May 19, 2024 : 1:16 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

इजरायली वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली रिसर्च:शादीशुदा जीवन में तनाव सिगरेट पीने जितना जानलेवा; ऐसे पुरुषों में स्ट्रोक से मौत का खतरा 69% तक; इनकी मौत के आंकड़े 19% तक बढ़े

  • Hindi News
  • Happylife
  • Unhappy Marriages Increasing Male Death Rate By 19 Percent Says Israeli Study

तेल अवीव7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की रिसर्च
  • शोधकर्ताओं ने कहा, खुशहाल दाम्पत्य जीवन भी जरूरी है

शादी से नाखुश रहने पर सिर्फ तनाव ही नहीं मौत का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे पुरुष जो अपनी शादी से संतुष्ट नहीं हैं उन्हें स्ट्रोक से मौत की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे पुरुषों में मौत के आंकड़े 19 फीसदी तक सामने आए हैं। यह दावा इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में किया है।

मैरिज एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने की जरूरत
शोधकर्ता डॉ. शहर लेव-एरी कहते हैं, रिसर्च में सामने आई बात चौंकाने वाली है। ऐसे पुरुष जो अपनी शादी से संतुष्ट नहीं है उनमें मौत का खतरा सिगरेट पीने जितना जानलेवा है। अपनी रिसर्च में शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि शादीशुदा लोगों के लिए मैरिज एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने करने की जरूरत है।

ऐसे हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने अचानक मौत का शिकार हुए 10 हजार लोगों के 3 दशक पुराने हेल्थ डाटा का अध्ययन किया। रिसर्च में सामने आया कि शादीशुदा जिंदगी में दुखी रहते हैं तो स्ट्रोक या हार्ट अटैक से मौत होने का खतरा 69 फीसदी तक रहता है। यह दर सिगरेट की लत, एक्सरसाइज से दूरी के कारण समय से पहले होने वाली मौत के खतरे के बराबर है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 32 साल में शादी से अंतुष्ट लोगों में से 19 फीसदी की मौत हो गई।

शादीशुदा जिंदगी में सुखी रहना बेहद जरूरी
क्लीनिकल मेडिसिन जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करते हैं और स्मोकिंग से दूरी बनाने को कहते हैं, लेकिन अब शादीशुदा जिंदगी में सुखी रहने की सलाह भी देने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

चातुर्मास आज से:चार महीनों में नहीं किए जाते मांगलिक काम, लेकिन खरीदारी के लिए रहेंगे कई मुहूर्त

News Blast

कोरोना को फ्लू के लिए बनाए जेनेटिक हथियार से हराएंगे, वायरस को टुकड़ों में तोड़ने में 90% सफलता मिली

News Blast

मच्छर के बैक्टीरिया से कोरोना वायरस को खत्म करने की तैयारी, चीन और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने मिलकर की रिसर्च

News Blast

टिप्पणी दें