवल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से ही भरें. 

ये भी पढ़ेंः JEE Main 2021: जेईई की परीक्षा 17 जुलाई को होगी, 14 अगस्त तक रिजल्ट किया जाएगा घोषित

NEET-MDS 2021: ऑल इंडिया 50 प्रतिशत कोटा सीटों का रिजल्ट घोषित, काउंसलिंग शेड्यूल जल्द होगा जारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

घर से काम करते समय भी रखें अनुशासन ताकि कार्यकौशल और गंभीरता पर ना उठें सवाल

News Blast

छवि मित्तल लड़ रही हैं ब्रेस्ट कैंसर से जंग, इमोशनल पोस्ट शेयर कर कहा- ‘अपना हौसला टूटने नहीं दूंगी’

News Blast

पिता के पास दो कार है, एक कार मुझे दो, पत्नी ने लिखाई दहेज प्रताड़ना की रिपोर्ट

News Blast

टिप्पणी दें