May 19, 2024 : 4:24 PM
Breaking News
बिज़नेस

क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी गिरावट: बिटकॉइन, डागकॉइन, पोलकाडाट की कीमतों में 3 से 7 % की कमी, चीन में सबसे बड़ा माइनिंग सेंटर बंद

[ad_1]

Hindi NewsBusinessBitcoin Price: Cryptocurrency Price Tracker Update | Drop In Bitcoin, Dogecoin, Ethereum And Other Coin Prices

मुंबई26 मिनट पहले

कॉपी लिंकक्रिप्टो करेंसी को लेकर अमेरिका, यूके के बाद अब चीन में भी सख्ती कर दी गई हैचीन के दक्षिणी इलाके सिचुआन में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग को बंद करने का ऑर्डर दिया गया है

क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में भारी गिरावट जारी है। शुक्रवार को 6% तक कीमतें गिरने के बाद आज फिर कीमतें गिरी हैं। आज इनकी कीमतों में 7% तक की गिरावट आई है। इसमें प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन भी है।

दो दिनों में कीमतों में भारी कमी

जानकारी के मुताबिक, बिटकॉइन, डागकॉइन और पोलकाडाट की कीमतों में 3 से 7% की आज गिरावट आई है। यानी दो दिनों में इन सभी की कीमतें 13% तक गिर गई हैं। दरअसल चीन के रेगुलेटर ने बिटकॉइन माइनिंग को लेकर स्क्रुटनी की बात कही है। यही कारण है कि टॉप 10 डिजिटल मनी की कीमतों में आज जमकर कमी आई है।

बिटकॉइन है लोकप्रिय डिजिटल करेंसी

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी है। क्रिप्टोकरेंसी चीन में बड़ा बिजनेस है। पूरी दुनिया के बिटकॉइन प्रोडक्शन में आधा हिस्सा चीन का है। चीन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर लगाम लगाने की योजना तेजी में है। चीन के दक्षिणी इलाके सिचुआन में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग प्रोजेक्ट को बंद करने का ऑर्डर दे दिया गया है। यह चीन का सबसे बड़ा माइनिंग सेंटर है।

17 अरब डॉलर का निवेश

हालांकि वेंचर कैपिटलिस्ट फंड ने पहले ही इस साल में 17 अरब डॉलर का निवेश इन कंपनियों में किया जो इस सेक्टर में काम कर रही हैं। यह निवेश पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा रहा है। पिछले हफ्ते क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी गिरावट आई थी। हालांकि कम समय वाले ट्रेडर इसमें ट्रेड कर रहे हैं और इससे इसका वोल्यूम बढ़ रहा है।

वजीरएक्स से जानकारी मांगी

बता दें कि हाल में मुंबई की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने हाल में वजरीएक्स से इसके प्लेटफॉर्म पर ड्रग डीलर के बारे में जानकारी मांगी है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म ने इस तरह के मामले से इनकार किया है और कहा है कि यह मामला उसके प्लेटफॉर्म का नहीं है। NCB ने क्रिप्टो किंग मकरंद अदिविरकर को गिरफ्तार किया है। इस पर आरोप है कि इसने बिटकॉइन का उपयोग कर डार्क वेब पर LSD की खरीदी की थी।

बिटकॉइन में अभी भी तेजी की उम्मीद

हालांकि इस भारी गिरावट के बाद भी ऐसा माना जा रहा है कि अगस्त तक बिटकॉइन का भाव 47 हजार डॉलर पर चला जोगा।पिछले हफ्ते क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट का प्रमुख कारण अमेरिकी रेगुलेटर का मामला रहा है। रेगुलेटर ने बिटकॉइन ETF की मंजूरी में देरी कर दी है। इससे क्रिप्टो के निवेशकों का सेंटीमेंट बिगड़ गया है। टॉप 10 डिजिटल करेंसी की कीमतों में गिरावट दिखी है। अमेरिकी रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि बिटकॉइन ETF की लिस्टिंग के लिए जनता से कमेंट मंगाया जाएगा और फिर फैसला होगा। हालांकि इससे पहले भी कई बार रेगुलेटर ने इसकी मंजूरी में देरी की है।

यूके में भी रेगुलेटर ने सख्ती की

अमेरिकी रेगुलेटर की तरह ही UK के भी रेगुलेटर फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी ने कहा कि ज्यादा लोग अब क्रिप्टो के मुख्य निवेश के रूप में एक असेट जैसा देख रहे हैं। जबकि यह एक गैंबल है क्योंकि बिटकॉइन और इस तरह की क्रिप्टो करेंसी लेने वालों की संख्या ब्रिटेन में इस साल बढ़कर 23 लाख हो गई है। रेगुलेटर ने अलग से निवेशकों को चेतावनी दी है कि बड़े पैमाने पर यह अनरेगुलेटेड यानी रेगुलेट नहीं की जाने वाली क्रिप्टो असेट्स है। यह मई में अपनी कीमतों से अब तक 40-50% टूट चुकी है।

कुल मार्केट कैप 125 लाख करोड़ रुपए

आज के भाव पर देखें तो दुनिया की क्रिप्टो करेंसी का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 125 लाख करोड़ रुपए है। इसमें बिटकॉइन का अकेले मार्केट कैप 50.57 लाख करोड़ रुपए है। यानी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप से 3.5 गुना ज्यादा है। रिलायंस का मार्केट कैप 14 लाख करोड़ रुपए है। दूसरे नंबर पर इथेरियम है। इसका मार्केट कैप 23.46 लाख करोड़ रुपए है। कारडानो और बिनांस कॉइन का मार्केट कैप 4 लाख करोड रुपए से ज्यादा है।

भारत की बात करें तो यहां पर 12-14 क्रिप्टो के एक्सचेंज हैं जो कारोबार करते हैं। भारत में क्रिप्टोकरेंसी में रोजाना का टर्नओवर 1,000-1500 करोड़ रुपए का है। हालांकि यह शेयर बाजार में रोजाना के 2 लाख करोड़ रुपए के टर्नओवर की तुलना में 1% से भी कम है। देश में क्रिप्टो करेंसी में 1 से 1.20 करोड़ निवेशक हैं। हालांकि भारतीय बाजार में 7 करोड़ निवेशक हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अब प्रॉपर्टी की तरह म्यूचुअल फंड के निवेश पर लगेगी स्टैंप ड्यूटी, डेट और इक्विटी दोनों में निवेशकों को देना होगा चार्ज

News Blast

अंबानी-अडाणी की सीधी लड़ाई:ग्रीन एनर्जी के जरिए अंबानी अडाणी के सेक्टर में, अडाणी पीवीसी के जरिए अंबानी के सेक्टर में

News Blast

30 जून तक पीपीएफ अकाउंट में जमा करें न्यूनतम राशि, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

News Blast

टिप्पणी दें