May 19, 2024 : 6:20 PM
Breaking News
MP UP ,CG

सवालों में आरपीएफ के अफसर: सतना आरपीएफ पोस्ट के लॉकअप में चोरी के संदेही की मौत, 8 घंटे तक जीआरपी को नहीं दी गई सूचना

[ad_1]

Hindi NewsLocalMpSatnaSuspected Of Theft Dies In Lockup Of Satna RPF Post, Information Not Given To GRP For 8 Hours

सतनाएक मिनट पहले

कॉपी लिंकसतना आरपीएफ पोस्ट का मुख्य गेट। - Dainik Bhaskar

सतना आरपीएफ पोस्ट का मुख्य गेट।

बुधवार की शाम 4 बजे का मामला, रात्रि 12 बजे जीआरपी को मिली सूचना, शुरू से अंत तक परिजनों को गुमराह करते रहे अफसर

सतना आरपीएफ पोस्ट के लॉकअप में एक चोरी के संदेही की मौत का सनसनी खेज मामला सामने आया है। यहां रेलवे स्टेशन परिसर स्थित आरपीएफ पोस्ट के अंदर युवक फांसी के फंदे से झूल गया और जिम्मेदारों को भनक तक नहीं लगी है। दावा है कि बुधवार की शाम 5 से 6 बजे के बीच युवक की लॉकअप में मौत हो जाती है। फिर भी आरपीएफ ने पूरे मामले में चुप्पी साध रखी थी।

हालांकि रात बढ़ते ही पोस्ट में अफरा तफरी मच गई। आनन फानन में मृतक का शव जिला अस्पताल में रखवाने के बाद आला अधिकारियों को सूचना दी गई। जानकारी के बाद रात करीब 12 बजे जबलपुर से कमांडेंट भी सतना पहुंचे हैं। संदेही की मौत से करीब 8 घंटे बाद जीआरपी को सूचना दी गई है। जो विभिन्न पहलुओं की जांच कर रही है।

आरपीएफ पोस्ट का लॉकअप, जहां हुई संदेही की मौत।

आरपीएफ पोस्ट का लॉकअप, जहां हुई संदेही की मौत।

मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम करीब 4 बजे महानगरी एक्सप्रेस से सतना रेलवे स्टेशन में मोबाइल चोरी का संदेही आदित्य पासी पिता स्व. गुरु प्रसाद पासी (18) निवासी पचमठा थाना सिटी कोतवाली जिला रीवा का रहने वाला युवक सतना स्टेशन में पर उतरा था। जहां पर आरपीएफ के जवानों को देखकर उसने दौड़ लगा दी। जवान उसके पीछे भागे और उसे दबोच कर आरपीएफ पोस्ट ले आये। वहां पर उसके पास से चार-पांच नग मोबाइल मिले थे।

आरपीएफ में लिखा पढ़ी चल रही थी तभी संदेही ने लॉकअप के अंदर कंबल के सहारे फांसी लगा ली। आनन फानन में रेलवे के आला अधि​कारियों को सूचना देकर आरपीएफ उसे जिला अस्पताल ले गई। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। शव को मरचुरी में रखवा कर आरपीएफ के जवान चुपचाप वापस लौट आये। कुछ देर बाद आरपीएफ ने ही मृतक के परिजनों को सूचना दी। लेकिन उनसे कहा गया कि आपका बेटा जीआरपी की कस्टडी में है। परिजनों के पहुंचते ही लॉकअप में मौत का मामला दबा नहीं रह सका। हालांकि आरपीएफ टीआई मान सिंह ने इस मामले में देर रात तक भी चुप्पी ही साधे रखी। कुछ देर बाद ही जिला अस्पताल के कर्मचारियों ने आरपीएफ के लॉकअप में हुई मौत की पोल खोल दी। उधर खबर मिलते ही आरपीएफ कमांडेंट भी जबलपुर से सतना पहुंच गए।

सीजेएम को दी सूचना, न्यायिक जांच के आदेशसीनियर डीसीएम अरुण त्रिपाठी बुधवार की रात करीब 11 से 12 बजे के बीच सतन स्टेशन पहुंचे। उन्होंने आरपीएफ पोस्ट के अधिकारियों व कर्मचारियों से बात करने के बाद मीडिया के सामने मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि लॉकअप में आदित्य पासी नाम के युवक ने आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना न्यायिक जांच के लिए सीजेएम को दे दी गई है। जांच कर सम्बन्धित दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

जिला अस्पताल में मृतक चोरी का संदेही।

जिला अस्पताल में मृतक चोरी का संदेही।

आरपीएफ ने जीआरपी पर फोड़ा ठीकरालॉकअप में मृत आदित्य पासी की मौत के बाद आरपीएफ ने जीआरपी पर ठीकरा फोड़ने की कोशिश की। मृतक के कुछ रिश्तेदारों को आरपीएफ ने यह सूचना देकर सतना रेलवे स्टेशन बुला लिया कि आदित्य को जीआरपी ने गिरफ्तार कर लिया है। जब एक युवती और महिला स्टेशन पहुंची और उन्हें पता चला कि आदित्य की मौत हो गई है तो हंगामा खड़ा हो गया।

परिजनों से आरपीएफ जवानों ने की झूमाझटकीबताया गया कि बेटे के आत्महत्या की सूचना के बाद आदित्य की मां मुन्नी अपनी बहू और बेटों के साथ आरपीएफ पोस्ट पहुंची थी। जहां पर परिजनों के साथ आरपीएफ जवानों ने झूमाझटकी की थी। आरोप है कि कई घंटों तक आरपीएफ यहां वहां घुमाती रही। जब परिजनों ने हंगामा किया तो आरपीएफ के जिम्मेदार अभद्रता पर उतारु हो गए।

नियमों के मुताबिक संदेही को पकड़ने के बार जीआरपी को देनी चाहिए सूचनारेल सुरक्षा बल के परिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त का कहना है कि उनके जवानों ने मोबाइल चोरी के संदेही को पकड़ा और मोबाइल भी बरामद किया था। ऐसे में उनको तत्काल जीआरपी को सूचना देकर आरोपी को सुपुर्द कर देना चाहिए था। लेकिन यहां पर उल्टा किया गया। ऐसे में ये प्लांइट जांच का विषय है।

वाहवाही के चक्कर में डुबाई लुटियाआरोप है कि आरपीएफ पोस्ट प्रभारी मान सिंह और उनके जवानों ने वाहवाही के चक्कर में खुद की लुटिया डुबाई है। कानून के जानकारों का कहना है कि 7 साल की सजा से नीचे वाले आरोपियों की गिरफ्तारी का प्रावधान नहीं है। अगर पूछताछ के लिए लाते है तो लॉकअप में बंद नहीं करते। बावजूद इसके आरपीएफ ने लापरवाही ​बरती और फिर घटना व साक्ष्य​ छिपाने की पूरी मशक्कत करते रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

पीलीभीत में रोडवेज बस और पिकअप के बीच टक्कर के बाद दोनों वाहन पलटे; 7 लोगों की मौत; 32 जख्मी

News Blast

युवक ने पिता काे किया अपमानित, गुस्साए बेटे ने बदला लेने दिनदहाड़े घोंपा चाकू, हत्या के बाद कपड़े, जूते और चाकू थैली में रख अनाज की कोठी में छिपाया

News Blast

किसानों को उत्पादन के साथ बाजार से भी जोड़ें: सिंह

News Blast

टिप्पणी दें